CBSE Board Result 2023: रिजल्ट के बाद 10वीं और 12वीं की मार्कशीट में नाम कैसे सही करें?

1 minute read
CBSE Board Result 2023 result ke baad 10th aur 12th ki marksheet me naam kaise sahi kare

CBSE बोर्ड भी जल्द ही  रिजल्ट को जारी कर सकता है। हालांकि, CBSE बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की डेट को लेकर किसी तरह की ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है। लेकिन उम्मीद है कि CBSE बोर्ड मई के पहले सप्ताह में 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट को जारी कर सकता है। 

CBSE बोर्ड में कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा इस साल 14 फरवरी से शुरू हुई थी और 21 मार्च को खत्म हुई थी। वहीं 12वीं क्लास की परीक्षा 5 अप्रैल को समाप्त हुई थी। CBSE बोर्ड जल्द ही रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जारी कर सकता है। 

CBSE Board Results 2023 Live Updates

रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को मार्कशीट अपने स्कूल से कलेक्ट करनी होगी जिसमें कई बार मार्कशीट में बहुत सी गलतियां देखने को मिलती है जैसे स्टूडेंट का नाम, जन्मतिथि, माता-पिता का नाम या मार्क्स से संबंधित गलतियां देखने को मिल जाती है। जिसके कारण स्टूडेंट्स को भविष्य में हायर स्टडीज में एडमिशन लेते समय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए स्टूडेंट्स को रिजल्ट आने के बाद अपना रिजल्ट ध्यान से चेक कर लेना चाहिए। 

CBSE Board Result 2023: मार्कशीट में गलतियों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये जरुरी टिप्स 

  • स्टेप 1- स्टूडेंट्स को CBSE बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा। स्टूडेंट्स अपने स्कूल से भी एप्लीकेशन करेशन फॉर्म ले सकते हैं। 
  • स्टेप 2- अब एप्लीकेशन करेशन फॉर्म को ध्यान से फिल करें , उसमें किसी तरह की गलती या ओवर राइटिंग न करें। 
  • स्टेप 3- इसके साथ में आवश्यक डॉक्युमेंट जमा करें। 
  • स्टेप 4- इसके बाद स्कूल के मूल डॉक्युमेंट्स के वेरिफिकेशन के बाद CBSE बोर्ड कुछ दिनों में आवश्यक सुधार करके मार्कशीट जारी करेगा।  

CBSE Board Result 2023: 10वीं और 12वीं की डुप्लीकेट मार्कशीट बनवाने के लिए अपनाएं ये जरुरी टिप्स 

  • स्टेप 1 – स्टूडेंट्स को CBSE बोर्ड में 10वीं और 12वीं की डुप्लीकेट मार्कशीट बनवाने के लिए DADS पोर्टल यानी कि https://cbseit.in/cbse/web/dads/List.aspx पर लॉगइन करना होगा।
  • स्टेप 2 – अब आप होमपेज ओपन के बाद ‘Continue’ लिंक पर क्लिक करें। 
  • स्टेप 3 – इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा। अब यहां स्टूडेंट अपना क्लास सेलेक्ट कर रोल नंबर, पासिंग ईयर, नाम, पिता का नाम दर्ज कर सर्च बटन पर क्लिक करें।  
  • स्टेप 4 – यह डिटेल्स एंटर करने के बाद पोर्टल पर पूछी गई अन्य प्रक्रिया को पूरा करें।
  • स्टेप 5 – अब डुप्लीकेट मार्कशीट की CBSE बोर्ड द्वारा निर्धारित फीस की पेमेंट करें। 
  • स्टेप 6 – अब प्रोसेस पूरा होने के बाद CBSE Board मांगे गए डॉक्यूमेंट्स की डुप्लीकेट कॉपी स्पीड पोस्ट के माध्यम से स्टूडेंट के एड्रेस पर पोस्ट के माध्यम से भेज देगा। 

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*