IGNOU Admission : IGNOU से एग्रीकल्चर में ऐसे करें सर्टिफिकेट और PG कोर्स, एडमिशन के लिए करना होगा बस ये काम

1 minute read
IGNOU Admission : Students Agriculture me online certificate aur PG courses ke liye apply kar sakte hain

IGNOU Admission : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने एग्रीकल्चर में विभिन्न कोर्सेज के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन आमंत्रित किए हैं। एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर ऑनलाइन कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संस्थान में वर्तमान में विभिन्न स्तरों पर 16 कार्यक्रम हैं जिसमें सर्टिफिकेट (6 महीने की अवधि), डिप्लोमा (एक वर्ष की अवधि), PG सर्टिफिकेट, PG डिप्लोमा और मास्टर डिग्री शामिल हैं।

इन कोर्स में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है। कैंडिडेट्स को 12वीं पास करने के बाद किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। PG प्रोग्राम्स के लिए अलग-अलग पात्रता योग्यताएं हैं। कुछ पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में आपको इग्नू द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जाम देना होता है।

यह भी पढ़ें- IGNOU Se PG Kaise Kare: जानिए PG करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी 

इन फील्ड में हैं डिग्री कोर्स

स्टूडेंट्स के लिए डेयरी फार्मिंग, जैविक खेती, मधुमक्खी पालन, पोल्ट्री उत्पादन, रेशम उत्पादन, एग्रीकल्चर पाॅलिसी, कृषि लागत प्रबंधन, जल और वाटरशेड मैनेजमेंट, डेयरी टेक्नोलाॅजी, मांस प्रौद्योगिकी, फलों से मूल्य वर्धित उत्पादों के उभरते क्षेत्रों में डिग्री कोर्सेज पेश किए जा रहे हैं। 

IGNOU Admission के लिए रजिस्ट्रेशन

IGNOU Admission के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस इस प्रकार हैः

  • IGNOU Admission के लिए सबसे पहले कैंडिडेट को इग्नू की वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना है।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर जाकर कोर्स के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज पर IGNOU एग्रीकल्चर ऑनलाइन प्रोग्राम के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिंक पर जाकर एप्लिकेशन की शुरुआत कर सकते हैं।
  • मांगी गई डिटेल सबमिट करके रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करें।
  • अब जिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर लें और प्रिंटआउट ले लें।

यह है कोर्सेज का उद्देश्य और इन क्षेत्रों में मिलेंगे जाॅब के अवसर

संस्थान का एग्रीकल्चर में कोर्स शुरू करने के पीछे का उद्देस्य किसानों, ग्रामीण युवाओं और कृषक महिलाओं आदि में स्किल डेवलप करने का है। इन कोर्सेज से कैंडिडेट्स में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में कैंडिडेट्स को लगातार सीखने की क्षमता के साथ ही अपने करियर को उड़ान देने का मौका मिलेगा। इसके अलावा शैक्षिक कार्यक्रमों, प्राइवेट फर्म, सरकारी विभाग, खाद्य प्रसंस्करण, कृषि मशीनरी आदि क्षेत्रों में जाॅब्स के अवसर भी मिलेंगे जहां एग्रीकल्चर प्रोफेशनल की खूब मांग है।

यह भी पढ़ें- NEP के तहत IGNOU का 4 वर्षीय अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम शुरू, स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेगा फायदा

IGNOU के बारे में

1985 में संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) मोड के माध्यम से हाई क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा दिया है। यूनिवर्सिटी ने 1987 में 4,528 छात्रों की क्षमता के साथ 2 एकेडमिक प्रोग्राम यानि मैनेजमेंट में डिप्लोमा और डिस्टेंस एजुकेशन में डिप्लोमा की पेशकश के साथ शुरुआत की। IGNOU ने पिछले कुछ वर्षों में न केवल ग्रेजुएशन प्रोग्राम के माध्यम से बल्कि मास्टर और पीएचडी कोर्सेज के माध्यम से भी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण डिग्री और योग्यता की पेशकश की है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*