पोलैंड में MS कोर्स कैसे करें?

1 minute read
275 views
पोलैंड में MS कोर्स

पोलैंड यूरोप का 9वां सबसे बड़ा देश है और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक लोकप्रिय स्टडी अब्रॉड डेस्टीनेशन है। स्थानीय विश्वविद्यालय किफायती अध्ययन कार्यक्रमों और आवास की लागत के साथ छात्रों को लाभ प्रदान करते हैं। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार, पोलैंड में 57,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र अध्ययन कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पोलैंड में रिसर्च और इनोवेशन की एक प्रसिद्ध और लंबे समय से चली आ रही संस्कृति है। पौलेंड में MS कोर्स विभिन्न अंतरराष्ट्रीय छात्रों की पहली पसंद है। क्या आप भी उनमें से एक हैं और पौलेंड में MS करना चाहते हैं, तो आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं पोलैंड में MS कोर्स के बारे में।

कोर्स का नाम MS (Master of Science)
लोकप्रिय MS कोर्सेज MS in Computer Science
MS in Theoretical Physics
MS in Civil Engineering
MS in Applied Biotechnology
MS in Architecture
टॉप यूनिवर्सिटीज जगियेलोनियन विश्वविद्यालय
-मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ वारसॉ
-वारसॉ विश्वविद्यालय
-व्रोकला विश्वविद्यालय
-ईएससीपी बिजनेस स्कूल
छात्रवृत्तियां -इरास्मस+ प्रोग्राम
-CEEPUS एक्सचेंज प्रोग्राम 
-विसेग्राड स्कॉलरशिप प्रोग्राम

पोलैंड में MS कोर्स का अध्ययन क्यों करें?

पोलिश विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय बैचलर्स छात्रों के लिए कई अवसर प्रदान कर सकते हैं। पोलैंड में MS कोर्स का अध्ययन करने के कुछ कारण नीचे बताए गए हैं–

  • अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर: यूरोपीय संघ, यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र और शेंगेन समूह के सदस्य के रूप में, पोलैंड आधुनिक यूरोपीय अंतरराष्ट्रीय साझेदारी और विकास को बढ़ावा देने वाले देशों में से एक है।
  • कम लागत वाली ट्यूशन: यदि आप ईयू/ईईए नागरिक हैं, तो आपको ट्यूशन का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यहां तक कि अगर आप यूरोप के बाहर से आते हैं, तो भी सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के लिए औसत शिक्षण शुल्क केवल 2,000 यूरो (1.68 लाख INR) प्रति वर्ष है।
  • रहने की लागत: अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में पोलैंड, रहने के लिए अपेक्षाकृत सस्ती जगह है।
  • बोलोग्ना प्रक्रिया: मान्यता प्राप्त पोलिश संस्थानों के कोर्सेज बोलोग्ना प्रक्रिया पर आधारित हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें दुनिया भर में मान्यता दी जाएगी।

MS अध्ययन के लिए पोलैंड में सेमेस्टर सिस्टम

पोलिश शैक्षणिक वर्ष को अक्टूबर से जून तक दो सेमेस्टर में फैले एक लंबे ग्रीष्मकालीन अवकाश में विभाजित किया गया है। प्रत्येक सेमेस्टर में परीक्षा अवधि के साथ लगभग 15 सप्ताह का एक समय शेड्यूल कोर्स होता है। इसके अलावा, क्रिसमस और ईस्टर के लिए एक छोटा ब्रेक भी होता है। पोलिश विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए अध्ययन और इंटर्नशिप के लिए व्यावहारिक प्लेसमेंट आयोजित करने के लिए अपनी गर्मी की छुट्टियों का उपयोग करना आम बात है। सेकंड साइकल प्रोग्राम में एक मास्टर्स कोर्स के छात्र के रूप में, आप पाएंगे कि आपको अपने पहले और दूसरे वर्ष के बीच इंटर्नशिप के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आपके विषय क्षेत्र के आधार पर, पोलैंड में आपका इंस्टीट्यूट छात्रों के लिए स्थापित कंपनियों और रिसर्च संस्थानों के साथ पार्टनरशिप कर सकता है।

पोलैंड में लोकप्रिय MS कोर्स

पोलैंड में सबसे अधिक लोकप्रिय MS कोर्सेज की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

आप हमारे AI course finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेस और यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

पोलिश मास्टर्स डिग्री का मूल्यांकन और ग्रेडिंग

मास्टर्स कार्यक्रमों के मूल्यांकन के लिए पोलैंड पांच-बिंदु संख्यात्मक ग्रेडिंग प्रणाली का उपयोग करता है:

ग्रेड बैंड लेबल डिस्क्रिप्शन
5 Bardzo Dobry (बहुत अच्छा) एक पोलिश मास्टर्स के लिए प्राप्त करने योग्य शीर्ष ग्रेड
4 Dobry (अच्छा) एक ऊपर-औसत ग्रेड
3 Dostateczny (संतोषजनक) एक न्यूनतम उत्तीर्ण ग्रेड
1-2 Niedostateczny (असंतोषजनक) एक असफल ग्रेड

पोलैंड में MS के लिए टॉप विश्वविद्यालय

पोलैंड के कुछ प्रमुख विश्वविद्यालयों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

  • जगियेलोनियन विश्वविद्यालय
  • मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ वारसॉ
  • वारसॉ विश्वविद्यालय
  • व्रोकला विश्वविद्यालय
  • ईएससीपी बिजनेस स्कूल
  • डांस्क टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी
  • क्राको यूनिवर्सिटी ऑफ इकोनॉमिक्स
  • वार्मिया एंड माजुरी यूनिवर्सिटी इन ओल्स्ज़टीनी
  • कॉलेजियम सिटीजंस
  • कोज़्मिंस्की विश्वविद्यालय

पोलैंड में MS कोर्स की लागत

पोलिश नागरिक और सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के ईयू/ईईए नागरिक (ज्यादातर मामलों में) पोलैंड में MS मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। अन्य अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आमतौर पर विश्वविद्यालय के अध्ययन के लिए भुगतान करना पड़ता है। पर्याप्त पोलिश विरासत वाले गैर-नागरिकों को अपवाद के रूप में ‘पोलिश चार्टर’ या ‘पोल कार्ड’ मिल सकता है। पोलिश विश्वविद्यालयों में विदेशी नागरिकों को आमतौर पर ट्यूशन फीस का भुगतान करना पड़ता है, जो इस प्रकार हैं–

फुल टाइम एमएस  2000 यूरो (1.68 लाख INR)/वर्ष
व्यवसायिक, प्रोफेशनल, रिसर्च प्रोग्राम  3000 यूरो (2.52 लाख INR)/वर्ष

निजी विश्वविद्यालय अपनी फीस निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र हैं, जो राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों की फीस से काफी अधिक हो सकती है। विशिष्ट दरें प्रति वर्ष 2,000 (1.68 लाख INR) से 6,000 (5.05 लाख INR) यूरो तक होती हैं।

पोलैंड में रहने की लागत

पोलैंड एक काफी स्थिर अर्थव्यवस्था वाला एक किफायती यूरोपीय देश है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए रहने की लागत 350 – 550 EUR/माह (29.5 – 46.37 हजार INR/माह) के बीच भिन्न होती है। आप जिस शहर या क्षेत्र में अध्ययन करना चाहते हैं, उसके आधार पर आप अपना बजट समायोजित कर सकते हैं। क्राको या वारसॉ जैसे बड़े शहरों में 500 – 850 EUR/माह (42.15 – 71.67 हजार INR/माह) के बीच की आवश्यकता होती है। नीचे रहने की लागत की विस्तृत जानकारी दी गई है–

