रसेल ग्रुप विश्वविद्यालय

1 minute read

रसेल ग्रुप विश्वविद्यालय, जो 24 प्रेस्टिजियस यूके विश्वविद्यालयों का रिप्रेजेंटेशन करता है, 1994 में इस विश्वास के साथ स्थापित किया गया था कि “लोग और विचार वैश्विक चुनौतियों का सामना करने की कुंजी हैं।” इन विश्वविद्यालयों को यूके की आइवी लीग कहा जा सकता है। रसेल ग्रुप विश्वविद्यालय विश्व ग्रेजुएट शिक्षा, एडवांस्ड साइंस और जीवन बदलने वाले करियर के अवसर प्रदान करने में ग्लोबल नेता बन गए हैं। इस पेशेवर कॉर्पोरेट यूनियन का प्राथमिक लक्ष्य, जिसे 2007 में स्थापित किया गया था, यह सुनिश्चित करना है कि इन विश्वविद्यालयों को एक अविश्वसनीय सीखने के माहौल, एक्सटेंसिव रिसर्च के अवसरों और इंडस्ट्रियल रिस्क्स को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम संभव स्थितियां दी जाएं। आइए करीब से नज़र डालें इस ब्लॉग में रसेल ग्रुप के विश्वविद्यालय।

संघ/समूह का नामरसेल  ग्रुप
फार्मेशन1994
एसोसिएशन का प्रकारयूनाइटेड किंगडम स्थित शीर्ष विश्वविद्यालयों का संघ
रीजन सर्वरडUK
हेडक्वार्टर50/60 स्टेशन रोड, कैम्ब्रिज, CB1 2JH, यूनाइटेड किंगडम 
मेंबर्स24
मुख्य लोगटिम ब्रैडशॉ (मुख्य कार्यकारी), एंटोन मस्कटेली (2017–2020) और नैन्सी रोथवेल (2020–2023)
वेबसाइटhttps://russellgroup.ac.uk/

रसेल ग्रुप क्या है?

रसेल ग्रुप यूनाइटेड किंगडम में 24 रिसर्च-इंटेंसिव विश्वविद्यालयों से बना है जो शिक्षण और सीखने में एक्सीलेंस के प्रति कमिटमेंट साझा करते हैं। रसेल ग्रुप 1994 में बनाया गया था, और 2020 तक, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में से चार, यानी ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज, इंपीरियल और यूसीएल को रसेल ग्रुप का सदस्य बनाया गया था।

रसेल ग्रुप का उद्देश्य

रसेल ग्रुप संस्थानों को सभी रिसर्च फंड्स का दो-तिहाई प्राप्त होता है, जिससे उन्हें यूके के बौद्धिक, सांस्कृतिक और आर्थिक कारकों में महत्वपूर्ण योगदान करने की अनुमति मिलती है। शीर्ष छात्र अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए रसेल ग्रुप के विश्वविद्यालयों में आते हैं। रसेल ग्रुप के विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों और विषयों में विश्व स्तरीय रिसर्च करके यूके और इसकी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। सबसे हालिया रिसर्च एक्सीलेंस फ्रेमवर्क के अनुसार रसेल ग्रुप संस्थानों ने यूके के विश्व-अग्रणी रिसर्च में 68% और देश के 68% रिसर्च में ‘असाधारण प्रभाव’ के साथ योगदान दिया। रसेल  ग्रुप के विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के एप्रोच से बेहतर रोजगार और छात्र संतुष्टि के आँकड़े हैं, साथ ही साथ एक बड़ा छात्र-कर्मचारी अनुपात भी है।

रसेल ग्रुप विश्वविद्यालयों के बारे में क्या खास है?

रसेल समूह विश्वविद्यालय रिसर्च में ग्लोबल लीडर हैं और अध्ययन के लगभग हर क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाले एकेडमिक कार्यक्रम पेश करते हैं। रसेल ग्रुप यूनिवर्सिटी में अध्ययन करते हुए, आप प्रतिभाशाली दिमाग से सीखते हैं, एक विविध सहकर्मी ग्रुप का हिस्सा बनते हैं। इनकी प्रमुख विशेषताएं है-

