यूसीएएस के लिए पेरेंट्स गाइड

1 minute read

UCAS.com के अनुसार यूके दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्टडी डेस्टिनेशंस में से एक है। यूके पढ़ाई के क्षेत्र में लाखों अंतरराष्ट्रीय छात्रों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहां की ज्यादातर यूनिवर्सिटीज़ अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए UCAS के जरिए आवेदन स्वीकार करती हैं। विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया छात्रों और पेरेंट्स दोनों के लिए भारी हो सकती है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है। यूसीएएस, विश्वविद्यालय के एप्लिकेशन, पोर्टफोलियो गाइडेंस आदि के लिए पेरेंट्स की गाइड यहां उपलब्ध है। यूसीएएस के लिए पेरेंट्स गाइड के बारे में और अधिक जानकारियां पाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

यूसीएएस क्या है और यह कैसे काम करती है?

UCAS (यूनिवर्सिटीज़ एंड कॉलेज एडमिशन सर्विस) एक यूके आधारित संगठन है, जो यूके की यूनिवर्सिटीज़ की आवेदन प्रक्रिया को ऑपरेट करती हैं। यूके की सभी घरेलु और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को बैचलर्स डिग्री के लिए अपना आवेदन फॉर्म, यूनिवर्सिटी तक UCAS वेबसाइट के माध्यम से भेजना होता है। आवेदन देने का यह एक आसान तरीका है, जिसके माध्यम से आप UK की विभिन्न यूनिवर्सिटीज़ में एक साथ आवेदन फॉर्म जमा करा सकते हैं। इसके अलावा छात्रों आवेदन करने के पहले विषयों, कोर्सेज, योग्यता, डेडलाइन आदि की जानकारी UCAS वेबसाइट से ही प्राप्त कर सकते हैं।

प्रत्येक विश्वविद्यालय में प्रत्येक सिलेबस के लिए अलग से आवेदन करने के बजाय, एक प्रक्रिया के माध्यम से यूके में कई विश्वविद्यालयों के साथ अपने आवेदन को साझा करने का यह एक सरल तरीका है। आवेदन करने से पहले, छात्र यूसीएएस वेबसाइट पर विभिन्न विषयों, सिलेबस, पात्रता मानदंड, समय सीमा और अन्य जानकारी देख सकते हैं।

आवेदन करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

यूसीएएस के लिए पेरेंट्स के मार्गदर्शन के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखी गई हैं-

  • अपने बच्चे के कॉलेज की संभावनाओं की जांच करें : छात्र अपने यूसीएएस आवेदन पर अधिकतम पांच कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे समझदारी से चुनाव करें। वे पांच सिलेबस एक ही विश्वविद्यालय में या पांच अलग-अलग कॉलेजों में दिए जा सकते हैं।
  • उपलब्ध कोर्सेज की जांच करें: यह संभव है कि दो अलग-अलग कॉलेजों में एक ही नाम के दो कोर्सेज के पूरी तरह से अलग उद्देश्य हों। जबकि दूसरे में भारी बिजनेस कंपोनेंट हो सकता है। रिजल्ट, प्रत्येक कोर्सेज और उसकी सामग्री की पूरी तरह से जांच करना महत्वपूर्ण है।
  • वर्चुअल ओपन डेज या वर्चुअल टूर्स: हमारा प्रस्ताव है कि आप अपने बच्चों से किसी विश्वविद्यालय में इंफॉर्मेशन सेशन में भाग लेने का रिक्वेस्ट करें। वे आपको संस्कृति और सुविधाओं के बारे में उपयोगी जानकारी भी प्रदान करेंगे।

योग्यता मानदंड

किसी कोर्स में एडमिशन के लिए सामान्य योग्यता मानदंड इस प्रकार है: 

  • बैचलर्स के लिए 10+2 न्यूनतम अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पूरी होना जरूरी है। 
  • यदि आप मास्टर्स करना चाहते हैं तो आवश्यक अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। 
  • कभी-कभी न्यूनतम GPA की आवश्यकता होती है। 
  • इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे : IELTS/TOEFL/PTE के स्कोर
  • किसी यूनिवर्सिटी में बैचलर्स के लिए SAT/ACT की मांग भी की जा सकती है। 
  • मास्टर्स के लिए GRE व मैनेजमेंट कोर्स के लिए GMAT स्कोर की मांग भी की जा सकती है।

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

यूसीएएस के माध्यम से यूके में ग्रेजुएट के लिए आवेदन प्रक्रिया

जब आपके बच्चे ने अपना रिसर्च पूरा कर लिया है और उस सिलेबस या विषयों की बेहतर समझ है जिसका वे पालन करना चाहते हैं, तो यह आवेदन प्रक्रिया शुरू करने का समय है। आइए देखें कि कैसे भारतीय छात्र और अन्य विदेशी छात्र यूसीएएस वेबसाइट के माध्यम से यूके विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

यूसीएएस में पंजीकरण

यूसीएएस के साथ पंजीकरण करें और यूके में ग्रेजुएट अध्ययन के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में सभी सवालों के जवाब दें। 

अपना विवरण पूरा करें

आपके बच्चे को अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी सही-सही और आधिकारिक स्पेसिफाइड में पेपरवर्क के अनुसार भरनी होगी।

विकल्प

यह वह जगह है जहां आपका बच्चा उन पांच कोर्सेज की सूची देगा जिनके लिए उसने आवेदन करने का फैसला किया है। केवल यूसीएएस प्रिफरेंस का क्रम देख सकता है, इस प्रकार आपके बच्चे के साथ अलग व्यवहार नहीं किया जाएगा यदि उसने अपनी शीर्ष पसंद के रूप में विश्वविद्यालय का चयन नहीं किया है।

