बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स कौन कौनसे हैं?

1 minute read

आप अपनी बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री पूरी करने के बाद, आप बिजनेस मैनेजमेंट, फाइन आर्ट्स, आईटी, एनालिटिक्स के साथ-साथ इवेंट मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग और फोटोग्राफी सहित कई डिग्री हासिल कर सकते हैं। Ba ke baad diploma courses करना भी उन छात्रों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जो शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए जाना चाहते हैं, ग्रेजुएशन के बाद डिप्लोमा कोर्स 6 महीने, 1 साल या 2 साल का पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम हो सकता है। इसे आर्ट्स में मास्टर डिग्री के समकक्ष माना जाता है क्योंकि यह निश्चित रूप से बहुत कम समय में छात्रों को कौशल और ज्ञान प्रदान करता है। ये डिप्लोमा कोर्स छात्रों को कम समय में व्यापक विषयों की जांच और अध्ययन करने में मदद करते हैं। आइए BA ke baad diploma courses के बारे में विस्तार से जानते हैं।

This Blog Includes:
  1. बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स क्यों करें?
  2. बीए के बाद टॉप डिप्लोमा कोर्सेस
    1. पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट
    2. पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट
    3. पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउंसलिंग कोर्स (PGDGC)
    4. पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन (PGDPR)
    5. पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन सोशल वर्क (PGDSW)
    6. पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (PGDEM)
    7. पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा होटल मैनेजमेंट इन होटल मैनेजमेंट (PGDHM)
    8. पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग (PGDFD)
    9. पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग (PGDID)
    10. पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (PGDTTM)
  3. बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स करने के लिए टॉप विश्वविद्यालय
  4. बीए के लिए भारत के टॉप विश्वविद्यालय
  5. बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स के लिए पात्रता मानदंड
  6. आवेदन प्रक्रिया
    1. विदेश में आवेदन प्रक्रिया
    2. भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया
    3. आवश्यक दस्तावेज़
  7. प्रवेश परीक्षाएं
  8. बीए के बाद डिप्लोमा में करियर
  9. सैलरी
  10. FAQs

बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स क्यों करें?

बीए के बाद डिप्लोमा कोर्सेज चुनने के कुछ कारणों को नीचे व्यक्त किया गया है-

  • जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहते हैं और विशिष्ट विषयों के बारे में गहराई से सीखना चाहते हैं, उनके लिए बीए की डिग्री के बाद एक डिप्लोमा कोर्स एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • डिप्लोमा कोर्सेज बहुत कम समय में छात्रों को विषय के सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल का विस्तृत विवरण प्रदान करने के लिए हैं।
  • बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स पूरा करने से व्यक्ति के कौशल में बहुत कुछ जुड़ जाएगा और उन्हें वेतन और अनुभव के मामले में अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।
  •  वे अपने लिए अलग क्षेत्र या विशेषज्ञता को भी चुन सकते हैं, जो उनके द्वारा अतीत में किए गए किसी कोर्स से पूरी तरह से अलग हो सकता है, उदाहरण के लिए, छात्र इंजीनियरिंग डोमेन से फाइन आर्ट्स, फोटोग्राफी, फैशन डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट, बिजनेस मैनेजमेंट, इंटीरियर डिजाइनिंग आदि में जा सकते हैं। .

