CV Full Form in Hindi : सीवी की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
CV Full Form in Hindi

CV Full Form in Hindi करीकुलम विटा (Curriculum Vitae) है। यह एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है “जीवन का मार्ग”। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कई पन्नों में लिखा हो सकता है। इसे हिंदी में बायोडाटा भी कहा जाता है। सीवी किसी व्यक्ति की शैक्षणिक और वर्क एक्सपीरियंस और अन्य अनुभवों का अवलोकन है। 

CV Full Form in Hindi : सीवी क्या होता है?

एक पेशेवर रूप से डिज़ाइन किया गया सीवी, यानी बायोडाटा आपको नौकरी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सीवी को ‘जीवन का पाठ्यक्रम’ भी कहा जाता है जो दूसरों को आपकी पेशेवर और शैक्षणिक यात्रा के बारे में जानकारी देता है। एक विशिष्ट सीवी में मुख्य रूप से कार्य अनुभव, पुरस्कार, छात्रवृत्ति, कौशल, शिक्षा और शौक शामिल होते हैं।

एक CV सिंपल होता है, और कोई क्रम और उपलब्धियों के स्थान को नहीं बदलता है। CV पेज की सीमा के साथ नहीं आता है। यह दो पेज का दस्तावेज़ या दस-पेज का दस्तावेज़ हो सकता है। CV की लंबाई किसी व्यक्ति के अनुभव पर आधारित होती है और नौकरी के विवरण या उद्देश्य के अनुसार संशोधित नहीं होती है।

सीवी लिखते समय यह बातें ध्यान रखें 

सीवी लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे –

  • सीवी में फोटोग्राफ, वेतन पृष्ठभूमि, संदर्भ और पिछली नौकरी छोड़ने का कारण शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।
  • पूछे जाने पर ऐसी जानकारी अलग से दी जा सकती है।
  • कुछ राष्ट्रमंडल देशों (आयरलैंड और यूके) में सीवी में दो से अधिक पेज शामिल नहीं होते हैं।
  • इसमें नौकरी चाहने वालों के कार्य इतिहास, शैक्षिक रिकॉर्ड और कुछ व्यक्तिगत विवरणों का विवरण शामिल होता है। 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग CV Full Form in Hindi में आपको सीवी की फुल फाॅर्म क्या है के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*