छात्र निवास हॉल 60-150 EUR/माह (5.05-12.64 हजार INR/माह)
एक साझा फ्लैट में किराया 80-150 EUR/माह (6.74-12.64 हजार INR/माह)
बिजली, हीटिंग, पानी और कचरा 150-155 EUR/माह (12.64-13.06 हजार INR/माह)
भोजन 100-150 EUR/माह (8.43-12.64 हजार INR/माह)
परिवहन (एक सेमेस्टर पास, जो 6 महीने के लिए उपलब्ध है।) 50 EUR (4.21 हजार INR/माह)

अपनी लाइफ स्टाइल के अनुसार विभिन्न देशों में रहने की लागत का विस्तृत वर्णन जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

योग्यताएं

पोलैंड में एमएस के आवेदन के लिए आवश्यकताओं में शामिल हैं:

  • पोलैंड में MS कोर्स के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए आमतौर पर आपके पास प्रासंगिक बैचलर्स की डिग्री (या समकक्ष) की आवश्यकता होती है। 
  • पोलैंड में IELTS/TOEFL स्कोर, यदि अंग्रेजी कोर्सेज और पोलिश भाषा कोर्सेज के लिए जरूरी हों।
  • पोलैंड में IELTS स्कोर 6.5 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 87 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • पौलेंड यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे भी जमा करने की जरूरत होती है।
  • सभी कॉलेजों/विश्वविद्यालयों जिनमें 1 वर्ष से अधिक समय तक अध्ययन किया है, उनके एकेडमिक टेप और मार्कशीट।

क्या आप IELTS/TOEFL/GMAT/GRE/PTE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

यदि आप पौलेंड में पढ़ना चाहते हैं, तो एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप  Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते है। 

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप पोलैंड में MS कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS,TOEFL आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

वीज़ा की आवश्यकता 

यदि आप यूरोपीय संघ या यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (या स्विस नागरिक) के नागरिक हैं, तो आप बिना वीजा के पोलैंड में प्रवेश कर सकते हैं। हालाँकि, आपको देश में 91 दिनों से अधिक रहने के लिए निवास परमिट के लिए आवेदन करना होगा। आप Voivodeship के स्थानीय कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। निवास परमिट के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं:

  • कोर्स के दौरान वैलिड मेडिकल इंश्योरेंस।
  • अध्ययन अवधि के दौरान वित्तीय सहायता का प्रमाण।
  • यूरोपीय संघ/ईईए के बाहर के छात्रों के पास छात्र वीजा होना चाहिए। यह पोलिश एंबेसी या उनके देश के कॉमर्स एंबेसी से प्राप्त किया जा सकता है।

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

मेडिकल इंश्योरेंस

पोलैंड में MS कोर्स के सभी छात्रों को स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता होती है। यूरोपीय छात्र चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करने के लिए अपने यूरोपीय स्वास्थ्य कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। पोलैंड ने यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन और स्लोवाकिया के साथ द्विपक्षीय समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जो इन नागरिकों को मुफ्त चिकित्सा देखभाल का अधिकार देते हैं। गैर-यूरोपीय संघ / ईईए देशों के छात्रों को अपने गृह देश में या तुरंत पोलैंड में स्वास्थ्य बीमा खरीदना चाहिए। यदि छात्रों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो उन्हें चिकित्सा सेवाओं के लिए भुगतान करना होगा।

पोलैंड में MS कोर्स के लिए छात्रवृत्ति

पोलैंड में एमएस के लिए छात्रवृत्ति और वित्तीय सहायता नीचे दी गई हैं:

  • इरास्मस+ प्रोग्राम– जॉइंट मास्टर्स डिग्री, विदेशों में प्लेसमेंट के लिए सहायता और अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स लोन के लिए धन प्रदान करता है।
  • CEEPUS एक्सचेंज प्रोग्राम – यह एक ऐसी प्रोग्राम है जो इस क्षेत्र में अध्ययन कर रहे मध्य यूरोपीय देशों के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करता है।
  • विसेग्राड स्कॉलरशिप प्रोग्राम – ये मास्टर और पोस्ट-मास्टर छात्रों के लिए 1-4 सेमेस्टर के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति हैं और कुछ पूर्वी यूरोपीय देशों के छात्रों के लिए उपलब्ध हैं।