बीए के बाद टॉप डिप्लोमा कोर्सेस

बीए के बाद टॉप डिप्लोमा कोर्सेस यहां दिए गए हैं :

पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट

मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा, या पीजीडीएम, एक पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कार्यक्रम है जो मैनेजमेंट और कॉर्पोरेट जगत के विभिन्न पहलुओं की जटिलताओं को कवर करता है। इस डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 वर्ष – 2 वर्ष है। कई कामकाजी पेशेवर और छात्र इस मैनेजमेंट कोर्स को चुनते हैं क्योंकि यह एक छात्र की सोच को उन दैनिक चुनौतियों से निपटने के लिए तेज करता है जो वे काम पर, स्कूल में और अन्य क्षेत्रों में अनुभव करते हैं। जो छात्र मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए यह बीए के बाद सबसे सर्वश्रेष्ठ डिप्लोमा कोर्स है। 

पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट

PGDHRM ( ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा) एक वर्षीय पोस्टग्रेजुएट डिग्री है।  HRM, सरल शब्दों में, उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए मानव संसाधनों का कुशल और प्रभावी उपयोग करने का अभ्यास है।  PGDHRM कार्यक्रम के ग्रेजुएट्स के पास नौकरी के ढेर सारे विकल्प हैं। उनके पास अपनी खुद की कंसल्टिंग फर्म शुरू करने का विकल्प है।  PGDHRM ने दिखाया है कि यह पैसे के लिए उत्कृष्ट मूल्य प्रदान करता है।  एचआर एक कंपनी का सबसे मूल्यवान और महत्वपूर्ण संसाधन है। यह उपलब्ध उच्चतम गुणवत्ता वाला मानव संसाधन मैनेजमेंट कार्यक्रम है।  यह सभी औद्योगिक क्षेत्रों को प्रासंगिक व्यावसायिक विशेषज्ञता के साथ योग्यता, उपयुक्तता और कुशल मानव संसाधन विशेषज्ञों को देने के लिए सक्रिय रूप से विकसित किया गया है।

पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउंसलिंग कोर्स (PGDGC)

गाइडेंस एंड काउंसलिंग में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा, एक से तीन साल का डिप्लोमा कार्यक्रम है जो बैचलर्स डिग्री कार्यक्रमों का अनुसरण करता है और छात्रों को नेतृत्व और सलाह देना सिखाता है। यह कोर्स विद्यार्थियों को परामर्श देने के लिए आवश्यक ज्ञान प्राप्त करने पर केंद्रित है। यह कोर्स आवेदकों को रोजमर्रा के मुद्दों की तक पहुंच प्राप्त करने में सहायता करता है।  छात्र परामर्श प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न दृष्टिकोणों और मनोवैज्ञानिक विचारों के बारे में जानेंगे। कोर्स की बढ़ती मांग के कारण, कार्य संभावनाओं की एक श्रृंखला सुलभ है। यह उच्च वेतन वाले रोजगार के लिए फायदेमंद होगा। कोर्स पूरा करने के बाद शिक्षक के रूप में भी करियर बना सकते हैं।

पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन (PGDPR)

पब्लिक रिलेशन, व्यवसायों और आम जनता के बीच व्यवस्थित संचार की एक विधि है। कार्यक्रम को दो सेमेस्टर में विभाजित किया गया है, पहले उपभोक्ता व्यवहार में अंतर, पब्लिक रिलेशन के मूल सिद्धांतों और लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के साधन के रूप में विविध मीडिया के मूल्य को सिखाकर मार्केटिंग क्षेत्र में व्यक्तियों को ढालने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।  यह कोर्स विज्ञापन, पब्लिक रिलेशन और मार्केटिंग जैसे उद्योगों में खुली संभावनाओं का एक पूल प्रदान करता है। यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के अनुसार, पब्लिक रिलेशन (पीआर) दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रचनात्मक और मीडिया करियर है। यह कोर्स छात्रों को प्रेस विज्ञप्ति भेजने, मीडिया के साथ सहयोग करने, सोशल मीडिया का उपयोग करने, ग्राहकों और कर्मचारियों के साथ संवाद करने और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी सिखाता है।

पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन सोशल वर्क (PGDSW)

