चंडीगढ़ के सरकारी, प्राइवेट स्कूलों और EWS सीटों के लिए आवेदन जमा करने की लास्ट डेट आगे बढ़ी

1 minute read
chandigarh mein sarkari school aur EWs seats me awedan karne ki badhi last date

चंडीगढ़ में यूनियन टेरिटरी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने सरकारी स्कूलों में एंट्री लेवल की क्लासेज और प्राइवेट स्कूलों में इकोनॉमिकली वीकेर सेक्शन (EWS) सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन जमा करने की लास्ट डेट बढ़ा दी है।

पहले आवेदन जमा करने की लास्ट डेट 10 फरवरी थी

पहले, दोनों के लिए लास्ट डेट 10 फरवरी 2024 थी। लेकिन अब, EWS छात्रों के लिए लास्ट डेट 23 फरवरी 2024 कर दी गई है। वहीं सरकारी स्कूलों में एंट्री लेवल के कैंडिडेट्स के लिए यह डेट 1 मार्च आखिरी है। दोनों केटेगरी के लिए एडमिशन प्रोसेस अब सेंट्रलाइज्ड है और UT द्वारा कंडक्ट की जाती है।

इसके साथ ही, शहर में बच्चों के लिए राइट ऑफ चिल्ड्रन टू फ्री एंड कंपल्सरी एजुकेशन (RTE) एक्ट लागू होने के बाद पहली बार, सभी प्राइवेट नॉन-माइनॉरिटी स्कूल EWS छात्रों को प्रवेश देने के लिए आगे आए हैं।

माइनॉरिटी और नॉन-माइनॉरिटी स्कूलों को इतनी सीटें आरक्षित करनी होंगी

चंडीगढ़ ने माइनॉरिटी स्कूलों को स्कूल लेवल पर ही EWS प्रवेश आयोजित करने की अनुमति दी है, बशर्ते यह निष्पक्षता से किया जाए। माइनॉरिटी स्कूलों को 15% सीटें आरक्षित करनी होंगी जबकि नॉन-माइनॉरिटी स्कूलों को 25% सीटें EWS छात्रों के लिए आरक्षित करनी होंगी।

अब तक, विभाग को EWS प्रवेश के लिए 2,656 आवेदन और सरकारी स्कूलों में एंट्री लेवल की कक्षाओं के लिए 2,127 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

आगामी एकेडमिक सेशन में इतनी प्री-नर्सरी सीटें निकलेंगी

आने वाले अकादमिक सेशन में 110 सरकारी स्कूलों में 4,960 प्री-नर्सरी सीटें होंगी जबकि शहर के प्राइवेट स्कूलों में 1,090 EWS सीटें हैं, जिसमें नॉन-माइनॉरिटी स्कूलों में 815 सीटें और माइनॉरिटी स्कूलों में 275 सीटें शामिल हैं।

यह भी पहली बार है कि सरकारी स्कूलों के लिए एंट्री लेवल के प्रवेश ऑनलाइन सेंट्रलाइज्ड पोर्टल के माध्यम से आयोजित किए जा रहे हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*