न्यूज़ीलैंड में वीजा रिजेक्शन के कारण क्या हैं?

1 minute read
न्यूज़ीलैंड में वीजा रिजेक्शन के कारण

आपकी एप्लीकेशन को प्रिपेयर करते समय कई तरह के फैक्टर काम करते हैं। एक बार जब आप प्रिपरेशन की प्रोसेस पूरी कर लेते हैं, तो अप्लाई करने और एक्सेप्टेंस की प्रतीक्षा करने की बारी आती है। कुछ केसेज में आपके द्वारा अप्लाई किया गया न्यूज़ीलैंड छात्र वीज़ा रिजेक्ट हो सकता है। न्यूज़ीलैंड स्टूडेंट वीज़ा के लिए क्वालीफाई करने के लिए, आपको सबसे पहले न्यूजीलैंड के एजुकेशन डिपार्टमेंट या न्यूजीलैंड क्वालिफिकेशन अथॉरिटी द्वारा अप्रूव्ड एजुकेशन इंस्टिट्यूट में एक कोर्स के लिए एक्सेप्टेंस लेटर की आवश्यकता होगी। इस ब्लॉग में वीज़ा रिजेक्शन के कारण के बारे में बताया गया है यदि आप न्यूजीलैंड की किसी यूनिवर्सिटी से पढ़ने के बारे में सोच रहें हैं तो न्यूजीलैंड में वीजा रिजेक्शन के कारण से संबंधित ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

वीजा रिजेक्शन क्या होता है?

किसी देश में वीजा रिजेक्शन के कारण बारे में बात करें तो यह उस देश में प्रवेश करने के लिए एंबेसी, कॉन्सुलेट या हाई कमीशन के द्वारा आपकी वीज़ा एप्लीकेशन को खारिज करने की प्रक्रिया है। एंबेसी या कॉन्सुलेट के द्वारा वीज़ा को रिजेक्ट करने के कारण भी दिए जाते हैं, जिससे की भविष्य में वीज़ा के आवेदन में कि जाने वाली गलती को सुधारने में आपकी मदद करते हैं। क्योंकि विश्व की कई जगह प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज क्वालिटी एजुकेशन प्रोवाइड करवा रही हैं। इंडिया से प्रति वर्ष सैकड़ों विद्यार्थी विदेश में पढ़ने के लिए जाते हैं, कई बार इन विद्यार्थियों के स्टूडेंट वीज़ा कि एप्लीकेशन को खारिज कर दिया जाता है। 

न्यूज़ीलैंड में वीजा रिजेक्शन के प्रमुख कारण

न्यूज़ीलैंड में वीजा रिजेक्शन के प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं:

  • इंटरव्यू: पूरी एप्लीकेशन प्रोसेस में इंटरव्यू सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है। बहुत बार विद्यार्थी बिना प्रॉपर तैयारी और फैक्ट्स के साथ इंटरव्यू देते हैं। इस कारण इंटरव्यू में विद्यार्थियों को रिजेक्ट कर दिया जाता है। 
  • लैंग्वेज रिक्वायरमेंट: देखा जाए तो न्यूज़ीलैंड की ऑलमोस्ट सभी यूनिवर्सिटीज के द्वारा अपने छात्रों से इंग्लिश प्रोफिशिएंसी का प्रूफ मांगा जाता है। जैसे की IELTS, TOEFL और PTE कई बार इन सर्टिफिकेट्स में अच्छा परफॉर्मेंस ना कर पाने के वजह से न्यूजीलैंड वीजा रिजेक्ट कर दिया जाता है। 
  • एकेडमिक ग्रेड्स: किसी भी देश में लो एकेडमिक ग्रेड्स को एप्रिशिएट नहीं किया जाता है और ना ही न्यूजीलैंड में। इस कारण भी वीज़ा ऑफिसर वीजा को रिजेक्ट कर सकते हैं। 
  • फाइनेंसेज: स्टडी अब्रॉड के लिए आपके पास अच्छी फंडिंग होनी आवश्यक है। क्योंकि आपको आपकी ट्यूशन फीस, एकोमोडेशन तथा अन्य एक्सपेंस के लिए फंड्स की आवश्यकता होती है। आपका वीज़ा ऑफिसर आपसे यह उम्मीद करेगा कि आपके पास अच्छे फाइनेंस का प्रमाण है यदि ऐसा नहीं होता है तो आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी जाती है। 
  • इनवेलिड या डैमेज पासपोर्ट: स्टूडेंट वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले आप अपने पासपोर्ट को चेक कर लें और यदि उसमे कोई कमी है तो उसे दूर कर लीजिए। यदि वीजा ऑफिसर को आपका पासपोर्ट फटा हुआ है, क्षतिग्रस्त है, पन्ने गायब होने की स्थिति में मिलता है। इन कारणों की वजह से एंबेसी की तरफ से आपके स्टूडेंट वीज़ा एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जायेगा। 
  • क्रिमिनल बैकग्राउंड: यदि एप्लीकेशन के दौरान ऐसा पाया जाता है की वह विद्यार्थी जो न्यूजीलैंड स्टडी वीज़ा के लिए अप्लाई कर रहा है उसका कोई क्रिमिनल बैकग्राउंड है तो ऐसी स्थिति में वीज़ा एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाता है। 
  • न्यूजीलैंड में अध्ययन करने के झूठे इरादे: वीजा एप्लीकेशन प्रोसेस और इंटरव्यू के समय उम्मीदवारों को वीजा ऑफिसर को यह प्रूव करने में सक्षम होना चाहिए कि आपके न्यूजीलैंड में प्रवेश करने का इंटेंशन सिर्फ पढ़ाई करने का है। आपको एक नियम का पालन करने वाला व्यक्ति बनना होगा जोकि न्यूजीलैंड के लिए एक एसेट साबित हो। 
  • अटैच किए हुए डॉक्यूमेंट्स में कमी: स्टूडेंट वीजा एप्लीकेशन प्रोसेस के दौरान पहले मेंशन किया गया है, स्टूडेंट्स को कई डॉक्यूमेंट्स जमा करवाने होते हैं। उम्मीदवार न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीज़ा पेज पर जाकर आवश्यक डॉक्यूमेंट्स के बारे में पता कर सकते हैं। यदि किसी डॉक्यूमेंट की कमी पाई जाती है तो वीजा एप्लीकेशन को रिजेक्ट दिया जाएगा। 

