बिना पढ़े पास कैसे हो

Rating:
3
(4)
बिना पढ़े पास कैसे हो

परीक्षा वाले हफ्ते में ज्यादातर लोगों को खूब तनाव होता है। नींद खराब करने से लेकर रट्टा लगाने  तक हम क्या कुछ नहीं करते। हर बार हम खुद से वादा करते हैं कि अगली बार और अच्छे से तैयारी करेंगे, लेकिन ऐसा होता नहीं है। अगर अभी तक आपने परीक्षा की तैयारी नहीं की है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। इस ब्लॉग में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जो आपको बताएंगे कि बिना पढ़े पास कैसे हो? लेकिन हम गारंटी से ये नहीं कहते कि आप इन टिप्स से पास हो ही जाएंगे, मगर अब तक जो आपने सीखा-पढ़ा है, उस हिसाब से ये टिप्स आपको सबसे अच्छे नंबर लाने में मदद करेंगे।

बिना पढ़े पास कैसे हो? जानें इसका राज!

यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो परीक्षा में एंग्जाइटी कम करने में मदद करेंगे और एग्जाम पास करने में भी:

शांत रहें

परीक्षा के लिए तैयारी ना करना डराने वाला हो सकता है। लेकिन मन में सवाल यही है कि बिना पढ़े पास कैसे हो?  अब परीक्षा की तैयारी वाला तनाव स्थिति को थोड़ा और खराब ही कर देता है। कोशिश करें, मन को सही करें। जो भी आपके पास नोट्स हैं, उन्हें देखिए और विषय से जुड़े वीडियो भी देखें। खुद को हाइड्रेटेड रखें, हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर खाना ही खाएं। तनाव खत्म करने वाली एक्टिविटीज में हिस्सा लें, जरूरतभर सोएं और सबसे जरूरी है कि सकारात्मक रवैया बनाकर रखें। 

Check Out: 10वीं के बाद क्या करें?

परीक्षा को जानें

अगला कदम अपनी परीक्षा के बारे में जानने का है। टेस्ट के प्रकार को समझें और हर सवाल पर कितने नंबर मिलेंगे ये भी समझें। जानें क्या गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग भी होती है? क्योंकि ऐसे में आप अनुमान लगाकर जवाब नहीं दे पाएंगे। टेस्ट सबजेक्टिव (MCQs, True/False) हो सकता है या ऑब्जेक्टिव यानी Essay type। हर परीक्षा अलग तरह से अलग-अलग स्ट्रेटजी के साथ हल होती है। इससे आपको अपनी सफलता की संभावना के बारे में भी पता चलता है और बिना पढ़े पास कैसे हो? इस सवाल का जवाब भी मिलने लगता है।

प्लान बनाएं

 बिना पढ़े पास कैसे हो?  इस उलझन में फंसे हैं लेकिन कम समय में पूरा सिलेबस कवर करना बड़ी समस्या बन जाता है। ये करीब-करीब असंभव ही होता है। यहीं पर आपको स्मार्ट स्टडी करनी होती है। इंपॉर्टेंट टॉपिक्स की लिस्ट बनाएं और हर टॉपिक को अच्छे से समझ लें। किसी एक विषय को अच्छे से समझना, किसी को भी न समझने से कहीं अच्छा है। इस दौरान बहुत सारे पुराने पेपर को जरूर हल करें। अगर आप लकी होंगे तो हो सकता है कि आपको ये ही सवाल अपने पेपर में भी मिल जाएं। अगर ऐसा नहीं भी होगा तो पुराने सवालों को समझकर आपको परीक्षा का मकसद, स्ट्रक्चर और स्ट्रेटजी समझ आ ही जाएगी। 

परीक्षा के बीच में समय व्यवस्थित करें

परीक्षा के लिए समय देना होता है और इसे आप छोड़ नहीं सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आपका टाइम मैनेजमेंट ऑन टाइम हो। डेडलाइन के बारे में जानकर छात्र की मनोदशा प्रभावित हो सकती है और उनको तनाव भी हो सकता है। अपने क्वेश्चन पेपर को देखें और हर सेक्शन के लिए नंबर निर्धारित कर दें। उन सवालों के साथ शुरू करें जो आसान हैं। इससे काफी समय बचेगा और आपकी हिम्मत भी बढ़ेगी। उन सवालों पर समय खराब न करें जो समझ नहीं आ रहे। उन पर निशान लगा लें और बाद में उन सवालों पर आएं अगर समय बचे तो। ये छोटे-छोटे  टिप्स बिना पढ़े पास कैसे हो? इसका हल साबित हो सकते हैं। 

Check Out: BA के बाद क्या करें?

परेशानियों को हल करने की रणनीति

कई बार सही रणनीति आपको अपने जवाब तक पहुंचा देती है। वैकल्पिक जवाबों वाले सवाल में गलत जवाब बाहर हो जाते हैं। आपके पास छोटा मौका होता है, मन से जो सही लगे उसे चुन सकते हैं लेकिन तब ही जब माइनस मार्किंग न हो रही हो। उन जवाबों को ना चुनिए जो गलत हो सकते हैं। सोच समझकर लिया गया निर्णय आपको मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन में पास करा ही देगा। लंबे जवाबों में कोशिश करें कि आप कोई कथन या तथ्य जरूर लिख दें। तर्कों के साथ अपनी बात का समर्थन करें। अपने जवाबों को सही स्ट्रक्चर दें। इस तरह आपको  बिना पढ़े पास कैसे हो? का जवाब मिल जाएगा। 

ये सभी टिप्स आपके तब काम आएंगे जब आपने परीक्षा की तैयारी ना की हो। ये टिप्स आपको आपकी जानकारी के हिसाब से ज्यादा से ज्यादा नंबर दिला सकते हैं। अगर आपको ये टिप्स अच्छे लगे तो नीचे कमेंट्स में लिखकर हमको जरूर बताइएगा। ज्यादा कंटेंट के लिए Leverage Edu में हमारे ब्लॉग्स को जरूर पढ़िए!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

GK in Hindi
Read More

230+ GK in Hindi

कई प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा विभिन्न कक्षाओं के विज्ञान के पाठ्यक्रम में General Knowledge Questions in Hindi पूछे…