शिक्षा

आपके बच्चे को उन सभी योग्यताओं का उल्लेख करना होगा जो उन्होंने स्कूल और अन्य कोर्सेज के माध्यम से प्राप्त की हैं।

पर्सनल स्टेटमेंट 

अपने बच्चे को कोर्स में आवेदन करने के लिए उनके व्यक्तिगत कारणों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करें और जानबूझकर व व्यवस्थित रूप से स्टेटमेंट बनाने के लिए उनके साथ काम करें। एकेडमिक और व्यक्तिगत उपलब्धियों पर प्रकाश डाला जाना चाहिए। यह आपके व्यक्तित्व को दिखाने का भी मौका है।

एलओआर, आवेदन लागत, और यूसीएएस को अपना आवेदन जमा करें

आपके बच्चे को एक प्रोफेसर, एडवाइजर या एक प्रोफेशनल से एक रेफरेंस या रिकमेंडेशन लेटर प्राप्त करना चाहिए जो उनकी एकेडमिक अचीवमेंट्स से परिचित हो। जब तक आपके बच्चे के पास पसंदीदा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से अनुमति न हो, सभी को एक रेफरेंस की आवश्यकता होती है। किसी आवेदन को यूसीएएस को फॉरवर्ड करने से पहले, उसके पास एक पूर्ण रेफरेंस होना चाहिए। एक विकल्प के लिए आवेदन मूल्य लगभग £22 (INR 2,141) और कई विकल्पों के लिए £26.50 (INR 2,500) है।

क्लियरिंग 

यदि वे निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करते हैं तो वे क्लियरिंग का उपयोग कर सकते हैं:

  • उन्हें कोई ऑफर नहीं मिला (या कोई भी जिसे वे स्वीकार नहीं करना चाहते थे)
  • वे अपनी पेशकश की शर्तों को पूरा करने में विफल रहे।
  • उन्होंने बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए £25 (INR 2,400) आवेदन शुल्क का भुगतान किया है।
  • उन्होंने ट्रैक में ‘मेरे स्थान को अस्वीकार करें’ बटन पर क्लिक करके किसी भी प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है।

अपने यूसीएएस आवेदन की निगरानी कैसे करें?

यूसीएएस के माध्यम से आवेदन करने के बाद ट्रैकिंग प्रक्रिया बहुत सरल है। यूसीएएस ट्रैकिंग प्रक्रिया का स्टेप बाय स्टेप एनालिसिस निम्नलिखित है:

  • सुनिश्चित करें कि आप अपने खाते में लॉग इन हैं।
  • यह देखने के लिए कि क्या आपका आवेदन प्राप्त हुआ है, ‘ट्रैक’ पर क्लिक करें, या बैकअप के लिए आवेदन करने के लिए, ‘लागू करें’ पर क्लिक करें।

यूसीएएस मोबाइल ऐप

यूके में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए इनरोलमेंट करने वाले सभी उम्मीदवार अब यूसीएएस मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यूसीएएस ऐप एक बहु-भाषा मोबाइल ऐप है जो छात्रों को कोर्सेज, इंस्टीट्यूट्स और उनकी अलग-अलग आवेदन प्रक्रियाओं का एक ओवर व्यू दिखाता है क्योंकि वे अपनी स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करते हैं। यहां क्लिक करके यूसीएएस मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। 

FAQs

यूसीएएस क्या है?

यह ब्रिटिश विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन प्रक्रिया की देखरेख करता है। यह 1992 में स्थापित किया गया था जब पुराने विश्वविद्यालय प्रवेश प्रणाली यूसीसीए और पूर्व पॉलिटेक्निक प्रवेश प्रणाली पीसीएएस एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी बनने के लिए फ्यूजन कर दिया गया था जो उम्मीदवारों और विश्वविद्यालयों पर लगाए गए शुल्क के साथ-साथ विज्ञापन रेवेन्यू द्वारा समर्थित है।

अपने यूसीएएस आवेदन की निगरानी कैसे करें?

यूसीएएस के माध्यम से आवेदन करने के बाद ट्रैकिंग प्रक्रिया बहुत सरल है। यूसीएएस ट्रैकिंग प्रक्रिया का स्टेप बाय स्टेप एनालिसिस निम्नलिखित है:
1. सुनिश्चित करें कि आप अपने खाते में लॉग इन हैं।
2. यह देखने के लिए कि क्या आपका आवेदन प्राप्त हुआ है, ‘ट्रैक’ पर क्लिक करें, या बैकअप के लिए आवेदन करने के लिए, ‘लागू करें’ पर क्लिक करें।

यूसीएएस मोबाइल ऐप क्या है? 

यूके में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए इनरोलमेंट करने वाले सभी उम्मीदवार अब यूसीएएस मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं । यूसीएएस ऐप एक बहु-भाषा मोबाइल ऐप है जो छात्रों को कोर्सेज, इंस्टीट्यूट्स और उनकी अलग-अलग आवेदन प्रक्रियाओं का एक ओवर व्यू दिखाता है क्योंकि वे अपनी स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करते हैं। यहां क्लिक करके यूसीएएस मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। 

उम्मीद है, यूसीएएस के लिए पेरेंट्स गाइड और उनसे जुड़ी सभी जानकारियां आपको इस ब्लॉग में मिल गई होंगी। यदि यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो 1800572000 पर कॉल करके Leverage Edu के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*