बिना पढ़े पास कैसे हो जानिए ये टिप्स और ट्रिक्स

1 minute read
बिना पढ़े पास कैसे हो

परीक्षा वाले हफ्ते में ज्यादातर लोगों को खूब तनाव होता है। नींद खराब करने से लेकर रट्टा लगाने  तक हम क्या कुछ नहीं करते। हर बार हम खुद से वादा करते हैं कि अगली बार और अच्छे से तैयारी करेंगे, लेकिन ऐसा होता नहीं है। अगर अभी तक आपने परीक्षा की तैयारी नहीं की है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। इस ब्लॉग में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जो आपको बताएंगे कि बिना पढ़े पास कैसे हो? लेकिन हम गारंटी से ये नहीं कहते कि आप इन टिप्स से पास हो ही जाएंगे, मगर अब तक जो आपने सीखा-पढ़ा है, उस हिसाब से ये टिप्स आपको सबसे अच्छे नंबर लाने में मदद करेंगे।

बिना पढ़े पास कैसे हो? जानें इसका राज!

यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो परीक्षा में एंग्जाइटी कम करने में मदद करेंगे और एग्जाम पास करने में भी:

शांत रहें

परीक्षा के लिए तैयारी ना करना डराने वाला हो सकता है। लेकिन मन में सवाल यही है कि बिना पढ़े पास कैसे हो?  अब परीक्षा की तैयारी वाला तनाव स्थिति को थोड़ा और खराब ही कर देता है। कोशिश करें, मन को सही करें। जो भी आपके पास नोट्स हैं, उन्हें देखिए और विषय से जुड़े वीडियो भी देखें। खुद को हाइड्रेटेड रखें, हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर खाना ही खाएं। तनाव खत्म करने वाली एक्टिविटीज में हिस्सा लें, जरूरतभर सोएं और सबसे जरूरी है कि सकारात्मक रवैया बनाकर रखें। 

Check Out: 10वीं के बाद क्या करें?

परीक्षा को जानें

अगला कदम अपनी परीक्षा के बारे में जानने का है। टेस्ट के प्रकार को समझें और हर सवाल पर कितने नंबर मिलेंगे ये भी समझें। जानें क्या गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग भी होती है? क्योंकि ऐसे में आप अनुमान लगाकर जवाब नहीं दे पाएंगे। टेस्ट सबजेक्टिव (MCQs, True/False) हो सकता है या ऑब्जेक्टिव यानी Essay type। हर परीक्षा अलग तरह से अलग-अलग स्ट्रेटजी के साथ हल होती है। इससे आपको अपनी सफलता की संभावना के बारे में भी पता चलता है और बिना पढ़े पास कैसे हो? इस सवाल का जवाब भी मिलने लगता है।

प्लान बनाएं

 बिना पढ़े पास कैसे हो?  इस उलझन में फंसे हैं लेकिन कम समय में पूरा सिलेबस कवर करना बड़ी समस्या बन जाता है। ये करीब-करीब असंभव ही होता है। यहीं पर आपको स्मार्ट स्टडी करनी होती है। इंपॉर्टेंट टॉपिक्स की लिस्ट बनाएं और हर टॉपिक को अच्छे से समझ लें। किसी एक विषय को अच्छे से समझना, किसी को भी न समझने से कहीं अच्छा है। इस दौरान बहुत सारे पुराने पेपर को जरूर हल करें। अगर आप लकी होंगे तो हो सकता है कि आपको ये ही सवाल अपने पेपर में भी मिल जाएं। अगर ऐसा नहीं भी होगा तो पुराने सवालों को समझकर आपको परीक्षा का मकसद, स्ट्रक्चर और स्ट्रेटजी समझ आ ही जाएगी। 