कोर्स छात्रों को सामाजिक कार्य में करियर के लिए तैयार करता है। सामाजिक कार्य की उत्पत्ति और विकास, व्यावसायिक सामाजिक कार्य: भारतीय परिप्रेक्ष्य, बुनियादी सामाजिक विज्ञान अवधारणा, सामाजिक कार्य और विकास, सामाजिक कार्य अभ्यास और पर्यवेक्षण, सामाजिक कार्य अनुसंधान और सामाजिक कार्य अभ्यास सभी सामाजिक कार्य कार्यक्रम के प्रमुख विषय है। सामाजिक क्षेत्र में यह एक महत्वपूर्ण रोजगारोन्मुखी कोर्स है। यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो एनजीओ और इसी तरह के अन्य संगठनों में काम करते हैं।  यह उन लोगों के लिए आदर्श कोर्स है जो गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता के लिए अपनी भूमिका निभाकर दुनिया में बदलाव लाना चाहते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (PGDEM)

यह प्रशिक्षण आपको संगठित करना और योजना बनाना सिखाता है।  कोर्सों में वर्कफ़्लो मैनेजमेंट, बैठने की व्यवस्था, कमरे के लेआउट, बजट की तैयारी और स्थान चयन भी शामिल है। कोर्स छात्रों को एक घटना की अवधारणा और योजना बनाने के बेहतर बिंदुओं के लिए तैयार करता है।  छात्रों को उन्नत घटना से संबंधित कौशल जैसे भोजन और प्रौद्योगिकी, रसद, स्थल चयन और बातचीत, कमरे के लेआउट, बैठने की योजना, डिजाइन और सजावट, संसाधन मैनेजमेंट, बजट, परिवहन, मनोरंजन, सेट डिजाइन और विपणन, वर्कफ़्लो मैनेजमेंट, और ब्रांडिंग सिखाया जाता है, जो  किसी भी आयोजन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा होटल मैनेजमेंट इन होटल मैनेजमेंट (PGDHM)

पीजीडी होटल मैनेजमेंट प्रोग्राम के छात्र होटल व्यवसाय, संचालन, खाद्य और पेय तैयारी, और मानव और संसाधन मैनेजमेंट में कौशल का अध्ययन करते हैं।  छात्र इस कोर्स के माध्यम से होटल और आतिथ्य क्षेत्र की बुनियादी बातों को जानेंगे।  वे पेशेवर स्तर पर इस क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।  पूरी दुनिया में होटल क्षेत्र और मैनेजमेंट में छात्रों के लिए लाभदायक अवसर हैं।  छात्र होटल मैनेजमेंट में डॉक्टरेट कार्यक्रमों में दाखिला लेकर अपनी शिक्षा जारी रख सकते हैं। हॉस्पिटैलिटी, हाउसकीपिंग, रिलेशनशिप मैनेजमेंट, फूड एंड बेवरेज मैनेजमेंट, कैटरिंग और अकाउंटिंग जैसे सब्जेक्ट इस कोर्स में कवर किया जाता है।

पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग (PGDFD)

फैशन डिजाइनिंग प्रोग्राम में पीजी डिप्लोमा का लक्ष्य छात्रों को डोमेन-विशिष्ट कौशल और ज्ञान सिखाना है।  कोर्स और डिजाइन अकादमिक और व्यावहारिक कोर्सों के माध्यम से इस आंतरिक लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास करते हैं।  लंबे समय में, छात्र उच्च डिग्री कार्यक्रम में नामांकन करके विषय में अपनी क्षमता और ज्ञान में सुधार कर सकते हैं। फैशन डिजाइन में पीजी डिप्लोमा वाले छात्र नौकरी के विभिन्न अवसरों का पीछा कर सकते हैं।  लोक निर्माण विभागों, होटलों और रिसॉर्ट्स, योजना एजेंसियों, वास्तु फर्मों और निर्माण फर्मों में अन्य स्थानों पर काम कर सकते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग (PGDID)