करियर स्कोप और वेतन

ग्रेजुएट होने के बाद, यूरोपीय संघ के नागरिक पोलैंड में किसी भी कंपनी में बिना वर्क परमिट के काम कर सकते हैं। गैर-यूरोपीय संघ के छात्र नौकरी ढूंढ सकते हैं और नौकरी मिलने के बाद, वे वर्क परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं। तीन नौकरियों के लिए वर्क परमिट की आवश्यकता नहीं होती है: विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, बहुराष्ट्रीय कंपनियों के पोलिश विभागों के सीईओ और पत्रकार। पोलैंड में MS कोर्स के पोलिश ग्रेजुएट्स भी डॉक्टरेट और रिसर्च प्रोग्राम को जारी रख सकते हैं यदि उन्हें अकादमिक कार्यक्रमों में भर्ती कराया जाता है। नीचे कुछ प्रमुख मास्टर्स डिग्री और emolument.com के अनुसार उनका वार्षिक वेतन नीचे दिया गया है –

डिग्री औसत सालाना वेतन (Euro)
मास्टर्स इन फाइनेंस 67.4 हजार (56.81 लाख INR)
एक्सक्यूटिव मास्टर्स 65.6 हजार (55.29 लाख INR)
मास्टर्स इन मैनेजमेंट 54.9 हजार (46.27 लाख INR)
मास्टर्स इन साइंस 54.1 हजार (45.6 लाख INR)

FAQs

क्या पोलैंड में MS करना अच्छा है?

यदि आप MS के लिए यूरोप में सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित हायर एजुकेशन वाले देश की तलाश कर रहे हैं, तो पोलैंड एक उच्च विकल्प है। पोलिश विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल विविध विषयों में मास्टर्स प्रोग्राम की पेशकश करते हैं।

क्या पोलैंड में मास्टर्स मुफ़्त है?

पोलैंड में एक मास्टर्स पर ट्यूशन पोलिश नागरिकों के लिए और सार्वजनिक विश्वविद्यालयों (ज्यादातर मामलों में) में यूरोपीय संघ / ईईए नागरिकों के लिए निःशुल्क है। अन्य अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आमतौर पर अपने विश्वविद्यालय के अध्ययन के लिए भुगतान करना होता है।

पोलैंड में अध्ययन करने में कितना खर्च आता है?

अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ट्यूशन फीस का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जो आमतौर पर पोलैंड में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में प्रति वर्ष 2000 यूरो (1.68 लाख INR) से 3000 यूरो (2.52 लाख INR) तक होती है। पोलैंड में निजी विश्वविद्यालयों में फीस थोड़ी अधिक होती है, आपके कोर्स और संस्थान के आधार पर, शुल्क प्रति वर्ष 2,000 (1.68 लाख INR) से 6,000 (5.05 लाख INR) यूरो तक हो सकता है।

क्या पोलैंड भारतीय छात्रों के लिए अच्छा है?

हां, पोलैंड भारतीय छात्रों के लिए अच्छा विकल्प है। एक समृद्ध इतिहास होने के कारण, पोलैंड के विश्वविद्यालय आधुनिक वातावरण के साथ-साथ अपनी सर्वोत्तम विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। पोलैंड यूरोप में अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है और यहां आपको अपने शैक्षणिक लक्ष्यों के आधार पर बहुत सारे विकल्प मिलते है।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग ने आपको पोलैंड में MS की सारी जानकारी दी है। यदि आप पोलैंड में MS कोर्स करना चाहते हैं, तो 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और उचित मार्गदर्शन प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert