मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी और NSDC ने NCRF लागू करने के लिए साइन किया MoU

1 minute read
Medhavi Skills University aur NSDC ne ncrf lagoo karne ke liye sign kiya MoU

मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी (MSU), जो कि UGC और NCVET मान्यता प्राप्त स्किल यूनिवर्सिटी है, और MSDE (मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप) के तत्वावधान में नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) ने तेजी से काम करने के लिए हाथ मिलाया है। यह सब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) को ध्यान में रखते हुए किया गया है

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (15 March) : स्कूल असेंबली के लिए 15 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

यह स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप पूरे भारत में NSDC स्किल ट्रेनिंग पार्टनर्स के बड़े नेटवर्क को उनके प्रोफेशनल शॉर्ट-टर्म-स्किल बेस्ड प्रोग्राम्स को संरेखित करने, मान्यता देने और फॉर्मल बनाने के लिए सशक्त बनाने पर केंद्रित है ताकि उम्मीदवारों को राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCRF) के अनुरूप अकादमिक क्रेडिट प्रदान किया जा सके। शिक्षा की टॉप रेगुलेटरी बॉडी, UGC, AICTE and NCVET ने उच्च शिक्षा मार्गों के साथ स्किल एजुकेशन को सुसंगत और इंटेग्रेट करने के लिए पिछले साल NCRF को नोटिफाई किया, जिससे युवाओं को इंडस्ट्री-रिलेवेंट स्किल्स के साथ सशक्त बनाया जा सके जिससे बेहतर रोजगार की संभावना पैदा हो सके।

यह कदम विकसित हो रहे इंडियन स्किल इकोसिस्टम और बिना रुकावट क्रेडिट ट्रांसफर और स्किल-बेस्ड सर्टिफिकेट की उचित मान्यता के लिए मार्ग बनाने की तत्काल आवश्यकता की प्रतिक्रिया के रूप में आता है। एक बड़ा छात्र आधार है जो अपने रोजगार की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए इंडस्ट्री-रिलेवेंट स्किल्स सेट प्राप्त करने के लिए स्किल-बेस्ड कोर्सेज/प्रोफेशनल सर्टिफिकेट का विकल्प चुनता है।

कई छात्र अपने फॉर्मल कॉलेज/यूनिवर्सिटीज के अलावा ऑनलाइन एड-टेक कंपनियों/स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूशंस के माध्यम से इन प्रोग्राम्स में दाखिला लेते हैं, जिससे उनका ओवरऑल अकादमिक भार बढ़ जाता है। शॉर्ट-टर्म कोर्सेज को अकादमिक क्रेडिट से जोड़ने से उच्च शिक्षा के साथ स्किल्स के सहज जुड़ाव का द्वार खुल जाएगा।

इस एसोसिएशन के तहत, MCU अपने शॉर्ट-टर्म प्रोग्राम्स को नेशनल हायर एजुकेशन क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NHEQF) या नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NSQF) के तहत संरेखित करने के लिए NSDC के रजिस्ट्रेशन ट्रेनिंग पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करेगा, जो कि UGC, NCVET, रेगुलेटरी बॉडी द्वारा ड्यूली नोटिफाइड कम्प्रेहैन्सिव एजुकेशनल स्ट्रक्चर है। NHEQF UGC द्वारा नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCRF) के संबंध में सभी स्तरों पर उच्च शिक्षा योग्यताओं की तुलनीयता और मानकीकरण की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किया गया एक परिणाम ओरिएंटेड कोर्स ढांचा है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*