भीमगढ़ का किला : जानिए इस विशाल ऐतिहासिक किले के बारे में 

1 minute read
भीमगढ़ का किला

भीमगढ़ का किला जिसे सामान्यतः रियासी किला भी कहा जाता है, जम्मू से 64 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में रियासी ग्राम के निकट स्थित है। पहाड़ी पर बना यह किला लगभग 150 मीटर ऊँचा है। भीमगढ़ किला (भी रीसी किला) जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में रीसी शहर में स्थित एक ऐतिहासिक किला है। एक पहाड़ी के ऊपर स्थित, किले ने अंजी नदी को नजरअंदाज कर दिया और इसके आसपास के 500 फीट ऊंचाई के साथ क्षेत्र का रणनीतिक दृश्य पेश किया।

भीमगढ़ के किले का इतिहास 

भीमगढ़ का किला मूल रूप से प्राचीन ईंट और मिट्टी दुर्ग थे और बाद में महाराजा ऋषिपाल राणा के शासनकाल के दौरान पत्थर के साथ प्रबलित किया गया था। शाही परिवार के निवास के रूप में किले की मरम्मत 1817 1841 के बिच डोगरा राजपूत वंश के महाराजा गुलाब सिंह जामवाल द्वारा कराई गयी थी। इसके बाद यह किला अपने वर्तमान रूप में आया है। 

गुलाब सिंह जामवाल युग के दौरान किले को राजपूताना के किलों की तर्ज पर पुनर्निर्मित किया गया था। किले का प्रवेश बलुका स्टोन से बना है। प्रवेश द्वार में भगवान हनुमान और देवी महाकाली की विशाल मूर्तियां भी हैं। किले को बाहरी हमलों से बचाने के लिए सभी तरफ 50 मीटर ऊंची दीवारें बनाई गई थी। किले परिसर के भीतर एक प्राचीन मंदिर, एक खजाना, एक डंपिंग रूम के साथ-साथ एक छोटा जलाशय भी है, जबकि विभिन्न कमरों के कई कमरे हैं। किले ने अतीत में अनगिनत भूकंप सहे हैं। 

भीमगढ़ किले की संरचना 

भीमगढ़ के किले की संरचना के बारे में नीचे बताया गया है। 

  • किले का प्रवेश बलुका स्टोन से बना है। प्रवेश द्वार में भगवान हनुमान और देवी महाकाली की विशाल मूर्तियां भी हैं।
  • किले को बाहरी हमलों से बचाने के लिए सभी तरफ 50 मीटर ऊंची दीवारें बनाई गई थी।
  • किले के परिसर के भीतर एक प्राचीन मंदिर, एक खजाना, एक डंपिंग रूम के साथ-साथ एक छोटा जलाशय भी है, जबकि विभिन्न कमरों के कई कमरे हैं। किला अतीत में अनगिनत भूकंप सहा है, फिर भी यह साल के लिए अप्रभावित रह गया है, इसकी ताकत और कारीगरी का प्रमाण के रूप में खड़ा है।

भीमगढ़ के किले के पास स्थित दर्शनीय स्थल 

भीमगढ़ के किले के पास स्थित दर्शनीय स्थलों के बारे में नीचे बताया गया है:

काली माँ का मंदिर 

भीमगढ़ का किला शहर के केंद्र से लगभग 6 किलोमीटर दूर और जम्मू से भीमगढ़ का किला 60 किलोमीटर दूर स्थित है। पर्यटकों को इसके ऐतिहासिक महत्व और समग्र भव्यता के लिए इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। जम्मू में भव्य बाहु किला, जिसे राजा बाहुलोचन ने बनवाया था, तवी नदी के बाएं किनारे पर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। 19वीं शताब्दी में डोगरा साम्राज्य के दौरान राजा गुलाब सिंह ने किले का नवीनीकरण किया था, लेकिन इसका निर्माण 3,000 साल से भी पहले हुआ था। किले के पास एक मंदिर है जिसकी अधिष्ठात्री देवी माँ काली हैं, जो एक अत्यधिक पूजी जाने वाली हिंदू देवी हैं।

अखनूर 

अखनूर का खूबसूरत शहर हिमालय की तलहटी में जम्मू से लगभग 28 किलोमीटर दूर है। यह अपनी मनमोहक सुंदरता और ऐतिहासिक आकर्षणों के लिए दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है। अखनूर में कई ऐतिहासिक आकर्षण केंद्र हैं, जैसे अखनूर किला और गुफाएँ जहाँ माना जाता है कि पांडव निर्वासन के दौरान रुके थे। 

भीमगढ़ के किले से जुड़े रोचक तथ्य 

भीमगढ़ के किले से जुड़े रोचक तथ्य नीचे बताए गए हैं:

  • भीमगढ़ के किले को रियासी किला भी कहा जाता है। 
  • भीमगढ़ का किला मूल रूप से प्राचीन ईंट और मिट्टी से बना दुर्ग थे 
  • भीमगढ़ के किले परिसर के भीतर एक प्राचीन मंदिर, एक खजाना, एक डंपिंग रूम के साथ-साथ एक छोटा जलाशय भी है। 

FAQs 

भीमगढ़ का किला किसने बनवाया था?

भीमगढ़ का किला ऋषिपाल राणा ने बनवाया था। 

भीमगढ़ का किला कब बना? 

भीमगढ़ का किला 19वीं शताब्दी में बना था।

भीमगढ़ का किला कहाँ स्थित है? 

भीमगढ़ का किला भारत के जम्मू कश्मीर राज्य में स्थित है। 

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में भीमगढ़ का किला के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य दुर्ग और किलों का इतिहास पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*