परीक्षा के बीच में समय व्यवस्थित करें

परीक्षा के लिए समय देना होता है और इसे आप छोड़ नहीं सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आपका टाइम मैनेजमेंट ऑन टाइम हो। डेडलाइन के बारे में जानकर छात्र की मनोदशा प्रभावित हो सकती है और उनको तनाव भी हो सकता है। अपने क्वेश्चन पेपर को देखें और हर सेक्शन के लिए नंबर निर्धारित कर दें। उन सवालों के साथ शुरू करें जो आसान हैं। इससे काफी समय बचेगा और आपकी हिम्मत भी बढ़ेगी। उन सवालों पर समय खराब न करें जो समझ नहीं आ रहे। उन पर निशान लगा लें और बाद में उन सवालों पर आएं अगर समय बचे तो। ये छोटे-छोटे  टिप्स बिना पढ़े पास कैसे हो? इसका हल साबित हो सकते हैं। 

Check Out: BA के बाद क्या करें?

परेशानियों को हल करने की रणनीति

कई बार सही रणनीति आपको अपने जवाब तक पहुंचा देती है। वैकल्पिक जवाबों वाले सवाल में गलत जवाब बाहर हो जाते हैं। आपके पास छोटा मौका होता है, मन से जो सही लगे उसे चुन सकते हैं लेकिन तब ही जब माइनस मार्किंग न हो रही हो। उन जवाबों को ना चुनिए जो गलत हो सकते हैं। सोच समझकर लिया गया निर्णय आपको मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन में पास करा ही देगा। लंबे जवाबों में कोशिश करें कि आप कोई कथन या तथ्य जरूर लिख दें। तर्कों के साथ अपनी बात का समर्थन करें। अपने जवाबों को सही स्ट्रक्चर दें। इस तरह आपको  बिना पढ़े पास कैसे हो? का जवाब मिल जाएगा। 

सुपर टिप्स

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते हुए यह सुपर टिप्स आपको इसमें बढ़िया अंक दिलाने में कामयाब रहेंगी, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • इफेक्टिव तैयारी की स्ट्रेटेजी: बोर्ड की परीक्षा की कैसे पढ़ाई करनी चाहिए इसके लिए छात्रों को रोडमैप बनाने की ज़रूरत होती है। एक स्टडी प्लान न केवल प्रभावी तैयारी सुनिश्चित करता है बल्कि छात्रों को उनके टारगेट स्कोर तक पहुंचने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।
  • महत्वपूर्ण विषयों को प्राथमिकता दें: छात्र तैयारी करते समय यह ध्यान में रखें कि जो विषय महत्वपूर्ण हैं और जिन विषयों से अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं उनकी तैयारी को प्राथमिकता दी जाए यानी सबसे पहले उन विषयों की तैयारी की जाए। अन्य विषयों पर ध्यान उसके बाद में दिया जाए।
  • NCERT पुस्तकों का गहन विश्लेषण: किसी भी परीक्षा के लिए NCERT पुस्तकें प्राथमिक सोर्स के रूप में कार्य करती हैं फिर चाहे वो UPSC परीक्षा हो या बोर्ड परीक्षा। छात्रों को सबसे पहले NCERT की किताबें बेहतर ढंग से पढ़नी चाहिए और उसके बाद ही संदर्भ पुस्तकों की तरफ ध्यान देना चाहिए।
  • रफ़्तार और एक्युरेसी में करें सुधार: बोर्ड की परीक्षा में सबसे जरूरी है रफ़्तार और एक्युरेसी को बनाए रखना। अगर रफ़्तार नहीं रहेगी तो प्रश्न छूट जाएंगे और इससे फाइनल अंक पर असर पड़ेगा। रफ़्तार और एक्युरेसी को सुधारने के लिए छात्र ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देने का प्रयास करें। मॉक टेस्ट रफ़्तार तो सुधारता ही है साथ ही परीक्षा हॉल जैसा माहौल बनाने का कार्य भी करता है।
  • सिलेबस का रिवीजन बार-बार करें: किसी भी परीक्षा में सफलता का मूल मंत्र है कई बार रिवीजन करना। जी हां, परीक्षा की तैयारी के दौरान पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद पूरे सिलेबस का बार-बार रिवीजन करें। ऐसा करने से ना सिर्फ बेहतर तैयारी होगी बल्कि सारे कॉन्सेप्ट अच्छे से याद हो जाएंगे। इस कारण हर छात्र को रिवीजन का मंत्र याद रखना चाहिए।

FAQs

हम पेपर में कैसे पास हो सकते हैं?

