How to Improve Handwriting in Hindi : जानिए अपनी हैंडराइटिंग को सुधारने के 10 तरीके

1 minute read
How to Improve Handwriting in Hindi

हम अपने कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर टाइप करने के इतने आदि हो गए हैं कि ऐसा लगता है कि हम पेन और पेपर का उपयोग करके लिखना भूल गए हैं। अच्छी बात यह है कि यह केवल अभ्यास की बात है और खराब लिखावट को अब भी सुधारा जा सकता है। स्कूल हो या कॉलेज या फिर कोई प्रतियोगी परीक्षा, अच्छी हैंडराइटिंग को काफ़ी ज्यादा महत्व दिया जाता है। यदि आप भी अपनी खराब हैंडराइटिंग को लेकर परेशान हैं, तो इस ब्लॉग में हम how to improve handwriting in Hindi की कुछ युक्तियां बताएंगे। 

अच्छी हैंडराइटिंग क्यों जरूरी है?

हर कोई ‘अच्छी’ लिखावट के पीछे क्यों है? एक कारण यह है कि बेहतर लिखावट का मतलब है कि यह पढ़ने योग्य होगा। पहले, जीवन उतना डिजिटल नहीं था जितना अब है। पहले लोग लेखन को संचार के साधन के रूप में इस्तेमाल करते थे। भले ही हमें पत्र भेजने के लिए अपने माता-पिता या दादा-दादी जैसे अच्छे हस्तलेखन कौशल की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन हम परीक्षाएँ लिखते हैं, जहाँ लिखावट बहुत मायने रखती है। बोर्ड परीक्षाओं और अन्य सार्वजनिक या प्रतियोगी परीक्षाओं में, जहाँ निबंध लिखे जाने हैं, उनमें लिखावट या हैंडराइटिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। आपको अच्छे अंक दिलाने में भी ये काफी मददगार साबित होती है, तो यदि आप अपनी परिक्षाओं में कुछ अच्छे अंक हासिल करना चाहते हैं, तो अच्छी हैंडराइटिंग काफी जरूरी है।

खराब हैंडराइटिंग के नुकसान

जैसे हम हमारी अच्छी राइटिंग के फायदे देखते हैं, उसी तरह अगर हमारी हैंडराइटिंग गंदी और अस्पष्ट होगी तो उसके नुकसान भी हमें देखने को मिलते हैं।अगर हमारी हैंडराइटिंग अच्छी नहीं है या अक्षर टेढ़े-मेढ़े हैं तो पढ़ने वाला ठीक से हमारी बात और हमारे विचार को ना तो पढ़ पाएगा और ना उसे समझ पाएगा, पढ़ने वाले को कठिनाई भी होगी और साथ ही साथ वह देखने में भी अच्छी नहीं लगेगी। खराब हैंडराइटिंग से या जल्दी में लिखे गए अधूरे अक्षरों से हमारा लेख का अर्थ भी बदल सकता है और उसेस हमारा इंप्रेशन भी खराब हो सकता  है और हमारे द्वारा लिखा जाना कोई पसंद नहीं करता। ख़राब हैंडराइटिंग की वजह से स्कूल – कॉलेज की परीक्षाओं में अच्छे अंकों को प्राप्त करना और प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित होना और भी कठिन हो जाता है।

हैंडराइटिंग सुधारने के 10 तरीके

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिनका उपयोग छात्र अपनी लिखावट विकसित करने के लिए कर सकते हैं- 

1. नियमित लेखन

How to improve handwriting in Hindi के लिए सबसे पहली युक्ति है, नियमित लेखन। हस्तलेखन में सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको एक नियम बनाना होगा कि आपको हर रोज एक पेज जरूर लिखना है। इससे आपको 2 फायदे होंगे एक तो ये कि आपकी लिखावट में सुधार आएगा और दूसरा आपकी जानकारी भी बढ़ेगी।

2. शब्दों का सही प्रयोग

जब भी आप लिखें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप तब अच्छे शब्दों का प्रयोग करें। इसके लिए पहले आपको जितना हो सके अधिक से अधिक पढ़ना होगा। जितना अधिक आप पढ़ेंगे उतना ही आप अच्छा लिख सकते हैं।

3. कलम पर ज्यादा दबाव न बनाएं

कई छात्र अपनी कलम या पेंसिल पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं। इससे उनके लिए अपनी लिखावट पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है। उनमें से अधिकांश अपनी लिखावट को बेहतर बनाने की आशा के साथ ऐसा करने का प्रयास करते हैं। वे कम ही जानते हैं कि यह केवल लेखन को और खराब दिखने का कारण बनेगा, इसलिए आपको पेंसिल को मजबूती से पकड़ने की जरूरत है, लेकिन ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए। 

4. कलम की उचित पकड़

जिस तरह से आप अपनी पेंसिल या कलम को पकड़ते हैं, उसका आपकी हैंडराइटिंग में एक महत्त्वपूर्ण रोल है। हो सके तो, इसे अपने अंगूठे और तर्जनी के सिरे पर पकड़ें। खैर, निश्चित रूप से, प्रत्येक व्यक्ति के अपने लिखने के तरीके अलग होते हैं, लेकिन कलम पकड़ने का सही तरीका बेहतर लिखावट प्रदान करता है। How to improve handwriting in Hindi में एक प्रमुख तरीका पेन को सही तरीके से पकड़ना है, इससे आप अपनी राइटिंग में सुधार देख पाएंगे।

