CTET Correction Window: सीटेट जनवरी 2024 के लिए खुली करेक्शन विंडो, यहां लें पूरी अपडेट 

1 minute read
CTET Correction Window

भारत में शिक्षक एक ऐसी जिम्मेदारी का नाम है, जिनके होने से समाज में अज्ञानता का अंधकार मिट जाता है। शिक्षक बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) द्वारा CTET का आयोजन किया जाता है। CTET में चयनित उम्मीदवार पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए चयनित होते हैं। जिन उम्मीदवारों ने CTET जनवरी 2024 के लिए आवेदन किया है, उनके लिए CTET Correction Window खुल चुकी है। CTET के लिए आवेदन में हुई त्रुटि को करेक्शन विंडों की अंतिम तिथि से पहले सुधार लें। इस अपडेट के माध्यम से CTET करेक्शन विंडो से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो आवेदन में हुई गलतियों को सुधारने में आपकी मदद करेगी।

परीक्षा का नामसेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET)
परीक्षा के आयोजनकर्ता सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा की घोषणा की तिथि3 नवंबर 2023 
परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि01 दिसंबर 2023
परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क भरने की अंतिम तिथि01 दिसंबर 2023
परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क भरने का समय23:59
परीक्षा के आयोजन की तिथि21 जनवरी 2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in/ 

CTET से संबंधित विशेष जानकारी

CTET दिसंबर सत्र 2023 की परीक्षा के आयोजन की घोषणा CBSE द्वारा 3 नवंबर, 2023 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर की गई थी। आवेदनकर्ताओं की संख्या की बढ़ोत्तरी के बाद से आवेदन के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है। इस परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जायेगा। यह परीक्षा एक ऑफलाइन मोड परीक्षा होगी। इस परीक्षा का निर्धारित समय 150 मिनट होता है तथा CTET को दो निर्धारित शिफ्ट में संपन्न किया जाता है।

CTET Correction Window से जुड़ी जानकारी

CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर CTET Correction Window को 04 दिसंबर 2023 को खोला गया था, जिसमें जाकर उम्मीदवार अपने आवेदन में हुई त्रुटियों में सुधार कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए बोर्ड द्वारा विंडों के बंद होने की तारीख 08 दिसंबर 2023 को निर्धारित किया गया है। निर्धारित तिथि के बीच में ही उम्मीदवार अपने आवेदन में सुधार कर सकते हैं। 

सभी स्टेट बोर्ड 10th और 12th एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लीक करें।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*