बीएससी मैथ्स के बाद करियर विकल्प क्या हैं?

1 minute read
बीएससी जूलॉजी

गणित में एक डिग्री को अध्ययन की सबसे ज्यादा एडवांस डिग्री में से एक माना जाता है। मैथमेटिकल एप्लीकेशन के साथ साहित्य और भाषाओं सहित विविध विषयों का ज्ञान प्रदान करता है और यह कहना उचित है कि बीएससी गणित एक व्यक्ति को उद्योगों में काम करने के लिए सक्षम बनाता है। लोकप्रिय STEM कोर्सेज का एक हिस्सा होने के नाते यह कंप्यूटर साइंस, स्टैटिसटिक्स, फाइनेंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, गेम थ्योरी आदि के संबद्ध क्षेत्रों में एक मजबूत नींव भी बनाता है। इसके अलावा, यह कोर्स छात्रों को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर जैसे पायथन, सी+, जावा, आदि में भी प्रशिक्षित करता है। यदि आप बीएससी मैथ्स के बाद करियर की तलाश कर रहे हैं जो आपकी रुचियों और प्राथमिकताओं के अनुकूल हो तो आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़कर अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं बीएससी मैथ्स के बाद करियर विकल्पों के बारे में जो आपके लिए सही हैं। 

बीएससी मैथ्स के बाद उच्च शिक्षा के विकल्प

काफी संख्या में छात्र उन्नत ज्ञान प्राप्त करने के लिए गणित के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चुनते हैं। गणित में मास्टर्स या पीएचडी बीएससी गणित के बाद करियर बनाने के लिए सबसे अधिक चुने गए रास्तों में से एक है। एक इंटर-डिसिप्लिनरी फील्ड होने के नाते, आप कंप्यूटर साइंस, डेटा एनालिटिक्स , इकोनॉमिक्स, फाइनेंस और स्टैटिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। यदि मुख्य तकनीकी क्षेत्र नहीं है, तो आप एमबीए जैसे विशेष और प्रोफेशनल कोर्सेज का विकल्प भी चुन सकते हैं। कुछ सबसे प्रसिद्ध एमबीए कोर्सेज कंप्यूटर साइंस, क्वालिटी मैनेजमेंट और एकाउंटिंग में भी हैं। आपके विचार करने के लिए बीएससी गणित के बाद कुछ कोर्सेज यहां दिए गए हैं:

  1. MSc Maths
  2. MSc Actuarial Science
  3. MSc Financial Mathematics and Computation
  4. MA/MSc Statistics
  5. MSc Statistics and Operational Research
  6. Master of Data Science
  7. MBA in Finance
  8. Graduate Diploma in Mathematics and Statistics
  9. Master of Computer Applications (MCA)
  10. Charted Accountancy (CA)
  11. Charted Financial Analyst (CFA)
  12. Company Secretary (CS)
  13. Financial Risk Manager (FRM)

बीएससी मैथ्स के बाद करियर

बीएससी मैथ्स के बाद करियर बनाने के उपर्युक्त रास्ते के अलावा, ऐसे कई अन्य अनूठे क्षेत्र हैं जिन्हें आप तलाश सकते हैं जो समान नौकरी की संभावनाएं और विकास के अवसर प्रदान करते हैं। बीएससी मैथ्स के बाद करियर बनने के लिए शीर्ष रोजगार क्षेत्र यहां दिए गए हैं:

  1. अकाउंटेंसी & प्रोफेशनल सर्विस
  2. मैनेजमेंट कंसलटेंट
  3. अंडरराइटर
  4. एक्चुअरियल प्रोफेशन
  5. बैंक पीओ
  6. इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
  7. रिटेल बैंकिंग
  8. मल्टीमीडिया डिजाइनर
  9. पब्लिक एडमिनिस्ट्रेटर
  10. पॉलिसी एनालिस्ट
  11. लेक्चरर/प्रोफेसर
  12. मेट्रोलॉजिस्ट meteorologist 
  13. कंप्यूटिंग & आईटी
  14. इंजीनियरिंग साइंटिस्ट
  15. जनरल मैनेजमेंट
  16. ऑपरेशनल रिसर्च
  17. स्पेस साइंटिस्ट
  18. डेवलपर
  19. पोर्टफोलियो मैनेजर
  20. स्टैटिसटिक्शियन

