IIM इंदौर ने हांगकांग की बाप्टिस्ट यूनिवर्सिटी से मिलाया हाथ

1 minute read
iim indore ne hongkong ki baptist university se milaya hath

भारत के टॉप प्रबंधन संसथान IIM इंदौर ने हांगकांग की बाप्टिस्ट यूनिवर्सिटी के साथ एक MOU पर हस्ताक्षर किए हैं। इस हस्ताक्षर के तहत दोनों संस्थान एकेडमिक प्रोग्राम्स और एकेडमिक आइडियाज़ को साथ में साझा करेंगे। 

दोनों संस्थान मिलकर शुरू करेंगे एक नया कोर्स 

भारत का टॉप मैनेजमेंट स्कूल IIM इंदौर और हांगकांग की टॉप यूनिवर्सिटीज़ में से एक बाप्टिस्ट यूनिवर्सिटी मिलकर स्टूडेंट्स के लिए एक नए कोर्स की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस कोर्स के तहत दोनों देश ने साथ में एकेडमिक प्रोग्राम्स, एकेडमिक आइडियाज़ और डाटा एक्सचेंज आदि गतिविधियों के शामिल किए जाने को लेकर एकसमझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे न केवल दोनों देशों के संबंध अच्छे बनेंगे बल्कि इससे पर्यायवरण को भी लाभ होगा। इस प्रोग्राम में पर्यावरण सुधार के प्रयासों के शोध पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही यह प्रोग्राम दूसरे देशों के लिए भी एक उदाहरण प्रस्तुत करेगा कि किस तरह से दो देश आपस में मिलकर शिक्षा को आगे ले जा सकते हैं। 

पहले भी ऐसे करार कर चुका है IIM इंदौर 

IIM इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने बताया कि IIM इंदौर इस तरह के शिक्षा कार्यक्रमों से जुड़े करार पूर्व में भी अन्य विदेशी यूनिवर्सिटीज़ के साथ भी कर चुका है। उनके मुताबिक IIM इंदौर अब तक 18 इस प्रकार के शैक्षिक कार्यक्रमों के करार कर चुका है और यह संस्थान का किसी शिक्षा कार्यक्रम से संबंधित 19वां करार है। 

भारतीय स्टूडेंट्स को होगा फायदा 

IIM इंदौर और बाप्टिस्ट यूनिवर्सिटी के इस कदम से भारतीय स्टूडेंट्स को बहुत फायदा होगा-

  • जब दोनों देश अपने एकेडमिक आइडियाज़ और रिसर्च आइडियाज़ साझा करेंगे तो इससे भारतीय स्टूडेंट्स का बौद्धिक विकास होगा।  
  • हांगकांग की बाप्टिस्ट यूनिवर्सिटी के साथ शैक्षिक कार्यक्रम पर काम करने के कारण भारतीय स्टूडेंट्स को भविष्य में वहां किसी रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए एडमिशन भी मिल सकता है जो उनके करियर के लिए अच्छा होगा।  
  • हांगकांग की बाप्टिस्ट यूनिवर्सिटी विश्व की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक है। ऐसी यूनिवर्सिटी से जुड़ना किसी भी स्टूडेंट की करियर ग्रोथ के लिए एक अच्छा निर्णय है। 

IIM इंदौर के बारे में 

IIM इंदौर भारत के टॉप मैनेजमेंट स्कूलों में से एक है। यह भारत का छठा IIM है। वर्तमान में IIM इंदौर की NIRF रैंकिंग 5 है। वर्ष 2011 में कक्षा बारहवीं के बाद युवाओं को प्रबंध की शिक्षा के लिए भारत में पहली बार इस संस्थान में पंचवर्षीय एकीकृत कार्यक्रम (आईपीएम ) प्रारंभ किया गया । इस कार्यक्रम में विश्व स्तरीय शिक्षा के साथ बी.ए.(फाउंडेशन इन मैनेजमेंट) एवं एमबीए की डिग्री दी जाती है,यह अपने आप में एक अनूठा प्रयास है। IIM इंदौर का विशाल एवं सुंदर कैम्पस इंदौर के बाहरी क्षेत्र में एक छोटी पहाड़ी पर स्थित है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*