जानिए बीकानेर का सबसे बड़ा गांव कौनसा है? 

1 minute read
बीकानेर का सबसे बड़ा गांव कौनसा है? 

बीकानेर’ राजस्थान एक बड़ा शहर है।  बीकानेर का पुराना नाम जांगल देश था। यांहा स्थानीय आदिवासी भील राजाओं का शासन था। बिका नामक राजपूत सरदार ने स्थानीय आदिवासी भील राजा को मारकर इस नगर का नामकरण उन्हीं के नाम पर बीकानेर किया। यहाँ बीकानेर के सबसे बड़े गांव के बारे में बताया जा रहा है। 

बीकानेर का सबसे बड़ा गांव 

भामटसर भारत के राजस्थान राज्य के बीकानेर जिले का सबसे बड़ा गांव है।  यह गाँव राष्ट्रीय राजमार्ग 89 पर स्थित है और इस मार्ग पर नियमित बसों से इसकी अच्छी कनेक्टिविटी है। जयपुर और अहमदाबाद के लिए कुछ लंबे रूट की बसें भी यहां आती हैं। 

प्रमुख शहरों से भामटसर की दूरी 

यहाँ राजस्थान के प्रमुख शहरों से भामटसर गांव की दूरी बताई जा रही है : 

शहर दूरी 
जयपुर 340 किलोमीटर 
जोधपुर 209  किलोमीटर 
माउंट आबू 467 किलोमीटर 

भामटसर गांव का भूगोल 

2011 की भारत की जनगणना के अनुसार, भामटसर का स्थान (गाँव) कोड 69610 है। गाँव का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 3001 हेक्टेयर था। गाँव नोखा विधानसभा क्षेत्र और बीकानेर संसदीय क्षेत्र में स्थित है।

भामटसर गांव एक जनसँख्या घनत्व 

2011 की भारत की जनगणना के अनुसार, भामटसर की जनसंख्या 5000 थी, जिसमें 2613 पुरुष और 2387 महिलाएं थीं। गाँव में कुल 614 परिवार रहते थे। 0 से 6 वर्ष की आयु के 934 बच्चे गाँव में रहते थे, जो गाँव की कुल आबादी का 18.68% थे। गांव का लिंगानुपात 914 था, जो राज्य के औसत 928 से कम था, जबकि बाल लिंगानुपात 887, 888 के राज्य औसत से कम था।

भामटसर गांव के लोगों की बोली 

भामटसर गांव के लोग मुख्य रूप से राजस्थानी, मारवाड़ी और हिंदी बोलियां बोलते हैं। वास्तव में  इनके गांव की अपनी ही एक बोली होती है जो मारवाड़ी, राजस्थानी और हिंदी की मिश्रण होती है।  यहाँ के लोग स्वभाव से बहुत ही सरल और सीधे होते हैं।  

उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको राजस्थान के जिले के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। ऐसे ही अन्य रोचक और महत्वपूर्ण ब्लॉग पढ़ने के लिए बने रहिये Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments