CTET Exam Online Hoga Ya Offline 2023 : जानिए CTET एग्जाम मोड से संबंधित जानकारी के बारे में

1 minute read
CTET Exam Online Hoga Ya Offline 2023 janiye CTET exam mode se sambandhit jankari ke baare mein Exam Updates

सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET) की परीक्षा के लिए हर साल कैंडिडेट्स इस अवसर का लाभ उठाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। पहली बार इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को तरह-तरह के सवाल परेशान करते हैं, जैसे कि एग्जाम मोड क्या होगा? इस परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की बेहतर तैयारियों के लिए उन्हें एग्जाम मोड के बारे में पता होना अनिवार्य है।

CTET Exam Online Hoga Ya Offline 2023 जानने के लिए आपको पता होना चाहिए कि इस वर्ष इस परीक्षा का आयोजन जुलाई-अगस्त के माह में होने जा रहा है, जिसमें पास होने वाले उम्मीदवार सरकारी स्कूल्स में प्राइमरी टीचर्स बन सकते हैं। इस एग्जाम अपडेट में आपको CTET Exam Online Hoga Ya Offline 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में जानने को मिलेगा, यह जानकारी उम्मीदवारों का उचित मार्गदर्शन करेगी।

परीक्षा का नाम सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET)
परीक्षा का आयोजनकर्तासेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE)
परीक्षा में अधिकतम अंक150 अंक (प्रत्येक परीक्षा के लिए)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in/

यह भी पढ़ें : जानिए क्या हुआ था आज के दिन खास, क्या है आज का इतिहास?

क्या होगा परीक्षा का मोड?

गौरतलब है कि इस वर्ष सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET) परीक्षा को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष एक बदलाव किया है, जिसके अंतर्गत इस वर्ष होने वाली परीक्षा ऑनलाइन न होकर ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।

इस वर्ष यह परीक्षा ओएमआर आधारित परीक्षा होगी। 9 जून 2023 को CBSE द्वारा एग्जाम डेट जारी कर दी गई है, साथ ही परीक्षा मोड के बारे में भी जानकारी साझा की गई है। इस के माध्यम से आप परीक्षा के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*