  • अंतरराष्ट्रीय लेवल पर प्रसिद्ध रसेल ग्रुप विश्वविद्यालयों में, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय यूके के सबसे पुराने उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है और 30 फैकल्टीज में फैले 250 से अधिक विशिष्ट कोर्स प्रदान करता है।
  • अंग्रेजी साहित्य, एंथ्रोपोलॉजी, भूगोल, फार्मेसी और आर्कियोलॉजी के लिए दुनिया में पहला होने के नाते, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय 100 से अधिक विभागों, फैकल्टीज, स्कूलों और संस्थानों का घर है। अपने  ग्रैजुएट्स को सर्वोत्तम रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय हर साल 14 से अधिक करियर कार्यक्रम आयोजित करता है।
  • The Times और The Sunday Times गुड यूनिवर्सिटी गाइड द्वारा लंदन में प्रथम और यूके में चौथे स्थान पर, इंपीरियल कॉलेज लंदन इंजीनियरिंग, चिकित्सा और प्रोफेशनल प्रोग्राम्स के लिए देश में एक शीर्ष क्रम का शैक्षणिक संस्थान है ।
  • यूनिवर्सिटी लीग टेबल्स में 28 वें स्थान पर, लिवरपूल विश्वविद्यालय अपने शीर्ष एजुकेशनल प्रोग्राम्स, प्रीमियम फैकल्टी और छात्र-अनुकूल वातावरण के लिए विश्व लेवल पर प्रशंसित है। विश्वविद्यालय विज्ञान और इंजीनियरिंग, मानविकी और सामाजिक विज्ञान और स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान में अपने रिसर्च के लिए अंतरराष्ट्रीय लेवल पर प्रसिद्ध है । इसके अलावा, संस्थान दुनिया भर के छात्रों को 31 विषयों में 250 से अधिक ग्रेजुएट कार्यक्रम, लगभग 150 मास्टर कार्यक्रम और विभिन्न रिसर्च-ओरिएंटेड पीएचडी, एमफिल, MRS और पेशेवर डॉक्टरेट प्रदान करता है।
  • यूके हर साल 30,000 से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करता है
  • विश्व के दो-तिहाई से अधिक प्रमुख शोध यूके में उत्पादित किए जाते हैं।
  • विश्वविद्यालयों में प्रासंगिकता, गुणवत्ता, प्रतिष्ठा और करियर के अवसरों से आकर्षित होकर, RG विश्वविद्यालयों में 34% से अधिक संकाय और छात्र गैर-यूके राष्ट्रीयताओं से संबंधित हैं।
  • RG विश्वविद्यालय राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लेवल पर विभिन्न संगठनों और संस्थानों के साथ सहयोग करने का प्रयास करते हैं और इस प्रकार अपने छात्रों के लिए प्रचुर रिसर्च और प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करते हैं और ग्रैजुएट्स के लिए प्लेसमेंट की संभावनाएं प्रदान करते हैं। 

रसेल ग्रुप विश्वविद्यालयों की लिस्ट

विश्व लेवल पर प्रशंसित रसेल ग्रुप विश्वविद्यालयों ने क्यूएस और टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में लगातार शीर्ष स्थान हासिल किया है। इन विश्वविद्यालयों की अकादमिक एक्सीलेंस, अनुभवी फैकल्टी, रिसर्च के अपार अवसरों सहित अन्य के लिए लगातार सराहना की जाती रही है। यहां रसेल ग्रुप यूनिवर्सिटीज की पूरी लिस्ट है जिन्हें क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022, द वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 और यूनिवर्सिटी लीग टेबल्स 2022 में शामिल किया गया है-

विश्वविद्यालयक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 (ग्लोबल)विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2022 (ग्लोबल)यूनिवर्सिटी लीग टेबल्स 2022 (राष्ट्रीय)
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय212
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय=3=51
इंपीरियल कॉलेज लंदन7512
एडिनबर्ग विश्वविद्यालय16=3015
मैनचेस्टर विश्वविद्यालय=2750=17
किंग्स कॉलेज लंदन=20
लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनिति विज्ञान49274
ब्रिस्टल विश्वविद्यालय629214
वारविक विश्वविद्यालय61=781 1
ग्लासगो विश्वविद्यालय73=8619
डरहम विश्वविद्यालय82=1627
शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय95=11028
बर्मिंघम विश्वविद्यालय90=10513
यूनिवर्सिटी ऑफ़ लीड्स92=12716
नॉटिंघम विश्वविद्यालय103141=20
साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय77124=17
लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी117=117=35
न्यूकैसल विश्वविद्यालय134=146=23
यॉर्क विश्वविद्यालय=15116922
कार्डिफ विश्वविद्यालय=151=19130
एक्सेटर विश्वविद्यालय=149=14312
क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफ़ास्ट=216201-25027
लिवरपूल विश्वविद्यालय=189=17833
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन=8=1810