5. जल्बाजी न करें

लिखने के समय आप बिलकुल जल्दबाज़ी न करें। हस्तलेखन को सुधारने के लिए सबसे जरुरी यह है, कि आप जल्दबाज़ी में लिखने के बजाय सही लिखें। जब भी आप जल्दी – जल्दी में लिखते हैं, तो आपको सबसे पहले तो सही शब्द नहीं मिल पाते जिस कारण आप कुछ भी गलत लिख देंगे और जो पढ़ने में असंतोषजनक हो सकता है ।

6. साफ़ कागज़ और अच्छे पेन का प्रयोग

अपनी हैंडराइटिंग सुधारने के लिए लिखते समय आप अच्छे पेन और साफ कागज़ वाली कॉपी का प्रयोग करें। सफ़ेद कागज़ का प्रयोग करने से आपको आपके द्वारा लिखे गए शब्द सही और साफ़ दिखाई देंगे जिसके कारण आपको आपकी लिखावट सही समझ आएगी । साथ ही आप अच्छे पेन का प्रयोग करें जिससे आप अच्छा लिख सकें।

7. शब्दों की बनावट

हस्तलेखन के लिए शब्दों की बनावट का ध्यान रखें। जैसे आपके शब्दों की बनावट होगी वैसा ही आपका लेखन होगा। शब्दों की सही और सुन्दर बनावट आपके हस्तलेखन को सुधार सकती है। How to improve Hindi handwriting के लिए एक महत्त्वपूर्ण युक्ति यही है कि आप शब्दों की बनावट पर खास ध्यान दें।

8. पेपर रोटेशन

बच्चों के रूप में, हमें आमतौर पर अपने पेपर को अपने सामने एक लंबवत स्थिति में रखना सिखाया जाता है। अगर यह आपके लिए काम करता है, तो बढ़िया है! यदि नहीं, तो बेझिझक विभिन्न पेपर रोटेशन के साथ प्रयोग करें। कागज को एक निश्चित कोण पर रखने से आपको अपनी लिखावट में सुधार करने में काफी मदद मिल सकती है।

9. अक्षरों की साइज और धुरी का ध्यान रखें

जब हम लिखते है तो जल्दबाजी के चक्कर में कुछ अक्षर बड़े बन जाते है तो कभी कभी एकदम इतने आपस में नजदीक से लिख जाते है की उनका अर्थ भी समझ में नही आता है। अक्षरों को एक साइज़ में और निश्चित दो शब्दों के बीच की दुरी को ध्यान में रखते हुए लिखना एक सुंदर लिखावट का कारण बन सकता है। अतः लिखते समय कोशिश करें कि आप अक्षरों की सही साइज और सही दूरी पर विशेष ध्यान दे रहे हैं।

10. अभ्यास करें और खुद पर विश्वास रखें 

भले ही हम जितनी भी युक्तियां आपको बता दें, बिना खुद पर विश्वास के आप सफल नहीं हो सकते हैं। साथ ही आपने सुना ही होगा कि अभ्यास ही सफ़लता की कुंजी है। निरंतर अभ्यास करें और खुद पर विश्वास रखें, आपकी हैंडराइटिंग सुधारने में यह एक पावर फैक्टर साबित हो सकता है।

How to Improve Writing Skills in Hindi for UPSC

यूपीएससी मुख्य परीक्षा में नौ वर्णनात्मक पेपर होते हैं और इंटरव्यू तक पहुंचने के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक लाने जरूरी हैं। हजारों लोग मुख्य लिखित परीक्षा देते हैं और ज्यादातर सभी एक जैसे ही कंटेट, बुक्स पढ़ते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपनी लेखन शैली को अलग कर एग्जामिनर पर अलग इंप्रेशन बनाएं। आपको ऐसी शैली में उत्तर लिखने की जरूरत है जो अच्छी, साफ-सुथरी, व्यवस्थित, त्रुटि-मुक्त, सौंदर्यपूर्ण हो और जो तथ्यों की आपकी स्पष्ट समझ को भी दर्शाती हो। How to improve writing skills in Hindi for UPSC के लिए कुछ प्रमुख युक्तियां नीचे दी गई हैं –

1. ज्यादा से ज्यादा पढ़ें

आप जितना ज्यादा पढ़ेंगे उतना ही अच्छा लिखेंगे क्योंकि आपका अधिक पढ़ना इनडायरेक्ट रूप से अच्छी लेखन के तरीकों से आपका परिचय कराता है जो आपके लेखन में दिखता भी है। इससे यूपीएससी एग्जाम में राइटिंग स्किल सुधारने में काफी मदद मिलेगी। जितना अधिक पढ़ेंगे आपकी कलम उतनी ही अच्छी लिखती जाएगी।

