15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
15 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है (1)

15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? : 15 अक्टूबर को मनाये जाने वाले प्रमुख दिवस, गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस, ग्लोबल हैंडवाशिंग डे, व्हाइट केन डे और विश्व छात्र दिवस हैं। इन दिवसों का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इन अवसरों पर विभिन्न समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस, ग्लोबल हैंडवाशिंग डे, व्हाइट केन डे और विश्व छात्र दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में आपको इन दिवसों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस हर साल 15 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। यह दिन गर्भावस्था हानि और शिशु मृत्यु के लिए मनाया जाने वाला एक वार्षिक स्मरण दिवस है। इस दिन को मनाने के मुख्य कारणों में गर्भपात, मृत जन्म, एसआईडीएस, अस्थानिक गर्भावस्था, चिकित्सा कारणों से समाप्ति आदि शामिल है। गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस को कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में बड़े स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन गर्भावस्था और शिशु हानि के स्मरण में मोमबत्ती जलाना और इमारतों और स्मारकों की दुनिया भर में रोशनी करना शामिल होता है।

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे क्या है?

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे हर साल 15 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। ग्लोबल हैंडवाशिंग डे एक वार्षिक वैश्विक वकालत का दिन है। यह दिन बीमारियों को रोकने और जीवन बचाने के लिए एक आसान और प्रभावी तरीके अर्थात साबुन से हाथ धोने के लिए लोगों को जागरूक करता है। ग्लोबल हैंडवाशिंग डे की स्थापना ग्लोबल हैंडवाशिंग पार्टनरशिप के द्वारा की गई थी। यह दिन लोगों को महत्वपूर्ण समय पर साबुन से हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करता है। सबसे पहली बार यह दिन 2008 में मनाया गया था। उस समय पूरी दुनिया के 70 से अधिक देशों में 12 करोड़ से अधिक बच्चों ने साबुन से अपने हाथ धोए थे। उसी समय से ग्लोबल हैंडवाशिंग डे का विकास जारी है। ग्लोबल हैंडवाशिंग डे सरकारों, स्कूलों, अंतरराष्ट्रीय संस्थानों, नागरिक समाज संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, निजी कंपनियों, व्यक्तियों और अन्य द्वारा समर्थित किया जाता है।

व्हाइट केन सेफ्टी डे

व्हाइट केन सेफ्टी डे हर साल 15 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। यह व्यक्तियों, संगठनों और समुदायों को जागरूकता बढ़ाने और दृष्टिबाधित लोगों के अधिकारों की वकालत करने के लिए मनाया जाता है। व्हाइट केन सेफ्टी डे एक वार्षिक उत्सव है। यह दिन अंधे या दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए स्वतंत्रता और गतिशीलता के प्रतीक के रूप में उनके द्वारा प्रयोग की जाने वाली सफेद छड़ी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को मनाकर पैदल चलने वालों की सुरक्षा और दृष्टिबाधित लोगों के अधिकारों को भी सम्मान दिया जाता है। 

विश्व छात्र दिवस क्या है?

विश्व छात्र दिवस भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती मनाने के लिए हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। वे एक प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक, दूरदर्शी थे। उन्हे भारत के मिसाइल मैन के रूप में याद किया जाता है। विश्व छात्र दिवस न केवल डॉ. कलाम की उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए एक श्रद्धांजलि है, बल्कि छात्रों के महत्व और भविष्य को आकार देने में उनकी क्षमता को पहचानने का दिन भी होता है। डॉ. कलाम को शिक्षा के प्रति गहरा जुनून था। वे छात्रों को बड़े सपने देखने और साइंस और टेक्नोलॉजी में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया करते थे। डॉक्टर कलाम का मानना था कि छात्र किसी भी समाज में प्रगति और विकास के पीछे प्रेरक शक्ति होते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*