शुरुआत में अपनी पूरी सिलेबस को समाप्त करें।
अपनी हैंडराइटिंग को सुधारने का प्रयास करें।
सभी विषय का खुद का नोट्स तैयार करें।
पढ़ाई करने का एक रूटीन तैयार करें।
पिछले साल का प्रश्न पत्र जरूर हल करें।
मॉडल पेपर से तैयारी जरूर करें।

मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

मेट्रिक की परीक्षा की तैयारी ऐसे कीजिए-
1. शुरुआत में अपनी पूरी सिलेबस को समाप्त करें।
2. अपनी हैंडराइटिंग को सुधारने का प्रयास करें।
3. सभी विषय का खुद का नोट्स तैयार करें।
4. पढ़ाई करने का एक रूटीन तैयार करें।
5. पिछले साल का प्रश्न पत्र जरूर हल करें।
6. मॉडल पेपर से तैयारी जरूर करें।

10 वीं की पढ़ाई कैसे करें?

10वीं की पढ़ाई कैसे करें-
1. रहें शुरूआत से सतर्क
2. टाइम मैनेजमेंट
3. सिलेबस के हिसाब से करें तैयारी
4. समझें रिवीज़न का महत्व
5. लिखकर करें परीक्षा की तैयारी
6. दैनिक आहार एवं योग
7. भरपूर नींद लें
8. अनसॉल्व्ड पेपर करें सॉल्व

पढ़ाई कितने टाइम करना चाहिए?

अच्छा जॉब, अच्छी सैलरी, अच्छी फैमिली, सोसाइटी में रुबाब, इज्जत इन सभी चीजों की गारंटी कोई दे सकता है तो वह है study, तो सबसे पहले अपने आप को मानसिक तौर पर तैयार कर लें, अधिक से अधिक स्टडी करने के लिए। अगर आप 12 से 13 घंटे प्रतिदिन पढ़ना चाहते हो तो सबसे जरूरी है कि आपकी सुबह की स्टार्टिंग अच्छी हो।

पढ़ाई करने का सही टाइम टेबल कैसे बनाएं?

आप इस तरह से टाइम टेबल बनाएं-
1. सभी विषयों की उनकी प्राथमिकता के अनुसार लिस्ट बनाएं
2. प्रत्येक विषय में आपको क्या पढ़ना है यह जान लें
3. अपने स्टडी टाइम टेबल को खण्डों में विभाजित कर लें
4. हर रोज़ एक ही समय पढ़ने के लिए बैठने की कोशिश करें
5. गैर-अकादमिक गतिविधियों को अपने टाइम टेबल में करें शामिल

पढ़ाई में तेज कैसे बने?

हर रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़े और जो पढ़ रहे है उसे अच्छी तरह समझे, और जब भी पढ़ते वक्त बोर होने लगे या आलाश आने लगे तो थोड़ा देर रिलॅक्स कर ले। जब तैयारी अच्छी होगी तो एग्ज़ॅम के दौरान आप तनाव में नहीं रहेंगे। परीक्षा के वक्त तब आपको नये टॉपिक्स पढ़ने की जरूरत नहीं होगी।

1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

1. सही टाइम टेबल तैयार करना
2. पढ़ने के लिए शांत स्थान चुनें
3. नोट्स काे रिविजन करें
4. पिछले सालों के पेपर हल करें
5. रटने से बचें

उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको bina padhe pass kaise ho से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आप इसी तरह के और भी आकर्षक ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो आप Leverage Edu Hindi Blogs इस लिंक के द्वारा पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

4 comments