BBL Full Form in Hindi – बीबीएल का फुल फॉर्म

1 minute read
BBL Full Form in Hindi

BBL के कई अलग-अलग फुल फॉर्म हैं। ये फुल फॉर्म पूरी तरह से रेफरेंस पर निर्भर करते हैं। एक तरफ BBL का फुल फॉर्म बिग बैश लीग (Big Bash League) है जो एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टूर्नामेंट है। BBL का एक और फुल फॉर्म टेक्स्ट मैसेजिंग के मामले में बी बैक लेटर होता है। इसके अलावा भी BBL के कई अन्य फुल फॉर्म होते हैं। आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए BBL Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं।

BBL Full Form in Hindi – बीबीएल का फुल फॉर्म 

BBL Full Form in Hindiबिग बैश लीग (Big Bash League)

बिग बैश लीग 

यदि आप एक क्रिकेट फैन हैं तो आप रोमांच से भरपूर ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टूर्नामेंट बिग बैश लीग के बारे में जानते ही होंगे। यह इंडियन प्रीमियर लीग की तरह ही होता है जिसे साल में एक बार आयोजित किया जाता है। BBL एक प्रोफेशनल 20-20 क्रिकेट लीग है जिसे ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों में खेला जाता है। बिग बैश लीग में कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के खिलाड़ी खेलते हैं। बिग बैश लीग अपने रोमांचक मैचों, स्टार-स्टडेड लाइनअप और इनोवेटिव गेमप्लै के लिए जाना जाता है। 

बैचलर ऑफ़ बिज़नेस लॉ 

एजुकेशन के फील्ड में BBL का पूरा नाम बैचलर ऑफ बिजनेस लॉ (Bachelor of Business Law) है। BBL एक बैचलर डिग्री प्रोग्राम है। बीबीएल कोर्स में छात्रों को बिज़नेस और लीगल स्टडीज के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इस कोर्स में छात्रों को लीगल प्रिंसिपल्स का गहन अध्ययन भी कराया जाता है। यह कॉर्पोरेट बिजनेसेज की दुनिया की कंप्लेक्सिटी को नेविगेट करने के लिए बहुत अधिक आवश्यक हैं।

बी बैक लेटर

BBL का फुल फॉर्म बी बैक लेटर (Be Back Letter) होता है। टेक्स्ट मैसेजिंग और ऑनलाइन कम्युनिकेशंस के क्षेत्र में बी बैक लेटर का मतलब है ‘ बाद में वापस आना’। बी बैक लेटर शब्द का प्रयोग तब किया जाता है जब दो व्यक्तियों में एक व्यक्ति किसी अन्य जगह पर जाता है। यह शॉर्ट दूसरों को यह कहते का एक अनौपचारिक तरीका होता है। यह शब्द कहते के पीछे यह कहने की इच्छा होती है की आप अस्थायी रूप से दूर हैं लेकिन जल्द ही वापस आने की योजना बना रहे हैं। कई बार यह शब्द बातचीत में किसी व्यक्ति के शॉर्ट tem एब्सेंस को व्यक्त करने का एक विनम्र तरीका भी है।

BBL के अन्य फुल फॉर्म 

BBL के अन्य फुल फॉर्म यहां दिए गए हैं –

BBL Full Form in Sports बर्मिंघम बेयर्स लिमिटेडBirmingham Bears Ltd
BBL Full Form in Basketballब्रिटिश बास्केटबॉल लीग British Basketball League
BBL Full Form in Telecommunications ब्रॉड बैंड लूप Broad Band Loop
BBL Full Form in Medical/ Biology बैक्टीरियल ब्लड लॉड Bacterial Blood Load

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

आशा है कि आपको BBL Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*