क्या आप जानते हैं मुग़ल सम्राट औरंगजेब की मृत्यु कब हुई?

1 minute read
औरंगजेब की मृत्यु कब हुई

भारत पर राज करने वाला छठा मुगल बादशाह औरंगजेब अपनी क्रूरता और कट्टरता के लिए प्रसिद्ध था। इतिहास में उल्लेखित है कि भारतीय इतिहास औरंगजेब के क्रूरता के किस्सों से भरा पड़ा है। उन्होंने सत्ता पर कब्ज़ा करने के लिए क्या क्या नहीं किया। अपने बूढ़े पिता को बंदी बनाया, भाई को मरवाया, बेटे को जहर दिया, गैर मुसलमानों के साथ कई ज़ुल्म किये और सैकड़ो मंदिर तुड़वाए। औरंगजेब जब तक शासन में रहा, तबतक उसके विद्रोह में कई जंग चलते रहे। ऐसे में जानिए कि इस क्रूर शासक की मृत्यु कब हुई?

मुग़ल सम्राट औरंगजेब की मृत्यु कब हुई?

इतिहासकारों के मुताबिक, 50 वर्षों तक शासन करने के बाद मुगल साम्राज्य के सबसे शक्तिशाली सम्राट औरंगजेब की मृत्यु दक्षिण के अहमदनगर में 3 मार्च सन 1707 ई. में हो गई। बुन्देलखंड के वीर छत्रसाल ने एक युद्ध में औरंगजेब की हत्या कर दी थी।

यह भी पढ़ें : मुग़ल बादशाह ‘औरंगजेब’ को किसने मारा था?

औरंगज़ेब का प्रारम्भिक जीवन

मुग़ल शासक औरंगज़ेब का पूरा नाम अबुल मुजफ्फर मुहिउद्दीन मोहम्मद औरंगजेब था। उनका जन्म 3 नवम्बर 1618 ईस्वी को गुजरात के दाहोद में हुआ था। औरंगज़ेब ,शाहजहाँ एवं मुमताज़ महल के 14 संतानों में से छटवें संतान थे। अपने पिता की मृत्यु के बाद औरंगज़ेब ने मुग़ल साम्राज्य की सत्ता संभाली और अपने समय का सबसे शक्तिशाली और धनी शासक बन गया।

आशा है कि औरंगजेब की मृत्यु कब हुई, के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी। इतिहास से संबंधित ऐसे ही अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए जुड़े रहिये Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*