How to Write Fast in Hindi: परीक्षा में सही और तेजी से कैसे लिखें, ताकि ना छूटे पेपर

1 minute read
How to Write Fast in Hindi

How to write fast in exam? How to write fast in Hindi? आप यह सोच रहें हैं तो आपकी प्रॉब्लम सॉल्व होने वाली है क्योंकि इस ब्लॉग में How to write fast in exam, How to write fast in Hindi, परीक्षा में क्या ना करें, परीक्षा से पहले लिखने की प्रैक्टिस कैसे करें सब इस ब्लॉग में विस्तार से बताया गया है। How to write fast in exam, How to write fast in Hindi यह जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

रोजाना ज्यादा से ज्यादा लिखें

अपनी लिखावट की गति और दिखावट सुधारने के लिए प्रतिदिन अभ्यास करें। जितना अधिक आप इसे करेंगे, आपकी लिखावट उतनी ही तेज और साफ-सुथरी होगी। आप घर पर लिखने की कोशिश कर सकते हैं या नोट्स को जल्दी जल्दी लिखकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

विषय को समझें और एक आउटलाइन बनाएं

संकेत या असाइनमेंट पढ़ें ताकि आप जान सकें कि आपको क्या लिखना है। शोध करें और अपने निबंध, पेपर, या कहानी के मुख्य बिंदुओं को एक रूपरेखा के रूप में रेखांकित करें।

जानकारी इकट्ठा करें

How to write fast in exam? इसका उत्तर यह है कि पूछे जाने वाले प्रश्न को अच्छे से पढ़ें फिर उसे समझें उसके बाद ही लिखना शुरू करें। लिखने से पहले उस प्रश्न से संबंधित सभी जानकारियां अपने मस्तिष्क में इकट्ठा कर लें उसके बाद लिखना शुरू करें। ताकि शुरू करने के बाद आप कहीं अटके ना और आपका समय खराब ना हो। प्रश्न पढ़ने के बाद यदि आप जानकारी एकत्रित कर लेते हैं तो आप जल्दी-जल्दी लिख सकते हैं। 

डिस्ट्रेक्शंस को दूर करें

कई बार लिखते समय आपको डिस्ट्रक्शन हो सकता है इसलिए लिखने की प्रैक्टिस करते समय इन डिस्ट्रेक्शंस स्कोर पहले से दूर कर लें। अपने मोबाइल आदि को साइलेंट कर दें और भी यदि कोई चीज़ आपको डिस्ट्रेक्ट करती है तो उसे दूर कर दें और लिखने में लग जाएं। 

एक चुनौती निर्धारित करें

How to write fast in exam? इसके लिए यह भी जरूरी है की एग्जाम से पहले आप इसकी प्रैक्टिस करें। इसलिए जब आप जल्दी-जल्दी लिखने की प्रैक्टिस करें तो एक लक्ष्य निर्धारित कर लें कि आपको एक बार में इतना तो लिखना ही है। लक्ष्य निर्धारित करके किया गया काम आपको हमेशा सफलता देता है। 

टाइमर शुरू करें

How to write fast in Hindi? यह सोच रहें हैं आप तो इसके लिए एक और टिप है आपके लिए। लिखने की प्रैक्टिस करते समय टाइमर का प्रयोग करें। टाइमर सेट करें और अलोट टाइम के भीतर अपने लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास करें। टाइमर को आप पर दबाव न डालने दें। यह केवल आपको यह याद दिलाने के लिए है कि आप किसी असाइनमेंट पर कितना समय व्यतीत कर रहे हैं।

बाद में रिवाइज करें

फास्ट लिखना जितना ही जरूरी है उतना ही जरूरी है सही लिखना इसलिए हमेशा लिखने के बाद उसे दोबारा पढ़ें और देखें कि आपने लिखते समय कोई शब्द गलत या कोई मात्रा गलत तो नहीं लिख दी है। इसका सरल अर्थ यह है कि अपने उत्तर को क्रॉस चेक कर लें। 

