IIT दिल्ली ने पारित किया SC, ST सेल, IIT बॉम्बे के छात्रों ने इस पहल को सराहा

1 minute read
iit delhi ne paarit kiya sc st cell

IIT में हाल ही में हुई आत्महत्याओं के बीच, IIT दिल्ली ने SC, ST सेल के लिए मैंडेट पारित कर दिया है। संस्थान ने मैंडेट के भीतर पीएचडी और फैकल्टी के आरक्षण को भी शामिल किया है।

IIT दिल्ली का SC, ST सेल टीचिंग और नॉन-टीचिंग कर्मचारियों दोनों के प्रवेश और भर्ती के लिए संस्थान में निरंतर आरक्षण नीतियों को लागू करने, निगरानी और मूल्यांकन करने के लिए जिम्मेदार होगा।

यह शैक्षणिक और प्रशासनिक शिकायतों को दूर करने के लिए सेल को शक्ति भी देता है। सेल नई नीतियों को विकसित करने या मौजूदा नीति को संशोधित करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ी जाति (OBC) के उम्मीदवारों की शिक्षा, ट्रेनिंग पर सरकार के आदेशों के बारे में रिपोर्ट और जानकारी जमा करने के लिए भी जिम्मेदार है। इसे शिक्षा मंत्रालय को भेजा जाएगा, नोटिस पढ़ा जाएगा।

IIT दिल्ली ने कहा कि शैक्षणिक और प्रशासनिक समस्याओं को हल करने में छात्रों की मदद करने के लिए सेल द्वारा एक शिकायत निवारण सेल का रखरखाव किया जाएगा। यह प्रवेश, ट्रेनिंग और नॉन-ट्रेनिंग पदों पर नियुक्तियों के संबंध में आरक्षण नीतियों को लागू करने के लिए भी जिम्मेदार होगा।

अम्बेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्कल (APPSC), आईआईटी बॉम्बे के छात्रों के संगठन ने एससी, एसटी सेल के गठन के लिए आईआईटी दिल्ली के कदम की सराहना की। “इसे आगे बढ़ाने के लिए APPSC IIT दिल्ली को बधाई। हम IIT बॉम्बे से उस जनादेश को पारित करने की मांग करते हैं जिसे हमने इसी तरह से तैयार किया है। सभी आईआईटी को चाहिए। छात्र मंडल ने आगे सभी आईआईटी से अपने संबंधित संस्थानों में एससी, एसटी सेल का गठन करने का आग्रह किया।

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*