मेडिकल की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए NExT परीक्षा जरूरी, जानिये कब देना होगा एग्जाम

1 minute read
Uttar Pradesh me MBBS aur BDS me admission ke liye Top medical colleges ki list release

हेल्थ मिनिस्ट्री और नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) की ओर से 2020 बैच के अंतिम वर्ष के MBBS स्टूडेंट्स के लिए National Exit Test (NExT) अगस्त 2025 में आयोजित करने की संभावना है। नेशनल मेडिकल कमीशन ने जून में कहा था कि परीक्षा 12 माह के अंदर 2 चरणों में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा का पहला फेज़ अगस्त 2025 में जबकि दूसरा फेज़ फरवरी 2026 में आयोजित होने की संभावना है। NExT एग्जाम भारत में मेडिकल ग्रेजुएशन के लिए एक लाइसेंसधारी परीक्षा के रूप में काम करेगा और देश में पोस्टग्रेजुएशन मेडिकल एजुकेशन में एडमिशन के लिए योग्यता और रैंकिंग निर्धारित करेगा। यह उन विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा भी होगी, जो भारत में अभ्यास करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- MBBS in Hindi : जानिए एमबीबीएस कैसे करें, एमबीबीएस Full Form, एमबीबीएस सिलेबस

2025 में परीक्षा में शामिल हो सकते हैं 62,000 छात्र 

पिछले महीने नेशनल मेडिकल कमीशन ने 2019 बैच के अंतिम वर्ष के MBBS छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित कर दी थी। 2020 में देश भर में लगभग 65,000 छात्रों ने MBBS में प्रवेश लिया। स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा विश्लेषण के अनुसार, इनमें से 62,000 छात्र 2025 में अगस्त परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे।

एक बार पास नहीं होने पर मिलेगा दोबारा मौका

जो कैंडिडेट्स अगस्त 2025 की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे फरवरी 2026 की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जो लोग NExT एग्जाम फेज़ 1 को नहीं क्वालीफाई कर पाते हैं या फिर रैंक से संतुष्ट नहीं हैं तो वह फरवरी में होने वाले एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। 

PG कोर्सेज में एडमिशन के लिए साल में एक काउंसलिंग होगी

PG कोर्सेज में एडमिशन के लिए साल में सिर्फ एक काउंसलिंग होगी। हालांकि छात्र अपनी अगली फरवरी परीक्षा के आधार पर अगले सत्र के लिए मेडिकल PG काउंसलिंग के लिए उपस्थित हो सकते हैं। नेक्सट रेगुलेशन-2023 के अनुसार, NExT स्टेप 2 के रिजल्ट में केवल “पास या फेल” घोषित किया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*