बीएससी मैथ्स के बाद वेतन

बीएससी गणित के लिए औसत वेतन 2 लाख से 10 लाख है। यहाँ Pay scale के अनुसार बीएससी गणित की नौकरियों के लिए वेतन का विवरण दिया गया है: 

बीएससी गणित के बाद नौकरियांऔसत सालाना सैलरी (INR में) 
डाटा साइंटिस्ट₹807,246
डाटा एनालिस्ट₹457,020
मैथमेटिक्स टीचर/प्रोफेसर₹348,673
प्रोजेक्ट मैनेजर₹1,441,096
सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर₹877,275
सॉफ्टवेयर इंजीनियर₹435,727
ऑपरेशंस मैनेजर₹899,000
Courtesy: Pay scale

बीएससी मैथ्स के बाद नौकरियां

एक इंटर-डिसिप्लिनरी क्षेत्र होने के कारण, बीएससी मैथ्स के बाद करियर की सूची काफी बड़ी है। टेक्नोलॉजी में प्रगति और लगभग हर क्षेत्र में डेटा और मशीन लर्निंग को शामिल करने से छात्रों के लिए गणित के अलावा अन्य संबंधित क्षेत्रों में भी करियर के अवसरों के नए द्वार खुल गए हैं। काम पर रखने वाले ऑर्गेनाइजेशन कंप्यूटर विज्ञान और सॉफ्टवेयर में बहुराष्ट्रीय उद्यमों से लेकर रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन और थिंक टैंक तक में ये करियर विकल्प उपलब्ध हैं। यहां उपयुक्त जॉब प्रोफ़ाइल की सूची दी गई है:

  • डाटा एनालिस्ट
  • मशीन लर्निंग इंजीनियर
  • ऑपरेशनल रिसर्च रिसर्चर
  • फाइनेंशियल/ इन्वेस्टमेंट एनालिसिस
  • रिसर्च असिस्टेंट/ साइंटिस्ट
  • जनरल मैनेजर
  • एक्चुअरियल साइंस
  • टीचर/ प्रोफेसर
  • अकाउंटेंसी/ प्रोफेशनल सर्विसेज

डाटा एनालिस्ट

डेटा का महत्व केवल कंप्यूटर विज्ञान और सॉफ्टवेयर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि फाइनेंस, बिजनेस एनालिटिक्स, सेल्स, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्सेज मैनेजमेंट आदि जैसे क्षेत्रों तक भी फैला हुआ है। डाटा साइंस छात्रों को विभिन्न तकनीकें और स्किल्स सिखाता है। 

मशीन लर्निंग इंजीनियर

मशीन लर्निंग इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का हिस्सा है। मशीन लर्निंग इंजीनियर, आईटी क्षेत्र से संबंधित है। मशीन लर्निंग इंजीनियर को कंप्यूटर विज्ञान के मौलिक एल्गोरिथम, डेटा संरचना और कंप्यूटर आर्किटेक्चर का उपयोग करना होता है। मशीन लर्निंग इंजीनियर को प्रोग्रामिंग पर आधारित एल्गोरिदम के साथ काम करना आना चाहिए। मशीन लर्निंग इंजीनियर को बुनियादी प्रोग्रामिंग भाषा जैसे- C++, Python, Java आनी जरुरी है।

ऑपरेशनल रिसर्चर

बीएससी मैथ्स के बाद करियर में सबसे अधिक मांग वाले विकल्पों में से एक, ऑपरेशन रिसर्च कांपलेक्स सिस्टम में आने वाली समस्याओं का अध्ययन और analysis करने के लिए वैज्ञानिक और मैथमेटिकल मैथर्ड के उपयोग से संबंधित है। इस नौकरी में किसी संगठन के संचालन में सुधार के लिए आपको अपने उन्नत गणितीय ज्ञान का उपयोग करने का मौका मिलेगा।

