18 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 18 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 18 जुलाई को मनाए जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कि 18 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

18 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 18 जुलाई को “नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस” मनाया जाता है। नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस, जिसे मंडेला दिवस के नाम से भी जाना जाता है, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता नेल्सन मंडेला के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस नेल्सन मंडेला के जीवन और उपलब्धियों को याद करने और विश्व भर में शांति, न्याय और लोकतंत्र को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने 18 जुलाई को “नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस” के रूप में मान्यता दी है। आइये जानते हैं इस दिवस के बारे में विस्तार से। 

नेल्सन मंडेला दिवस का इतिहास 

नेल्सन मंडेला दिवस का इतिहास वर्ष 2009 में शुरू हुआ जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक रूप से 18 जुलाई को “नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस” के रूप में मान्यता दी थी। यह दिन नेल्सन मंडेला के जन्मदिन पर मनाया जाता है और पहली बार 2010 में अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया गया था। इस दिन, लोगों को नेल्सन मंडेला की विरासत को सम्मानित करने के लिए और उनके आदर्शों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। यह दिवस लोगों को समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

नेल्सन मंडेला दिवस का उद्देश्य

नेल्सन मंडेला दिवस को मनाने का उद्देश्य मंडेला की विरासत को सम्मानित करना और उनके द्वारा किए गए कार्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। नेल्सन मंडेला ने अपने जीवन का अधिकांश समय दक्षिण अफ्रीका में नस्लीय समानता, न्याय और मानवाधिकारों के लिए संघर्ष करते हुए बिताया। उन्होंने 27 साल जेल में बिताए और अपने संघर्ष को जारी रखा, जिसके परिणामस्वरूप दक्षिण अफ्रीका में नस्लभेद का अंत हुआ और वे दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने। ऐसे में उनके जन्मदिन को अन्याय के खिलाफ न्याय की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। वहीं इस दिन को ख़ास बनाने के लिए लोग विभिन्न सेवा कार्यों में भाग लेते हैं जैसे कि गरीबों की मदद करना, पर्यावरण की सफाई, शिक्षा का समर्थन, और अन्य सामाजिक कल्याण गतिविधियाँ आदि। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?12 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 18 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*