17 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
17 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 17 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 17 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 17 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

17 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 17 मई को विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है। हाई ब्लड प्रेशर को लेकर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर देखने में भले ही आम लगे, लेकिन वास्तव में यह एक गंभीर समस्या बनकर उभर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में एक अरब से ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है। ऐसे में इस दिन दुनिया भर के व्यक्ति, संगठन और स्वास्थ्य देखभाल करने वाले उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं और लोगों को हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे का इतिहास

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे को मनाने की शुरुआत वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग (WHL) द्वारा 14 मई 2005 को की गई थी। WHO के अनुसार इस विशेष दिन दुनियाभर में दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी बिमारियों से बचने के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। इस दौरान जगह-जगह कैंप लगाकर लोगों को जागरुक किया जाता है।

उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) क्या है?

उच्च रक्तचाप तब होता है जब आपकी रक्त वाहिकाओं में दबाव बहुत अधिक (140/90 mmHg या अधिक) होता है। यह सामान्य है लेकिन अगर इलाज न किया जाए तो यह गंभीर हो सकता है। आजकल इतनी व्यस्त जिंदगी में लोगों को अपने लिए समय नहीं मिल पाता है और वे तनाव से पीड़ित हो जाते हैं, जिससे आगे चलकर उच्च रक्तचाप की समस्या हो जाती है। उच्च रक्तचाप की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है और अपने काम पर ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता है। उच्च रक्तचाप से हृदय रोग, स्ट्रोक और मृत्यु का खतरा भी बढ़ा सकता है।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
10 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
14 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 17 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*