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी

सबसे प्रसिद्ध रसेल ग्रुप विश्वविद्यालयों में से एक, क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन लंदन के 4 ऐतिहासिक शैक्षणिक संस्थानों की विरासत पर बनाया गया है जिसका उद्देश्य कम भाग्यशाली लोगों के जीवन को बढ़ाना है। क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन (QMUL) यूके में सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक रिसर्च-इंटेंसिव संस्थानों में से एक है। यह ब्रिटेन के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है जो प्रतिष्ठित रसेल ग्रुप का निर्माण करता है। QMUL 160 देशों के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों, 9 नोबेल पुरस्कार विजेताओं और कई उल्लेखनीय पूर्व छात्रों का घर है। विश्वविद्यालय न केवल अपने रिसर्च स्किल्स के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इसकी समावेशिता, विविधता और LGBTQ मित्रता और मध्य लंदन के निकट निकटता के लिए अंतरराष्ट्रीय लेवल पर प्रशंसित है। 

ग्लासगो विश्वविद्यालय

18 वीं शताब्दी के दौरान, ग्लासगो विश्वविद्यालय सेंट एंड्रयूज, एबरडीन और एडिनबर्ग जैसे अन्य विश्वविद्यालयों के साथ स्कॉटिश एनलाइटनमेंट का एक हिस्सा था। सभी ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में, यह भी अपने नाम पर ग्रेजुएट और ग्रेजुएशन डिग्री प्रदान करने की शक्ति रखता है। वर्ष 2015 के दौरान, विश्वविद्यालय को सभी ब्रिटिश विश्वविद्यालयों के बीच ग्रेजुएट ग्रेजुएशन के लिए 23 वीं उच्चतम प्रवेश योग्यता की आवश्यकता थी। इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने एक पुरस्कार की शुरुआत की है जिसे वर्ल्ड चेंजिंग एलुमनाई अवार्ड के नाम से जाना जाता है। विश्वविद्यालय के परिसर में 100 से अधिक सूचीबद्ध इमारतों के साथ-साथ आधुनिक शिक्षण सुविधाएं भी हैं। यह ब्रिटेन में इंजीनियरिंग के प्रोफेसर की नियुक्ति करने वाला पहला विश्वविद्यालय था। 

एक्सेटर विश्वविद्यालय 

1955 में स्थापित एक्सेटर विश्वविद्यालय, रिसर्च के लिए समर्पित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय रसेल समूह से संबंधित है, जिसमें यूनाइटेड किंगडम के प्रमुख रिसर्च-इंटेंसिव विश्वविद्यालय शामिल हैं और इसमें तीन परिसर शामिल हैं। विश्वविद्यालय अपने शैक्षिक और प्रशासनिक विभागों को उच्च शिक्षा के छह स्कूलों में व्यवस्थित करता है। विश्वविद्यालय के पास छात्रों का एक बड़ा आधार है और विश्व लेवल पर 183 देशों में 1.25 लाख से अधिक छात्रों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ता है। ग्रैजुएट्स ने विभिन्न विषयों में काम किया है। विश्वविद्यालय विज्ञान, मैथ्स, इंजीनियरिंग और चिकित्सा रिसर्च में भारी निवेश करता है। यूके के विश्वविद्यालयों में रिसर्च गुणवत्ता के हालिया आकलन में, एक्सेटर के 29% रिसर्च को विश्व-अग्रणी दर्जा दिया गया था और 53% को अंतरराष्ट्रीय लेवल पर उत्कृष्ट दर्जा दिया गया था। 

लिवरपूल विश्वविद्यालय

लिवरपूल विश्वविद्यालय यूनाइटेड किंगडम के सबसे प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है। यह छह मूल ‘रेडब्रिक’ नागरिक विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में भी जाना जाता है और इसकी शैक्षणिक विरासत के बराबर शैक्षिक क्षेत्र में वैश्विक पहुंच है। विश्वविद्यालय का दावा है कि हर महाद्वीप में एक परिसर है और इसमें 3 मुख्य फैकल्टी हैं। विशेषज्ञ संकाय छात्रों के लिए विश्व लेवल शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करता है जिसके कारण दुनिया में विभिन्न नोबेल पुरस्कार विजेताओं और CEO का उत्पादन हुआ। यह ब्रिटेन में चीन में एक ऑटोनोमस विश्वविद्यालय स्थापित करने वाला पहला विश्वविद्यालय था। यह रिसर्च, नॉलेज एंड इनोवेशन के महान केंद्रों में से एक है। 