फाइनेंशियल/इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट

बीएससी गणित के बाद एक आकर्षक करियर की तलाश में, ग्रेजुएट अब फाइनेंस ट्रैक्टर की ओर रुख कर रहे हैं। नए बाजार के विकास, आर्थिक प्रभाव और वित्तीय मॉडलिंग के उचित परिश्रम का ध्यान रखना शामिल है। फाइनेंशियल एनालिस्ट प्रोफेशनल होते हैं जो कंपनियों को इन्वेस्टमेंट से संबंधित निर्णय लेने में मदद करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे कंपनियों को अपने रिसर्च एंड फाइनेंशियल डाटा के निष्कर्षों के आधार पर ये निर्णय लेने में मदद करते हैं।

रिसर्च असिस्टेंट/साइंटिस्ट

एक रिसर्च असिस्टेंट की नौकरी एकेडमिक रिसर्च और जांच की ओर अधिक झुकी हुई है, रिसर्च साइंटिस्ट, रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन, विश्वविद्यालयों, सरकारी निकायों और इसी तरह के संस्थानों के साथ मिलकर काम करते हैं।

जनरल मैनेजमेंट

आप बीएससी गणित के बाद अपने करियर के रूप में जनरल मैनेजमेंट को भी चुन सकते हैं। इस नौकरी में आपकी मुख्य भूमिका किसी कंपनी या फर्म के विभिन्न कार्यों की देखरेख करने की होगी। प्रॉब्लम सॉल्विंग और एनालिटिकल स्किल्स जो आप अपने बीएससी गणित की डिग्री के एक भाग के रूप में सीखते हैं जो आपको तुलनात्मक आसानी से किसी भी मैनेजमेंट रोल को निभाने में सक्षम बनाता है।

एक्चुअरियल साइंस

गणित में बीएससी के बाद सबसे लोकप्रिय करियर में से एक है एक्चुअरियल साइंस, फाइनेंस और इंश्योरेंस सहित विभिन्न व्यवसायों और क्षेत्रों में रिस्क एसेसमेंट करने के लिए गणितीय के साथ-साथ स्टैटिसटिकल मैथर्ड के एप्लीकेशन से संबंधित है। इस क्षेत्र में एक पेशेवर की मुख्य भूमिका रिस्क के फाइनेंशियल प्रभाव को कम करने में मदद करना है।

अकाउंटेंसी एंड प्रोफेशनल सर्विस

एकाउंटेंसी और पेशेवर सेवा के अंतर्गत आने वाली प्रमुख भूमिकाओं में से एक है इनका काम अपने ग्राहकों को वित्तीय सलाह देना है। यदि आप इस क्षेत्र में होते हैं तो आप पर किसी कंपनी के वित्त का विश्लेषण करने और उपयोगी सलाह देने के लिए भरोसा किया जा सकता है। इसके अलावा, आप टैक्स डिपार्टमेंट में काम कर सकते हैं या कॉरपोरेट फाइनेंस का हिस्सा बन सकते हैं। क्योंकि ये सभी क्षेत्र आपको अपने न्यूमेरिकल स्किल दिखाने का अवसर देते हैं। और अगर आप अपने काम में अच्छे हैं तो इस क्षेत्र में विकास की काफी संभावनाएं हैं।

टीचर/प्रोफेसर

यह एक ऐसा करियर है जिसके बारे में आप सभी जानते हैं। यदि आपके पास गणित के शिक्षक नहीं होते जो आपको स्कूल के माध्यम से मार्गदर्शन करते और गणित के प्रोफेसर आपको कॉलेज में पढ़ाने के लिए नहीं होते तो क्या आप आज की गणितीय प्रतिभा हासिल कर सकते थे? नहीं है ना। तो क्यों न कोशिश करें और दूसरों के लिए वही बनें जो शिक्षक आपके लिए थे। और साथ ही, यह सबसे सम्माननीय पदों में से एक है जिसे आप बी.एससी करने के बाद चुन सकते हैं। यहां आपको समय के साथ अर्जित गणित का ज्ञान प्रदान करने का अवसर मिलेगा। आप अपनी रुचि के आधार पर स्कूल और कॉलेज दोनों में पढ़ा सकते हैं। 

