CBSE Board Exam 2024: एग्जाम की तैयारी करते समय इन गलतियों को नहीं किया तो बनेंगे टॉपर

1 minute read
CBSE Board Exam 2024 taiyari karte samay in cheezon ko na karein

CBSE बोर्ड एग्जाम क्लास 10 और 12 के लिए 15 फ़रवरी 2024 से शुरू हो रहे हैं। इन क्लासेस के छात्र अपनी-अपनी तैयारी में जुटे हैं। वहीं एग्जाम पास होने की वजह से कुछ छात्र परीक्षा के तनाव से भी जूझ रहे होंगे। ऐसे में इन छात्रों के लिए कुछ ऐसी एग्जाम टिप्स दी जा रही हैं जिनकी बदौलत ये छात्र इन परीक्षाओं में अव्वल अंक पाने में सफल होंगे। इनमें से कुछ बातें ऐसी भी हैं जो परीक्षा की तैयारी करते हुए छात्रों को नहीं करनी चाहिए। चलिए जानते हैं CBSE Board Exam 2024 की तैयारी करते हुए छात्रों को नहीं करनी चाहिए।

आखिरी पल में तैयारी करना

परीक्षा से से एन पहले तैयारी करने से वह विषय या पाठ याद करना मुश्किल हो सकता है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा से 1-2 महीने पहले ही अपनी तैयारी शुरू कर दें।

सिलेबस की अनदेखी करना

एग्जाम की तैयारी सिलेबस के अनुसार की जाती है। एग्जाम वेटेज को देखते हुए सलाह दी जाती है कि सिलेबस का पालन करें और उसी के अनुसार ही अपनी तैयारी करें।

मॉक टेस्ट या पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स को सोल्व न करना

परीक्षा की तैयारी करने के लिए छात्रों को मॉक टेस्ट या पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स को सॉल्व करने की आवश्यकता होती है। यदि छात्र इन दोनों चीज़ों को सॉल्व नहीं करते हैं तो वे परीक्षा के फॉर्मेट से परिचित नहीं हो पाएंगे।

एग्जाम पैटर्न की अनदेखी

एग्जाम का फॉर्मेट कैसा होता है, किस प्रकार के प्रश्न कितने नंबरों के होते हैं ये सब एग्जाम पैटर्न का भाग होता है। यदि छात्र एग्जाम पैटर्न की अनदेखी करते हैं और अपने अनुसार तैयारी करते हैं तो परीक्षा को समझने में कठिनाई हो सकती है।

रिविज़न न करना

रिविज़न करना बहुत अनिवार्य है। यह आपकी तैयारी को और दुरुस्त करता है और यह परीक्षा वाले दिन छात्रों के मष्तिष्क में बना रहता है। यदि छात्रों ने सम्पूर्ण तैयारी की है और रिविज़न नहीं की है तो उस चीज़ को परीक्षा वाले दिन याद रखने में कठिनाई आ सकती है।

तनाव बना लेना

एग्जाम की तैयारी करते समय तनाव का आना लाज़मी है। अपने आसपास एग्जाम कम्पटीशन भी तनाव का मुख्य कारण बन सकता है। छात्रों को सलाह है कई अपनी तैयारी समय के साथ की जाए तो परीक्षा का तनाव नहीं रहता है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको CBSE Board Exam 2024 के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*