बर्मिंघम विश्वविद्यालय

बर्मिंघम विश्वविद्यालय में 20,000 से अधिक ग्रेजुएट और 14,000 ग्रेजुएशन हैं। एक सदी से भी अधिक समय से, विश्वविद्यालय अत्यधिक उद्देश्यपूर्ण, व्यावहारिक और लीडिंग रहा है। अपनी स्थापना के बाद से, विश्वविद्यालय गुहा मैग्नेट्रोन, प्रसार, लैक्टोज और ग्लाइकोजन की संरचना, और कार्बोहाइड्रेट रसायन विज्ञान पर रिसर्च करने में सक्षम रहा है। इसके अलावा, इसने बर्मिंघम हीरोज नाम की एक योजना भी बनाई है, जहां कुशल ऊर्जा शीतलन, प्रदूषकों के कण, आंतों की बीमारी, कैंसर के उपचार, जीवन विज्ञान और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों जैसे विभिन्न अवलोकनों पर जोर दिया जाता है। भौगोलिक दृष्टि से, विश्वविद्यालय एजबेस्टन में स्थित है, एक ऐसा स्थान जिसे यूके में शीर्ष स्थानों में स्थान दिया गया है।

रसेल ग्रुप विश्वविद्यालय के लिए आवश्यकताएं

रसेल प्रत्येक की अपनी प्रवेश आवश्यकताएं हैं, और आवश्यकताएं कोर्स से कोर्स  और विश्वविद्यालय से विश्वविद्यालय में भिन्न हो सकती हैं। जानकारी विश्वविद्यालयों की व्यक्तिगत वेबसाइटों और यूसीएएस वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

  • विश्वविद्यालयों में भाग लेने वाले छात्रों के लिए अंग्रेजी भाषा की अच्छी समझ आवश्यक है, और विश्वविद्यालयों को IELTS, TOEFL आदि इंग्लिश टैस्ट की आवश्यकता होती है। 
  • रसेल विश्वविद्यालय तीन ए-लेवल ग्रेड के आधार पर अपने प्रवेश प्रस्ताव देते हैं। हालांकि, कैम्ब्रिज और एलएसई जैसे कुछ इंस्टीट्यूट को भी एएस-स्तर की आवश्यकता होती है, और आवेदकों को उनकी वेबसाइटों पर प्रवेश आवश्यकताओं की जांच करने की सलाह दी जाती है। 
  • एक इंजीनियरिंग डिग्री के इच्छुक छात्र को ए-लेवल पर शीर्ष ग्रेड के साथ गणित और फिजिक्स उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। 
  • एमबीए जैसे मास्टर्स कोर्सेज के लिए, प्रवेश आवश्यकताओं में ग्रेजुएशन की डिग्री, तीन साल का कार्य अनुभव, GMAT/GRE स्कोर, IELTS, TOEFL स्कोर होना चाहिए। 
  • PhD के लिए मास्टर्स डिग्री का होना जरूरी है।

आवेदन प्रक्रिया

रसेल ग्रुप विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

आवश्यक दस्तावेज़  

कुछ ज़रूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

Leverage Edu के साथ करें रसेल यूनिवर्सिटी में जाने की तैयारी

यदि आप रसेल ग्रुप यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो Leverage Edu आपकी प्रवेश यात्रा के दौरान आपका मार्गदर्शन करने के लिए है! एक यूनिक स्टूडेंट फर्स्ट दृष्टिकोण अपनाते हुए, हमारा लक्ष्य आपके सभी प्रवेश और करियर से संबंधित प्रश्नों को हल करना है और यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सूचित निर्णय लें। आइए विस्तार से बताते हैं कि कैसे Leverage Edu आपको रसेल ग्रुप यूनिवर्सिटी में सफलतापूर्वक उतरने में मदद कर सकता है:

जैसे ही आप हमारे काउंसलर से संपर्क करेंगे, हम एक साइकोमेट्रिक टेस्ट देकर आपकी रुचियों का पता लगाने में आपकी मदद करेंगे, जिसके माध्यम से आप अपने शैक्षणिक और व्यावसायिक लक्ष्यों को हल करने में सक्षम होंगे। हमारे काउंसलर एक आदर्श कोर्सेज और विश्वविद्यालय का चयन करने में आपकी सहायता करेंगे जो आपकी रुचियों और करियर की आकांक्षाओं के अनुरूप हो।

हमारे पास दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ और अग्रणी विश्वविद्यालयों के मेंटर्स का एक व्यापक नेटवर्क है। एक बार जब आप एक कार्यक्रम और विश्वविद्यालय का चयन कर लेते हैं, जिस पर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो हमारे मुख्य कोच और कस्टोडियन आपको सही छात्रवृत्ति खोजने से लेकर समय सीमा से पहले SOP और LOR जैसे दस्तावेज जमा करने तक की पूरी आवेदन प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेंगे। आपकी पसंद के कार्यक्रम, विश्वविद्यालय और अध्ययन गंतव्य के आधार पर, हम आपको आवश्यक प्रवेश परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने में भी सहायता करेंगे, जिन्हें आपको क्वालीफिकेशन प्राप्त करने की आवश्यकता है। 

Leverage Live GMAT, GRE जैसी स्टैंडर्डाइज्ड परीक्षाओं के लिए IELTS और TOEFL जैसे भाषा प्रवीणता परीक्षणों के लिए आपका मानकीकृत परीक्षण प्रस्तुत करने का गाइड है और SAT। सर्वोत्तम श्रेणी के संकाय, प्रीमियम अध्ययन सामग्री और ऑनलाइन संदेह निवारण सत्रों के साथ, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि आप विदेश में अध्ययन करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए आवश्यक लक्ष्य स्कोर प्राप्त करें।

FAQs

रसेल ग्रुप क्या है?

रसेल ग्रुप यूनाइटेड किंगडम में 24 रिसर्च-इंटेंसिव विश्वविद्यालयों से बना है जो शिक्षण और सीखने में एक्सीलेंस के प्रति कमिटमेंट साझा करते हैं। रसेल ग्रुप 1994 में बनाया गया था, और 2020 तक, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में से चार, यानी ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज, इंपीरियल और यूसीएल को रसेल ग्रुप का सदस्य बनाया गया था।

रसेल ग्रुप का पर्पस कौन से हैं?

रसेल ग्रुप संस्थानों को सभी रिसर्च फंड्स का दो-तिहाई प्राप्त होता है, जिससे उन्हें यूके के बौद्धिक, सांस्कृतिक और आर्थिक कारकों में महत्वपूर्ण योगदान करने की अनुमति मिलती है। शीर्ष छात्र अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए रसेल ग्रुप के विश्वविद्यालयों में आते हैं। रसेल ग्रुप  के विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों और विषयों में विश्व लेवल स्तरीय उत्पन्न करके यूके और इसकी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

रसेल ग्रुप विश्वविद्यालयों के बारे में क्या खास है?

रसेल समूह विश्वविद्यालय स्तरीय में ग्लोबल लीडर हैं और अध्ययन के लगभग हर क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाले एकेडमिक  कार्यक्रम पेश करते हैं। रसेल ग्रुप यूनिवर्सिटी में अध्ययन करते हुए, आप प्रतिभाशाली दिमाग से सीखते हैं, एक विविध सहकर्मी ग्रुप का हिस्सा बनते हैं-
1. अंतरराष्ट्रीय लेवल पर प्रसिद्ध रसेल ग्रुप विश्वविद्यालयों में, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय यूके के सबसे पुराने उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है और 30 फैकल्टीज में फैले 250 से अधिक विशिष्ट कोर्स प्रदान करता है।
2. अंग्रेजी साहित्य, एंथ्रोपोलॉजी, भूगोल, फार्मेसी और आर्कियोलॉजी के लिए दुनिया में पहला होने के नाते , कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय 100 से अधिक विभागों, फैकल्टीज, स्कूलों और संस्थानों का घर है। अपने  ग्रैजुएट्स को सर्वोत्तम रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय हर साल 14 से अधिक करियर कार्यक्रम आयोजित करता है।

उम्मीद है कि रसेल ग्रुप विश्वविद्यालय के बारे में आपको सभी जानकारियां मिल गई होंगी। यदि आप रसेल ग्रुप विश्वविद्यालय में करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*