बीएससी मैथ्स के बाद बैंकिंग जॉब्स

बैंकिंग क्षेत्र में एक सम्मानजनक पद पर काम करने के लिए मजबूत संख्यात्मक और विश्लेषणात्मक कौशल की आवश्यकता होती है। आप उन बैंकिंग परीक्षाओं जैसे आईबीपीएस या एसबीआई पीओ परीक्षा भी दे सकते हैं क्योंकि उनके कोर्स का एक बड़ा हिस्सा गणित से संबंधित है। इन्वेस्टमेंट और रिटेल बैंकिंग में भी आप करियर बना सकते हैं। 

बीएससी गणित के बाद सरकारी नौकरियां

आज कल हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है लेकिन हर कोई परीक्षा पास नहीं कर पाता। आर्ट्स के छात्रों के लिए सबसे बड़ी दुविधा है की वह उनके पास गणित विषय नहीं होता है और यूपीएससी और एसएससी में एक बड़ा सेक्शन गणित और मात्रात्मक तर्क (Quantitative Reasoning) होता है। लेकिन अब वह रुकावट नहीं है। गणित में अच्छा होने के कारण आपके पास इन परीक्षाओं को पास करने का बेहतर मौका है।

FAQs

मैं बीएससी गणित के बाद इसरो में कैसे शामिल हो सकता हूं?

एमएससी पूरा करने के बाद एक वैज्ञानिक या इंजीनियर के रूप में इसरो में शामिल हो सकते हैं। जबकि बीएससी करने के बाद आप किसी अधिकारी या वैज्ञानिक के अधीन सहायक के रूप में कार्य कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया और संबंधित अधिसूचना के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।  

बीएससी के बाद सबसे अच्छा करियर विकल्प क्या है?

बीएससी डिग्री वाले उम्मीदवार निम्नलिखित क्षेत्रों में काम कर सकते हैं: 
1. हॉस्पिटल 
2. एजुकेशनल सेक्टर
3. फॉरेंसिक क्राईम रिसर्च 
4. केमिकल इंडस्ट्री
5. रिसर्च सेंटर 
6. फार्मास्यूटिकल एंड बायो टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री
7. एनवायरमेंटल मैनेजमेंट एंड कंजर्वेशन 
8. हेल्थ केयर प्रोवाइडर 
9. स्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट

गणित की डिग्री के साथ आपको कौन सी नौकरी मिल सकती है?

गणित की डिग्री पूरी करने के बाद व्यक्ति निम्नलिखित क्षेत्रों में काम कर सकता है: 
1. इन्वेस्टमेंट बैंकर
2. एनालिस्ट 
3. क्रिप्टोग्राफर
4. इकॉनॉमिस्ट 
5. एक्चुअरी 
6. फाइनेंशियल प्लानर 
7. स्टैटिसटिशियन 
8. मैथमेटिशियंस 
9. ऑपरेशन रिसर्च एनालिस्ट
10. फाइनेंशियल प्लानर

क्या बीएससी मैथ्स के बाद नौकरी मिल सकती है?

हां, नौकरी के कई विकल्प हैं जिन्हें आप गणित में बीएससी पूरा करने के बाद चुन सकते हैं। इनमें से कुछ में शामिल हैं:
1. अकाउंटेंसी & प्रोफेशनल सर्विस
2. मैनेजमेंट कंसलटेंट 
3. ऑपरेशन रिसर्च
4. जनरल मैनेजमेंट 
5. एक्चुअरियल साइंस
6. अंडरराइटर

बीएससी गणित के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

यदि आप बीएससी मैथ्स के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो कई विकल्प हैं। यहां कुछ लोकप्रिय कोर्स दिए गए हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं:
1. MSc Math
2. MSc Actuarial Science
3. MSc Financial Mathematics and Computation
4. MSc Statistics
5. MSc Statistics and Operational Research
6. Master of Data Science

उम्मीद है, बीएससी मैथ्स के बाद करियर आप किस किस क्षेत्र में बना सकते हैं पता चल गया होगा। यदि आप बीएससी मैथ्स के बाद करियर के और अच्छे और ज्यादा विकल्प चाहते हैं तो आप विदेश से MSc भी कर सकते हैं। इसके लिए कुछ नहीं सिर्फ एक कॉल 1800 572 000 पर कीजिए और Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*