टाइपिंग गेम खेलें

खेल खेलना किसे पसंद नहीं होता है लेकिन यदि वह हमारी परीक्षा में भी मदद करें तो कितना अच्छा होगा। How to write fast in Hindi? How to write fast in exam? जरा सोचिए यदि इसमें गेम आपकी मदद करे तो? तेजी से लिखने में कुछ हद तक टाइपिंग गेम आपकी मदद कर सकते हैं यह आपकी हाथ की गति को बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आप ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी कर रहें हैं तो यह आपके बहुत काम आ सकता है। 

सही पेन या पेंसिल का इस्तेमाल करें

ऐसे पेन या पेंसिल का इस्तेमाल करें जिसे पकड़ने में आपको ज्यादा जोर ना लगाना पड़े क्योंकि जिसे ज्यादा पकड़ने में मन लगाना पड़ता है उससे आपका हाथ जल्दी थक जाता है। ना ज्यादा पतला और ना ही ज्यादा मोटे पेन का इस्तेमाल करें। संभव हो पाए तो ऐसे पेन का इस्तेमाल करें जिसमें ग्रिप लगा हो। ग्रिप वाले पेन या पेंसिल से लिखने में वह फिसलता नहीं है और उस पर पकड़ बनी रहती है जिससे लिखना आसान रहता है। शुरुआत में जल्दी लिखने के लिए आप जेल पेन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि अपेक्षाकृत बॉल पेन की तुलना में जेल पेन से लिखना थोड़ा ज्यादा आसान होता है। 

पेन या पेंसिल को पकड़ने का सही तरीका 

How to write fast in exam? इसका सबसे पहला जवाब यही है कि क्या आपको पेन या पेंसिल को सही तरीके से पकड़ना आता है। आप जितना आरामदायक पेन या पेंसिल को पकड़ कर लिखने में महसूस करेंगे उतना ही जल्दी आप परीक्षा में तेजी से लिख पाएंगे। पेन या पेंसिल को पकड़ने का पारंपरिक तरीका यह है कि पेन को अपनी तर्जनी और अंगूठे के बीच में सहारा दें, जबकि पेन आपकी मध्यमा उंगली पर रहता है।

शॉर्टहैंड का इस्तेमाल

पिटमैन आशुलिपि और ग्रेग आशुलिपि जैसे तरीके शब्दों, अक्षरों और विराम चिह्नों का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीकों का उपयोग कर सकते हैं लेकिन याद रहे यह हर आशुलिपि विधियों को हर कोई नहीं जानता है और इनका उपयोग असाइनमेंट या परीक्षणों के लिए नहीं किया जा सकता है।

ठीक से बैठें

परीक्षा में सही और तेजी से लिखने के लिए ठीक से बैठें कुर्सी पर सीधा बैठें, झुककर ना बैठें, हाथ पर जोर ना दें। आरामदायक स्थिति में बैठें जिससे आपको आलस भी आएगा और आप थकेंगे भी नहीं। 

FAQs

How to write fast in exam? 

विषय को समझें और एक आउटलाइन बनाएं
पेन या पेंसिल को सही तरीके से पकड़े
जानकारी इकट्ठा करें
ठीक से बैठें
सही पेन या पेंसिल का इस्तेमाल करें

How to write fast in Hindi? 

रोजाना ज्यादा से ज्यादा लिखें
शॉर्टहैंड का इस्तेमाल करें
टाइपिंग गेम खेलें
टाइमर शुरू करें
एक चुनौती निर्धारित करें
डिस्ट्रेक्शंस को दूर करें

जल्दी-जल्दी लिखने के लिए जेल पेन ज्यादा अच्छा होता है या बॉल पेन? 

शुरुआत में जल्दी लिखने के लिए आप जेल पेन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि अपेक्षाकृत बॉल पेन की तुलना में जेल पेन से लिखना थोड़ा ज्यादा आसान होता है।

उम्मीद है, How to write fast in exam, How to write fast in Hindi इन सवालों के जवाब इस ब्लॉग में मिल गए होंगे। यदि आप हिन्दी में और भी इसी तरह के आकर्षक ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो इस लिंक Leverage Edu Hindi Blogs के द्वारा पढ़ सकते हैं। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*