14 सब्जेक्ट्स की अच्छी पढ़ाई के लिए IIT गुवाहाटी वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटी में

1 minute read
14 subjects ki better study ke liye IIT guwahati world ki top university me shamil

भारतीय इंस्टिट्यूट और यूनिवर्सिटीज एजुकेशन की फील्ड में नए रिकाॅर्ड बना रही हैं। 14 सब्जेक्ट्स की अच्छी पढ़ाई के लिए IIT गुवाहाटी वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटी में शामिल किया गया है। क्वाकारेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में 54 सब्जेक्ट्स की स्टडी में वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की गई है।

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (एनईपी) आने के बाद एजुकेशन की फील्ड में रिसर्च और नए डेवलपमेंट लगातार हो रहे हैं। इस उपलब्धि की बड़ी वजह IIT गुवाहाटी द्वारा पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में अच्छा परफॉर्मेंस देना माना जा रहा है। इसमें इसे वर्ल्ड में टॉप 100 में 51वीं रैंक दी गई है और इंडिया में दूसरा स्थान मिला है। 

अगर पिछले साल की तुलना करें तो इंस्टीट्यूट को 2 अतिरिक्त सब्जेक्ट्स में जगह दी गई है। साथ ही 6 प्रोग्राम की रैंक काफी बेहतर हुई है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में IIT गुवाहाटी की रैंकिंग को लेकर प्रो. परमेश्वर के अय्य ने कहा कि IIT गुवाहाटी क्वालिटी एजुकेशन पर फोकस कर रहा है। यह उपलब्धि सभी फैकेल्टी और स्टूडेंट्स के प्रयासों से मिली है।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस साल 3 नए सब्जेक्ट्स शामिल

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में इस साल 3 नए सब्जेक्ट्स को शामिल किया गया है। बताया गया है कि इसमें डेटा साइंस, मार्केटिंग और हिस्ट्री ऑफ आर्ट को भी जगह दी गई है। इस रैंकिंग के लिए पांच मुख्य मैट्रिक्स का यूज किया गया है। क्यूएस के सर्वे में 1,50,000 एकेडमिक्स और 99,000 एम्प्लॉयर्स के रिएक्शन को भी जगह दी गई है।

ऐसा रहा IIT गुवाहाटी का प्रदर्शन

इंटरनेशनल रिसर्च नेटवर्क (IRN) के आंकड़ों के मुताबिक, IIT गुवाहाटी का मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एयरोनॉटिक्स और मैन्युफैक्चरिंग में सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है। बताया गया है कि इंस्टीट्यूट ने इसमें 65.9 का स्कोर किया है। IIT गुवाहाटी ने एम्प्लॉयर रेप्युटेशन ने मैथ्स में अच्छा प्रदर्शन करके 67.5 का स्कोर किया है। 

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*