अकादमिक ईयर 2024 से महाराष्ट्र शिक्षा विभाग इम्प्लीमेंट करेंगे नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCrF)

1 minute read
academic year 2024 se shuru hoga mahrashtra mein Ncrf

28 दिसंबर 2023 को पुणे में नेशनल एजुकेशन कमिश्नर सूरज मंधारे ने कहा कि एजुकेशन डिपार्टमेंट 2024 में नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCrF) के कार्य को एग्जिक्यूट करने के लिए तत्पर है।

मंधारे ने कहा कि NCrF स्ट्रक्चर के साथ, एक छात्र के ओवरॉल स्कोर में स्पोर्ट्स, को-करीकुलर एंड एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़ को उतना ही महत्व दिया जा सकता है जितना कि एकेडेमिक्स को। “NCrF एक छात्र के रूप में उसके जीवनकाल में की गई प्रत्येक गतिविधि के लिए श्रेय देने के बारे में है। कई स्पोर्ट्स, वोकेशनल ट्रेनिंग, साइंस प्रोजेक्ट्स, आर्ट्स और क्राफ्ट एक्टिविटीज़ और ऐसी अन्य चीजों को क्रेडिट मिलेगा। इन सभी एक्टिविटीज़ को क्रेडिट मिलेगा और करीकुलर और को-करीकुलर के बीच कोई अंतर नहीं होगा”।

एक क्रेडिट में होगी इतने घंटों पढ़ाई

सीखने के परिणामों को मेज़र करने के लिए, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने इस वर्ष की शुरुआत में NCrF की शुरुआत की थी। एक क्रेडिट का मतलब होगा 30 घंटे की पढ़ाई और एक निश्चित स्तर की योग्यता। छात्रों द्वारा जमा किए गए क्रेडिट का रिकॉर्ड एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (ABC) में रखा जाएगा।

एक समिति वर्तमान में इस स्ट्रक्चर के एग्जीक्यूशन और इस दिशा में कदम उठाने के सिस्टम पर विचार कर रही है। राज्य सरकार द्वारा रैटीफाइड इम्प्लीमेंटेशन की योजनाओं के आधार पर इसे तदनुसार केंद्रीय बोर्डों और राज्य बोर्डों द्वारा अपनाया जाएगा।

छात्र ऑनलाइन, ऑफलाइन और मिक्स मोड में सीखेंगे

इस प्रकार NCrF सरकारी, सहायता प्राप्त और सभी प्राइवेट स्कूलों को प्रभावित कर सकता है। क्रेडिट अकादमिक शिक्षा, वोकेशनल ट्रेनिंग या स्किल्स प्रोग्राम्स, अन्य गतिविधियों, खेल, कला, अन्य करीकुलर एक्टिविटीज़ और किसी भी प्रासंगिक अनुभव या दक्षता के माध्यम से एक्सपेरेंशियल एजुकेशन के माध्यम से अर्जित किया जा सकता है। यह सीखना ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिक्स मोड में हो सकता है।

कोर्सेज के लिए हैं अलग-अलग लेवल

संपूर्ण शैक्षणिक यात्रा को लेवल्स में बांटा जाएगा और एक लेवल से दूसरे लेवल तक प्रगति छात्र के पास मौजूद क्रेडिट की संख्या पर निर्भर करेगी। कक्षा 12 तक की स्कूली शिक्षा को लेवल 0 से 4 में बांटा जाएगा और इस अवधि में 160 क्रेडिट अर्जित किए जाएंगे। हायर एजुकेशन लेवल 4.5 पर शुरू होगी और छात्रों को प्रत्येक अकादमिक ईयर में कम से कम 40 क्रेडिट अर्जित करने की आवश्यकता होगी। इस सिस्टम में पीएचडी को लेवल 8 माना जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*