2. अनावश्यक शब्दजाल या तकनीकी शब्दों का प्रयोग न करें

UPSC मुख्य परीक्षा में उत्तर लिखते समय, अनावश्यक रूप से तकनीकी शब्दों और क्लीशे के उपयोग को प्रतिबंधित करें। केवल शब्द संख्या भरने के लिए न लिखें। याद रखें कि क्वांटिटी की तुलना में क्वालिटी की ज्यादा सराहना की जाती है।

3. जेनरलाइजेशन से बचें

किसी भी लेखन में, जेनरलाइजेशन से बचना जरूरी है। सामान्य उत्तर का किसी पर भी बढ़िया इंप्रेशन नहीं बनता इसलिए हमेशा ऐसा कंटेंट दें जिसे आप बेसिक फैक्ट्स और इंफॉरमेंशन के साथ प्रमाणित कर सकें।

4. ज्यादा अलंकरणों से बचें

आपको अपने उत्तर में उदाहरण अवश्य देना चाहिए। वे निश्चित रूप से आपके ज्ञान को दर्शाते हैं लेकिन बहुत अधिक उदाहरण भी देने से बचें। साथ ही, आप अपने उत्तरों में कुछ रूपक और उपमाएं दे सकते हैं लेकिन केवल बहुत ही कम और जब आपको लगता है कि वे बताए जाने के लिए बिल्कुल जरूरी हैं तभी। नहीं तो अंग्रेजी साहित्य के वैकल्पिक पेपर के लिए अलंकरणों को बचाकर रखें।

5. प्रैक्टिस आपको परफेक्ट बनाएगा

बिना प्रैक्टिस के कुछ परफेक्ट नहीं बन सकता और न ही कुछ भी सुधारा जा सकता है। UPSC परीक्षा के लिए उत्तर लेखन का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें क्योंकि यह इस उच्च-प्रतियोगिता परीक्षा में जीत और हार के बीच अंतर कर सकता है।

6. जितना हो सके अपने लेखन को त्रुटि रहित बनाएं

हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके उत्तर में व्याकरण और वर्तनी की त्रुटियों न हों और सोच समझकर सुस्पष्ट अपना उत्तर लिखें।

FAQs

How to improve handwriting in Hindi?

नियमित लेखन, शब्दों का सही प्रयोग, कलम पर ज्यादा दबाव न बनाएं, कलम की उचित पकड़, जल्दबाजी न करें, शब्दों की बनावट, साफ़ कागज़ और अच्छे पेन का प्रयोग, पेपर रोटेशन आदि हैंडराइटिंग सुधारने की कुछ बहुत अच्छी युक्तियां हैं।

अच्छी हैंडराइटिंग क्यों जरूरी है?

बोर्ड परीक्षाओं और अन्य सार्वजनिक या प्रतियोगी परीक्षाओं में, जहाँ निबंध लिखे जाने हैं, उनमें लिखावट या हैंडराइटिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। आपको अच्छे अंक दिलाने में भी ये काफी मददगार साबित होती है, तो यदि आप अपनी परीक्षाओं में कुछ अच्छे अंक हासिल करना चाहते हैं, तो अच्छी हैंडराइटिंग काफी जरूरी है।

पेन कैसे पकड़ें?

जिस तरह से आप अपनी पेंसिल या कलम को पकड़ते हैं, उसका आपकी हैंडराइटिंग में एक महत्त्वपूर्ण रोल है। हो सके तो, इसे अपने अंगूठे और तर्जनी के सिरे पर पकड़ें। खैर, निश्चित रूप से, प्रत्येक व्यक्ति के अपने लिखने के तरीके अलग होते हैं, लेकिन कलम पकड़ने का सही तरीका बेहतर लिखावट प्रदान करता है।

अच्छा कैसे लिखें?

स्वाभाविक और स्पष्ट लिखने का प्रयास करें। स्वच्छता, सुंदरता और सुडौल अक्षर का निर्माण, चौथाई छोड़कर लिखना, अक्षर, शब्द और वाक्य से वाक्य के बीच की दूरी को ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है अर्थात्, लेखन सुंदर हो और शब्दों की वर्तनी शुद्ध हो। वाक्य की बनावट भी ठीक होनी चाहिए।

How to improve writing skills for UPSC in Hindi?

यूपीएससी मुख्य परीक्षा में नौ वर्णनात्मक पेपर होते हैं और इंटरव्यू तक पहुंचने के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक लाने जरूरी हैं। हजारों लोग मुख्य लिखित परीक्षा देते हैं और ज्यादातर सभी एक जैसे ही कंटेट, बुक्स पढ़ते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपनी लेखन शैली को अलग कर एग्जामिनर पर अलग इंप्रेशन बनाएं। आपको ऐसी शैली में उत्तर लिखने की जरूरत है जो अच्छी, साफ-सुथरी, व्यवस्थित, त्रुटि-मुक्त, सौंदर्यपूर्ण हो और जो तथ्यों की आपकी स्पष्ट समझ को भी दर्शाती हो।

हम आशा करते हैं कि आपने how to improve handwriting in Hindi की सारी युक्तियों को भली भांति समझ लिया होगा। ऐसे ही हिंदी के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*