न्यूज़ीलैंड में वीजा स्टेटस कैसे चेक करें?

न्यूज़ीलैंड में स्टूडेंट वीजा एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको न्यूजीलैंड इमिग्रेशन की वेबसाइट को विजिट करना होगा। 

  1. वेबसाइट पर जाकर वैटिंग फॉर ए वीजा के टैब पर क्लिक करें। 
  2. इस टैब पर क्लिक करने के बाद में चेक यौर वीजा एप्लीकेशन पर क्लिक करें। अपने अकाउंट को लोगों करें। 
  3. यदि आपका एप्लीकेशन स्टेट्स सबमिटेड दिखाई देता है तो यह प्रोसेस किए जाने के लिए तैयार है। यदि वीज़ा एंबेसी को आपसे किसी प्रकार की इनफॉर्मेशन चाहिए होगी तो आपको एंबेसी की तरफ से यह मेल आ जायेगा कि एंबेसी ने आपके ऑनलाइन अकाउंट पर एक लैटर अटैच कर दिया है। हालांकि एंबेसी की तरफ से आपकी एप्लीकेशन को जितना जल्दी हो उतना जल्दी प्रोसेस कर दिया जाता है। 

न्यूज़ीलैंड में वीजा रिजेक्शन का कारण कैसे चेक करें?

यदि आप इस बात का कोई क्लू नहीं है कि आपके वीजा के रिजेक्शन का क्या कारण था तो इसलिए घरबराएं नहीं। वीजा के रिजेक्ट होने के बाद में आपको एंबेसी या कॉन्सुलेट की तरफ से लैटर प्रदान कर दिया जायेगा, आपका वीज़ा किसलिए रिजेक्ट किया गया। इससे आपको कुछ निश्चित समय के बाद में गलतियों को सुधार कर रि एप्लाई करने में सहायता मिलेगी। हालांकि कॉन्सुलेट की वेबसाइट पर वीजा स्टेट्स प्रोवाइड किया जाता है रिजेक्शन के रीजन के साथ में लेकिन यदि आप किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर स्टेटस देख रहे हैं तो आपको कारण शायद ना मिले। 

न्यूज़ीलैंड में वीजा रिजेक्शन से बचने के लिए टिप्स

न्यूज़ीलैंड में वीजा रिजेक्शन से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्स नीचे दी गई हैं जिन्हे आप ध्यान में रख सकते हैं:

