Hindi News: देश के सभी ITI “AI for All” कोर्स शुरू, जानें क्या है उद्देश्य

1 minute read
desh ke sabhi iti karenge ai for all courses ko shuru

पूरे भारत में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ITI) जल्द ही “AI for All” कोर्सेज शुरू करने के लिए तैयार होने जा रहे हैं। इस सबके पीछे उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में जागरूकता पैदा करना है जो छात्रों को भविष्य की चुनौतियों और अवसरों के लिए तैयार करेगा।

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ ट्रेनिंग (DGT) के सहयोग से फ्यूचर राइट स्किल्स नेटवर्क (FRCN) के नेतृत्व में यह पहल, युवाओं को उनकी रोजगार संभावनाओं को बढ़ाने के लिए युवा AI के बारे में जागरूकता से लैस करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (21 March) : स्कूल असेंबली के लिए 21 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

“AI for All” शुरू करने का यह है उद्देश्य

“AI for All” कोर्स का उद्देश्य इंडस्ट्री की आवश्यकताओं और शैक्षणिक पेशकशों के बीच अंतर को पाटने पर ध्यान देने के साथ जागरूकता को बढ़ावा देकर AI में की ओर बढ़ना है। यह कदम इंडस्ट्रीज़ की उभरती जरूरतों के साथ अकादमिक प्रोग्राम्स को संरेखित करने में महत्वपूर्ण है। AI FRCN द्वारा कोर्स आईटीआई में AI टीचिंग को इंटेग्रटे करने के लिए DGT की बड़ी पहल का हिस्सा है।

यह पहल देश भर में 15,000 आईटीआई में 25 लाख शिक्षार्थियों को सशक्त बनाने, उन्हें डिजिटल लिटरेसी, ग्रीन माइंडसेट, प्रोग्राम-सॉल्विंग, क्रिटिकल थिंकिंग और वर्कप्लेस की तैयारी जैसे आवश्यक भविष्य के कौशल से लैस करने की परिकल्पना करती है।

धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में हुआ MoU का आदान-प्रदान

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में, DGT और FRSN के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) का आदान-प्रदान किया गया। इसी उपलक्ष्य पर प्रधान ने कहा, “जॉब मार्केट में नए एंट्रेंट्स के लिए, प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है और जो पहले से ही काम कर रहे हैं, उनके लिए रीस्किलिंग और अपस्किलिंग महत्वपूर्ण है।”

नए MoU चार व्यापक क्षेत्रों में काम करने के लिए सहयोग के लिए एक बेसिक स्ट्रक्चर की रूपरेखा तैयार करता है: एम्प्लॉयबिलिटी स्किल्स, ट्रेनर डेवलपमेंट महिला और कार्य, और ग्रीन और AI जैसे भविष्य के स्किल्स का इंटीग्रेशन करने के लिए कोर्सेज और असेसमेंट शामिल है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*