इंटीरियर डिजाइनिंग प्रोग्राम में पीजी डिप्लोमा का लक्ष्य छात्रों को डोमेन-विशिष्ट कौशल और ज्ञान सिखाना है।  कोर्स और डिजाइन अकादमिक और व्यावहारिक कोर्सों के माध्यम से इस आंतरिक लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास करते हैं।  लंबे समय में, छात्र उच्च डिग्री कार्यक्रम में नामांकन करके विषय में अपनी क्षमता और ज्ञान में सुधार कर सकते हैं। इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स में छात्रों के लिए डिजाइन के बहु-विषयक पहलू को व्यापक और परिभाषित तरीके से पेश किया जाता है।  अध्ययन के क्षेत्र के रूप में डिजाइनिंग में उपयुक्त सौंदर्य लेआउट और अंतरिक्ष और परिवेश के संगठन की आवश्यकता होती है। 

पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (PGDTTM)

होटल मैनेजमेंट, यात्रा और पर्यटन मैनेजमेंट के अन्य क्षेत्रों को यात्रा और पर्यटन मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा में शामिल किया गया है। यात्रा दस्तावेज, यात्रा मैनेजमेंट, संचार कौशल, ग्राहक सेवा मैनेजमेंट, पर्यटन मैनेजमेंट और अन्य विषय इस कोर्स में शामिल प्रमुख विषयों में से हैं। इस डिप्लोमा कार्यक्रम की अवधि 1-2 वर्ष है।

बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स करने के लिए टॉप विश्वविद्यालय

बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स करने के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की लिस्ट नीचे दी गई है-

बीए के लिए भारत के टॉप विश्वविद्यालय

Ba ke baad diploma courses के लिए भारत के टॉप विश्वविद्यालयों की लिस्ट नीचे दी गई हैं:

  • मिरांडा हाउस, दिल्ली
  • हिंदू कॉलेज, दिल्ली
  • प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई
  • लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन, दिल्ली
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता
  • गार्गी कॉलेज, दिल्ली
  • रामजस कॉलेज, दिल्ली
  • चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, चंडीगढ़
  • प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय, कोलकाता
  • लेडी ब्रेबोर्न कॉलेज, कोलकाता
  • उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद

बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स के लिए पात्रता मानदंड

Ba ke baad diploma courses के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है:

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या संस्थान से किसी भी कोर्स में न्यूनतम 50% के साथ बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।
  • CAT और MAT भारत में सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत प्रवेश परीक्षा हैं। अन्य प्रवेश परीक्षाएं आमतौर पर किसी एक संस्थान या राज्य तक ही सीमित होती हैं। वहीं विदेश में विशेषतः मैनेजमेंट कोर्सेज के लिए GMAT स्कोर जरुरी होते हैं।
  • विदेशी विश्वविद्यालयों के मामले में, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL या PTE आदि के टेस्ट स्कोर जरूरी होते हैं।
  • विदेश में इन आवश्यकताओं के अलावा LOR, SOP, सीवी/रिज्यूमे, पोर्टफोलियो आदि की भी आवश्यकता होती है।

आवेदन प्रक्रिया

Ba ke baad diploma courses लिए भारत और विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है:

विदेश में आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स और यूनिवर्सिटी का चुनाव है। 
  • कोर्स और यूनिवर्सिटी के चुनाव के बाद उस कोर्स के लिए उस यूनिवर्सिटी की पात्रता मानदंड के बारे में रिसर्च करें। 
  • आवश्यक टेस्ट स्कोर और दस्तावेज एकत्र करें।
  • यूनिवर्सिटी की साइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरें या फिर आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।
  • ऑफर की प्रतीक्षा करें और सिलेक्ट होने पर इंटरव्यू की तैयारी करें। 
  • इंटरव्यू राउंड क्लियर होने के बाद आवश्यक ट्यूशन शुल्क का भुगतान करें और स्कॉलरशिप, छात्रवीजा, एजुकेशन लोन और छात्रावास के लिए आवेदन करें।

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर वीजा एप्लिकेशन तक, कंप्लीट एप्लिकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। 

भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

प्रवेश परीक्षाएं

BHU UETCUET PG
PUB DETCAT
APU UG NETMAT
UPSEEGMAT
TS EAMCET

बीए के बाद डिप्लोमा में करियर

बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स करने से आपकी विशेषज्ञता के अनुसार आप कई हाई सैलरी वाली जॉब्स के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। नीचे कुछ प्रमुख जॉब प्रोफाइल की लिस्ट दी गई है-

  • मानव संसाधन प्रबंधक
  • विशेषज्ञ सामाजिक कार्यकर्ता
  • सहायक संचालक
  • कल्याण अधिकारी
  • मानवीय सलाहकार
  • परियोजना समन्वयक
  • विपणन कार्यकारी
  • बिक्री खाता कार्यकारी
  • विज्ञापन कॉपीराइटर
  • सार्वजनिक मामलों के सलाहकार
  • विज्ञापन खाता कार्यकारी
  • मुख्य रसोइया
  • रेस्टोरेंट मैनेजर
  • बिक्री प्रबंधक
  • खाता कार्यपालक
  • शिफ्ट प्रबन्धक
  • बार प्रबंधक

सैलरी

एक छात्र, जिसने बीए के बाद डिप्लोमा कोर्स पूरा कर लिया है, उसका वेतन INR 2,00,000 से INR 15,00,000 प्रति वर्ष है जो उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जिसमें व्यक्ति काम कर रहा है। कार्य अनुभव के साथ, एक व्यक्ति का वेतन कई गुना बढ़ता रहेगा। विदेशों की बात की जाए तो PGDM जैसे लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्स के ग्रेजुएट्स सालाना 25 से 50 लाख INR का वेतन अर्जित करते हैं।

FAQs

बीए के बाद कौन सा डिप्लोमा कोर्स बढ़िया है?

आप अपनी बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री पूरी करने के बाद, आप बिजनेस मैनेजमेंट, फाइन आर्ट्स, आईटी, एनालिटिक्स के साथ-साथ इवेंट मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग और फोटोग्राफी सहित कई क्षेत्रों में डिप्लोमा की डिग्री हासिल कर सकते हैं। 

क्या हम बीए के बाद डिप्लोमा कर सकते हैं?

एक प्रतिष्ठित कॉलेज या संस्थान से बीए की डिग्री प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार डिप्लोमा कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए पात्र हैं।  डिप्लोमा में प्रवेश पाने के लिए प्रत्येक डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अपने नियम और कानून होते हैं और पात्रता मानदंड जैसे प्रवेश परीक्षा और न्यूनतम% अंकों की आवश्यकता होती है।

ग्रेजुएशन के बाद भविष्य के लिए कौन सा डिप्लोमा सबसे अच्छा है?

प्रबंधन में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा छात्रों के बीच ग्रेजुएट होने के बाद सबसे प्रसिद्ध डिप्लोमा कोर्सेज में से एक है। चूंकि यह मास्टर स्तर पर एक प्रबंधन पाठ्यक्रम है, इससे छात्रों को कई बेहतर वेतन वाली नौकरियां प्राप्त करने में मदद मिलती है और यह उन्हें कॉर्पोरेट जगत में उच्च स्तर तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

बीए के बाद डिप्लोमा करने के क्या फायदे हो सकते हैं?

जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहते हैं और विशिष्ट विषयों के बारे में गहराई से सीखना चाहते हैं, उनके लिए बीए की डिग्री के बाद एक डिप्लोमा कोर्स एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। डिप्लोमा कोर्सेज बहुत कम समय में छात्रों को विषय के सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल का विस्तृत विवरण प्रदान करने के लिए हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको Ba ke baad diploma courses की संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग में मिली होगी। यदि आप बीए के बाद डिप्लोमा विदेश में करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें और एक उपयुक्त कोर्स और सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का चयन करने में मार्गदर्शन प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*