15 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

15 सितंबर को मनाया जाने वाले प्रमुख दिवस इंजिनियर दिवस और संचायिक दिवस है। इन दिवसों का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इन अवसरों पर विभिन्न समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। इंजिनियर दिवस और संचायिक दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में आपको इस दिवस के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

इंजिनियर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 15 सितंबर को हम भारत के महानतम इंजीनियर सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया जी की जयंती के उपलक्ष्य में इंजिनियर दिवस मनाते हैं। सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया ने अपने असाधारण योगदान से राष्ट्र निर्माण और विकास में अमूल्य भूमिका निभाई थी। वे एक अद्भुत इंजिनियर थे जिन्होंने भारत की उन्नति में अपना योगदान दिया था। 

इंजिनियर दिवस का इतिहास और महत्व 

1968 में भारत सरकार ने महान इंजीनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को सम्मानित करने के लिए 15 सितंबर को इंजिनियर दिवस के रूप में घोषित किया था। बता दें कि एम. विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर 1861 को हुआ था और उन्होंने भारत के इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। वहीं उनकी उपलब्धियों के कारण उन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया। ऐसे में विश्वेश्वरैया को श्रद्धांजलि देने और राष्ट्र के लिए इंजीनियरों के योगदान को याद करने के उद्देश्य से हर साल इंजिनियर दिवस मनाये जाने का फैलसा लिया गया। 

इंजिनियर दिवस उन इंजीनियरों के योगदान को सम्मान देने लिए मनाया जाता है जिन्होंने तकनीकी विकास, बुनियादी ढांचे की प्रगति और आर्थिक समृद्धि की दिशा में कार्य किये हैं। यह दिन इंजीनियरिंग के महत्व को भी दर्शाता है। यह दिन युवाओं को साइंस, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

इंजिनियर दिवस कैसे मनाया जाता है?

इंजीनियर किसी भी उद्योग या राष्ट्र का मूल होते हैं। वे एक बेहतर और अधिक टिकाऊ समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। इंजिनियर दिवस कैसे मनाते हैं इसके नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं:

  • कॉलेज या सोसाइटी एसोसिएशन या कार्यालयों में पढ़ने वाले छात्र इंजीनियर्स डे के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं।
  • इंजीनियर दिवस पर, हम आम लोगों को यह बताने की पहल कर सकते हैं कि इंजीनियर किस तरह से राष्ट्र के निर्माण या विकास में अपना प्रयास लगाते हैं। 
  • इंजीनियर दिवस पर, समाज में इंजीनियरों के महत्व को बताने के लिए विशेष सम्मेलन/सेमिनार/प्रतियोगिताएँ आयोजित की जा सकती हैं। 

संचायिका दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ?

हर साल भारत में 15 सितंबर को संचायिका दिवस मनाया जाता है। इस हर दिवस को मनाने का उद्देश्य छात्रों में कम उम्र में ही पैसे बचाने की आदत को बढ़ावा देना। इसके साथ ही छात्रों को बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जानकारी देना है। इसके अलावा इस दिवस को मनाने से छात्र अपने शुरुआती करियर में ही व्यवस्था और धन प्रबंधन सीख सकते हैं।

संचायिका दिवस का इतिहास 

संचायिका की अवधारणा को स्कूल बैंकिंग प्रणाली के हिस्से के रूप में पेश किया गया था, जिसका उद्देश्य छात्रों को कम उम्र से ही पैसे बचाने का महत्व सिखाना था। आपको बता दें कि संचायिका का विचार पहली बार 1960 के दशक में आया था जब भारत सरकार ने शिक्षा मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के सहयोग से स्कूली बच्चों को अपनी जेब खर्च या अलाउंस का एक हिस्सा बचाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस पहल की शुरुआत की थी।  

संचायिका दिवस कैसे मनाते हैं?

संचायिक दिवस पर शिक्षक बच्चों और छात्रों के बीच भविष्य के लिए पैसे बचाने के बारे में जागरूकता पैदा करते हैं। इसे छात्रों में छोटी उम्र से ही बचत को बढ़ावा देकर मनाया जाता है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 15 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*