  • इंटरव्यू में आपके द्वारा वीजा ऑफिसर से कम्युनिकेट करने का बेस्ट चांस होता है। याद रखें कि आपको द्वारा दिए उत्तर अस्पष्ट ना हो क्योंकि इससे आप इंटरव्यू में अनिश्चित दिखेंगे। सभी संभव इंटरव्यू क्वेश्चंस के लिए प्रेक्टिस करें और इंटरव्यू के समय अपना बेस्ट दें। जिस भी यूनिवर्सिटी में आप पढ़ाई करने की प्लानिंग कर रहे हैं, उसके कोर्स और अन्य सभी प्रकार की इंपोर्टेंट जानकारी के बारे में रिसर्च करें। इंटरव्यू के दौरान एक अच्छा इंप्रेशन देने की कोशिश करें। 
  • न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीजा एप्लीकेशन के दौरान यह सुनिश्चित करें कि आपने वीजा के लिए सही समय पर आवेदन किया है।  जल्दी जमा की गई एप्लिकेशंस में हमेशा एक्सेप्टेंस की अधिक संभावना होगी।  वीजा ऑफिसर आमतौर पर एडमिशन के दौरान एप्लीकेशंस के बढ़ते समूह के साथ उलझ जाते हैं।  देर से अप्लाई में रिजेक्शन का जोखिम अधिक होता है।
  • सबसे पहले आप न्यूजीलेंड के स्टूडेंट वीजा की गाइडलाइन को अच्छी तरह से पढ़ें तथा उसके अनुसार ही आवेदन करें। 
  • वीजा एप्लीकेशन के समय हमेशा अपने डॉक्यूमेंट्स को डबल चेक करें जो वीज़ा की एप्लीकेशन में काम आने वाले हैं। 
  • इस चीज़ का ध्यान रखें की आप अपनी इंग्लिश प्रोफिशिएंसी को प्रॉपर प्रूफ जमा करवा रहें हैं। 
  • इस चीज़ भी का ध्यान रखें की आपने अपनी सारी एकेडमिक क्वालिफिकेशन को अच्छे से डॉक्यूमेंटेड किया है। 
  • आपके पास में डॉक्यूमेंट्री प्रूफ के साथ में आवश्यक फंडिंग भी होनी चाहिए
  • क्वेश्चंस को अवॉइड किए बिना अपने वीज़ा इंटरव्यू में ईमानदार और आश्वस्त रहें।
  • आप सभी दिशा-निर्देशों के अनुसार SOP या वीजा लैटर सावधानीपूर्वक लिखें।
  • पढ़ाई पूर्ण होने के बाद अपने देश लौटने के मुख्य कारण बताते हुए स्पष्ट रहें कि आपने न्यूजीलैंड कोर्स और इंस्टिट्यूट्स को क्यों चुना।

न्यूज़ीलैंड में वीजा अस्वीकृति होने के बाद क्या करें?

यदि आपका न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीजा एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया गया है तो आपको इस बारे में स्टेट्स चेक करते समय या फिर मेल की सहायता से पता चल जायेगा। अगर आप न्यूज़ीलैंड स्टूडेंट वीज़ा के लिए फिर से अप्लाई करने की इच्छा रखते हैं, तो आपके वीज़ा एप्लीकेशन की जाँच किसी अन्य ऑफिसर के द्वारा की जानी चाहिए इसके लिए अपनी अपील दर्ज कर सकते हैं। इमिग्रेशन एंड प्रोटेक्शन ट्रिब्यूनल (IPT) वीजा और डिपोर्टेशन डिसीजन के खिलाफ अपील का प्रभारी होता है। यह अब रेजिडेंस रिव्यू बोर्ड (आरआरबी), रिमूवल रिव्यू अथॉरिटी (आरआरए), रिफ्यूजी स्टेटस अपील अथॉरिटी (आरएसएए) और डिपोर्टेशन रिव्यू ट्रिब्यूनल (डीआरटी) से रिप्लेस हो जाता है। लेकिन इस चीज का ध्यान रखें कि आपको 160 डॉलर (INR 13,035) की नॉन रिफंडेबल फीस का पेमेंट करना होगा। कृपया अपने नोट्स लें और इस बार ध्यान याद रखें कि पिछली गलतियों फिर से अप्लाई करते समय दोहराई नहीं गई है।

FAQs

न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीजा के लिए एज लिमिट क्या है?

न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीजा के लिए कोई निर्धारित एज लिमिट नहीं है। 

न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीजा अधिकतर कितने समय के लिए अप्लाई किया जा सकता है?

न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीजा अधिकतर 4 वर्ष तक के लिए अप्लाई प्राप्त किया जा सकता है तथा पढ़ाई के दौरान आप वहां काम भी कर सकते हैं। 

क्या न्यूज़ीलैंड के लिए वीजा प्राप्त करना आसान है?

न्यूजीलैंड का वीजा प्राप्त करने में समय अधिक लग सकता है लेकिन यह बहुत आसान है। अच्छी प्रिपरेशन के साथ में और अच्छी प्लानिंग की सहायता से आप न्यूजीलैंड स्टूडेंट वीजा पाने योग्य हो जाएंगे। इस चेक का ध्यान रखें की अपने अप्लाई अच्छे से किया है।    

क्या खराब इंटरव्यू की वजह से वीजा रिजेक्शन की संभावना होती है?

हां, वीजा इंटरव्यू के समय नर्वस होना तथा कॉन्फिडेंट ना होना आपके वीजा रिजेक्शन का कारण बन सकता है। 

उम्मीद है आपको न्यूजीलैंड में वीजा रिजेक्शन के कारण के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यदि आप भी न्यूजीलैंड की किसी यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu  के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*