21 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

21 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस पुलिस स्मृति दिवस है। यह दिन उन पुलिसकर्मियों को याद करने के लिए समर्पित है जो देश की सेवा करते हुए शहीद हुए हैं। इस दिन पुलिस में सेवा करने के दौरान शहीद होने वाले कर्मचारियों को याद किया जाता है और उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है। इस दिवस को पुलिस शहीद दिवस के नाम से भी जाना जाता है। इस ब्लॉग में 21 अक्टूबर के मनाए जाने वाले पुलिस स्मृति दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जिसके बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

पुलिस स्मृति दिवस क्या है?

पुलिस स्मृति दिवस हर साल 21 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। यह दिन भारत में पुलिस शहीद दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन मुख्य रूप से 1959 में हुए चीनी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल अर्थात सीआरपीएफ के 10 जवानों के बलिदान के सम्मान में मनाया जाता है। 1959 में, सीआरपीएफ अधिकारी चीनी हमले से हमारे देश की रक्षा कर रहे थे, जिसके दौरान लद्दाख के हॉट स्प्रिंग एरिया के पास 10 पुलिस अधिकारियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वे सभी पुलिस अधिकारी कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवा बैठे थे। 

पुलिस स्मृति दिवस का इतिहास

इस दिन भारत ने ड्यूटी के दौरान 10 सीआरपीएफ कर्मियों को खो दिया था। 20 अक्टूबर 1959 के दिन लद्दाख के अक्साई चिन में हॉट स्प्रिंग में समुद्र तल से 15,000 फीट ऊपर स्थित भारत-तिब्बत सीमा पर अत्यधिक तनाव के कारण, भारत की तीसरी बटालियन की तीन अलग-अलग इकाइयों को भारतीय पुलिस द्वारा संचालित किया गया था। उस समय सीमा पर तैनात सीआरपीएफ के जवान चीनी हमले से भारत-तिब्बत सीमा की रखवाली कर रहे थे। 21 अक्टूबर 1959 को, तीन इकाइयों में से 2 इकाइयाँ वापस लौट आईं। लापता इकाइयों (पोर्टर और 2 पुलिस कांस्टेबल) की तलाश में, सीआरपीएफ ने एक नई इकाई को लापता पुलिस कर्मियों को खोजने का काम सौंपा।

जब सीआरपीएफ एक छोटी पहाड़ी पर पहुंची, तो उन्होंने दूसरी तरफ से गोलीबारी देखी। उसमें 10 सीआरपीएफ अधिकारी ड्यूटी पर मारे गए थे। सीआरपीएफ अधिकारियों के शव एक महीने के बाद भारतीय पुलिस बल को वापस कर दिए गए। तब से पुलिस बल के बलिदान का सम्मान करने के लिए, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

पुलिस स्मृति दिवस कैसे मनाते हैं?

पुलिस स्मृति दिवस के दौरान भारत के लगभग सभी पुलिस मुख्यालय में स्मरण दिवस परेड आयोजित की जाती है। शस्त्र उल्टे (शोक शास्त्र) होते हैं वे दुख को दर्शाते हैं। इसके साथ में पुलिस अधिकारी अपने कर्तव्य के दौरान शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों की दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि देने और सम्मान देने के लिए दो मिनट का मौन रखते हैं। पुलिस अधिकारी शहीदों के सम्मान में तीन-वॉली शॉट भी फायर करते हैं। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 21 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*