31 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

31 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस राष्ट्रीय एकता दिवस है। भारत में 31वें गणतंत्र दिवस को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस के दिन राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार वर्ष 2014 में मनाया गया था। राष्ट्रीय एकता दिवस पर निबंधों में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न शामिल होते हैं। इस ब्लॉग में 31 अक्टूबर के मनाए जाने वाले राष्ट्रीय एकता दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जिसके बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

राष्ट्रीय एकता दिवस क्या है?

भारत में राष्ट्रीय एकता दिवस हर साल 31 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। राष्ट्रीय एकता दिवस भारत के लौह पुरुष कहे जाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के दिन मनाया जाता है। सरदार पटेल ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम और भारत के स्वतंत्र होने के बाद उसके एकीकरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सरदार वल्लभभाई पटेल के प्रयासों से ही 565 रियासतों को भारत में विलय हुआ था। उन्होंने आज के आधुनिक भारत के निर्माण का कार्य किया था। राष्ट्रीय एकता दिवस के दिन पूरे भारत में विभिन्न कार्यक्रम और समारोह आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में शपथ ग्रहण समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम और मार्च पास्ट शामिल हैं। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य राष्ट्र की एकता और अखंडता को मज़बूत करना है।

राष्ट्रीय एकता दिवस का इतिहास 

भारत की आज़ादी के समय अंग्रेजों ने भारतीय रियासतों के सामने 3 शर्तें राखी थी। उन शर्तों में पहली भारत में विलय, दूसरी पाकिस्तान में विलय या तीसरी स्वतंत्र रूप से रहने की थी। इन सब शर्तों को देखकर पाकिस्तान ने कई रियासतों को अपनी ओर खींचने की नाकामयाब कोशिश की थी। उस समय भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल जी ने अपने प्रयासों से 565 रियासतों को भारत में मिला लिया था। उनकी याद में 2014 में इस दिन को मनाने का निर्णय लिया गया था। भारत ने 2014 में पहली बार राष्ट्रीय एकता दिवस को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया था।

राष्ट्रीय एकता दिवस कैसे मनाते हैं?

इस दिन बड़े स्तर पर रन फॉर यूनिटी जैसी मैराथन रेस का आयोजन किया जाता है। राष्ट्रीय एकता दिवस को मनाने के लिए देश भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन सरदार पटेल के जीवन और योगदान पर भाषण और व्याख्यान दिए जाते हैं। कई लोग सरदार पटेल की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित करते हैं। सभी लोग मिलकर राष्ट्रीय एकता के लिए प्रतिज्ञा और शपथ लेते हैं। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रदर्शन भी आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य लोगों को भारत की एकता और अखंडता के बारे में जागरूक करना है। स्कूलों और कॉलेजों में भी विशेष प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में सरदार पटेल के जीवन और योगदान के बारे में छात्रों को बताया जाता है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
21 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
23 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
25 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?26 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
27 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?28 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 31 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*