APJ Abdul Kalam Full Name in Hindi: जानिए क्या है ए पी जे अब्दुल कलाम का पूरा नाम?

1 minute read
APJ Abdul Kalam Full Name in Hindi

आधुनिकता के इस युग में हर देश के पास अपने वैज्ञानिक होते हैं, जिनका लक्ष्य मानवता के लिए मानव जाति को ज्ञान से परिचित कराना होता है। ऐसे ही हमारे भारत देश में भी कई महान वैज्ञानिक हुए, जिनके समर्पण ने विश्व कल्याण और लोकहित में एक मुख्य भूमिका निभाई। इन्ही में से एक भारत के पूर्व राष्ट्रपति मिसाइलमैन ए पी जे अब्दुल कलाम भी थे, लेकिन क्या आप ए पी जे अब्दुल कलाम का पूरा नाम जानते हैं? यदि नहीं तो APJ Abdul Kalam Full Name in Hindi के माध्यम से आप, उनका पूरा नाम जान पाएंगे। जिसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

ए पी जे अब्दुल कलाम का पूरा नाम

ए पी जे अब्दुल कलाम का पूरा नाम “अवुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम” था। भारत के महान वैज्ञानिकों में से एक ए पी जे अब्दुल कलाम भी थे, जिन्होंने भारत की विविधता, अखंडता और अस्मिता की रक्षा के लिए अपना सारा जीवन खपा दिया।

ए पी जे अब्दुल कलाम की जीवन यात्रा से सीखने योग्य बातें

APJ Abdul Kalam Full Name in Hindi के माध्यम से आपको ए पी जे अब्दुल कलाम की जीवन यात्रा से सीखने योग्य बातों की भी जानकारी मिलेगी, जिन्हें आप निम्नलिखित बिंदुओं से समझ सकते हैं;

  • डॉ. कलाम का जीवन संघर्ष से भरपूर था, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी।
  • ए पी जे अब्दुल कलाम ने युवाओं को यह सीख दी कि हालात चाहे जैसे भी हों, हार मानने का विचार न करें, बल्कि आगे बढ़ें और मेहनत करें।
  • ए पी जे अब्दुल कलाम अपने सपनों को पूरा करने के लिए कितना भी संघर्ष करने को तैयार थे, यह गुण उनसे सीखा जा सकता है।
  • डॉ. कलाम हमें शिक्षा के महत्व के बारे में भी सिखाते हैं। वे शिक्षा को समृद्धि और विकास की कुंजी मानते थे, और युवाओं को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करते थे।
  • डॉ. कलाम गरीब परिवार से आते थे, उन्होंने अपने जीवन के एक लंबे दौर तक गरीबी का दुःख झेला था। लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत, ज्ञान, और संघर्ष के माध्यम से स्वयं को आत्मनिर्भर बनाया। आत्मनिर्भरता का यह गुण उनसे सीखा जा सकता है।
  • डॉ. कलाम एक गर्वपूर्ण भारतीय थे और उनका देश से गहरा संबंध था। ए पी जे अब्दुल कलाम ने जीवन भर “राष्ट्र सर्वोपरि” की विचारधारा का अनुसरण किया, यह गुण ही हम में देशभक्ति की भावना जगा सकता है।

FAQs 

ए पी जे अब्दुल कलाम का पूरा नाम क्या था?

APJ Abdul Kalam Full Name in Hindi के माध्यम से आप जान पाए होंगे कि ए पी जे अब्दुल कलाम का पूरा नाम “अवुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम” था।

मिसाइल मैन के नाम से कौन प्रसिद्ध है और क्यों?

अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए ए पी जे अब्दुल कलाम को ही मिसाइल मैन के नाम से जाना जाता है।

विश्व की पहली मिसाइल किसने बनाई थी?

विश्व की पहली मिसाइल वर्नर वॉन ब्रौन ने बनाई थी।

आशा है कि आपको APJ Abdul Kalam Full Name in Hindi पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*