न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम कैसा है?

1 minute read

न्‍यूजीलैंड में अध्‍ययन करते हुए, आप इकोनॉमिकल लागतों पर हाई क्वालिटी वाली एजुकेशन प्राप्‍त कर सकते हैं। इसी के साथ ही अपने चुने हुए अध्‍ययन के क्षेत्र में बेस्ट ग्लोबल अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। रिसर्च-ओरिएंटेड कोर्स से लेकर रिसर्च के अवसरों तक, न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय दुनिया के शीर्ष क्रम के अकादेमीक  इंस्टीट्यूशंस में से हैं। क्या आप सोच रहे हैं कि अमेरिका, ब्रिटेन की तुलना में न्यूजीलैंड की एजुकेशन सिस्टम कैसे समान है। तो आइए जानते है कि न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

न्यूजीलैंड में क्यों पढ़ें?

न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई क्यों करनी चाहिए इसके कुछ कारण यहाँ दिए गए हैं-

  • न्यूज़ीलैंड में एक डाइवर्स एजुकेशन सिस्टम है जो चुनने के लिए कार्यक्रमों और कोर्सेज की एक वाइड रेंज प्रदान करता है। रिसर्च और पर्याप्त कार्य लाभों की अपार संभावनाओं के साथ, न्यूज़ीलैंड आपके लिए सबसे अच्छा हॉट स्पॉट है।
  • एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए शिक्षा शुल्क न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई के लिए चुने गए क्षेत्र के आधार पर भिन्न होता है। न्यूजीलैंड में रहने की औसत लागत लगभग INR 65,694 प्रति माह होती है।
  • न्यूज़ीलैंड मुख्य रूप से अंग्रेजी बोली जाती है लेकिन अन्य भाषा भी बोली जाती हैं जो माओरी और न्यू जीलैंड साइन लैंग्वेज है। 
  • न्यूज़ीलैंड में Fonterra, ASB, IBM, Millennium, Spark NZ and Fisher & Paykel Healthcare जैसी सबसे बड़ी कंपनियां हैं जो बेहतर करियर के अवसर प्रदान करतीं हैं। 
  • अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए न्यूजीलैंड अत्यंत सेफ और सिक्योर देश है। न्यूज़ीलैंड एक नए देश में अकेले रहने वाले छात्रों के लिए एक सुरक्षित वातावरण और फ्रेंडली वातावरण प्रदान करता है।

न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम के बारे में

न्यूजीलैंड की एजुकेशन सिस्टम छात्र-केंद्रित है और जीवन भर सीखने पर जोर देती है। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) वर्ल्डवाइड एजुकेटिंग फॉर द फ्यूचर इंडेक्स 2018 के दूसरे एडिशन के अनुसार न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम को दुनिया में तीसरा स्थान दिया गया है।

प्राइमरी, इंटरमीडिएट और सेकेंडरी स्कूली शिक्षा संरचना के बाद, देश में अपनाए जाने वाले एकेडमिक तंत्र को पांच मुख्य स्तरों में विभाजित किया गया है। व्यक्ति की उम्र के आधार पर सीखने के विभिन्न चरण होते हैं और यहां न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम के मुख्य स्कूली शिक्षा स्तर हैं।

लेवल्स आयु
अर्ली चाइल्डहुड2-5 साल
प्राइमरी स्कूल5-10 साल
इंटरमीडिएट स्कूल 11-12 साल
सेकेंडरी स्कूल 13-18 वर्ष
तृतीयक एजुकेशन18+

अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन 

न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम में, प्रारंभिक बचपन शिक्षा (ECE) स्टेज प्री- प्राइमरी स्कूली एजुकेशन स्टेज है क्योंकि यह एक बच्चे के प्राइमरी विद्यालय में शामिल होने के लिए पर्याप्त उम्र का होने से पहले आता है। न्यूजीलैंड में बच्चों का एक बड़ा प्रतिशत प्रति सप्ताह 20-22 घंटे के लिए प्री-प्राइमरी स्कूलों में जाता है।

न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम का यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण स्टेज एक बच्चे की क्षमताओं और कौशल का निर्माण करना है। वहीं उन्हें नई परिस्थितियों के अनुकूल बनाने के लिए उनका पोषण करना है और उन्हें उन चुनौतियों के लिए तैयार करना है जो एक प्राइमरी विद्यालय में शामिल होने पर सामने आती हैं। न्यूजीलैंड में बड़ी संख्या में लाइसेंस प्राप्त प्रारंभिक शिक्षा प्रदाता हैं जैसे किंडरगार्टन, खेल केंद्र और घर-आधारित केंद्र आदि। यह एक बच्चे के प्रारंभिक वर्षों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

प्राइमरी स्कूलिंग 

न्यूज़ीलैंड एजुकेशन सिस्टम ने प्रत्येक व्यक्ति के शिक्षा के अधिकार पर सुप्रीम फोर्स दिया है क्योंकि यह उन्हें बेहतर जीवन की ओर ले जाता है। प्रत्येक बच्चे को राज्य के स्कूलों में मुफ्त प्राथमिक शिक्षा मिलती है प्रोवाइडेड कि वह न्यूजीलैंड का स्थायी निवासी हो। स्कूली शिक्षा का यह स्तर न्यूजीलैंड राष्ट्रीय करिकुलम द्वारा डिजाइन किए गए विषयों और अध्ययन क्षेत्रों द्वारा निर्देशित है और इसमें कला, अंग्रेजी, फिजिकल एजुकेशन, गणित, विज्ञान और टेक्नोलॉजी जैसे विषय शामिल हैं। बच्चों को पढ़ने, लिखने और सरल गणना के बुनियादी कौशल सिखाए जाते हैं यह चरण बच्चों में उनकी आगे की शिक्षा के लिए एक महान नींव बनाने के लिए बुनियादी जीवन कौशल विकसित करने की दिशा में काम करता है।

इंटरमीडिएट स्कूलिंग 

न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम में इंटरमीडिएट स्कूली शिक्षा के चरण का उल्लेख करते हैं। स्कूली शिक्षा के ये दो या तीन साल बच्चों के बुनियादी कौशल को बढ़ाने और उन्हें दुनिया के तरीकों से अधिक परिचित बनाने पर केंद्रित हैं। शिक्षा का यह स्तर प्राथमिक विद्यालयों द्वारा या कुछ मामलों में इंटरमीडिएट विद्यालयों द्वारा प्रदान किया जाता है। इन वर्षों में छात्रों को उनकी रुचियों को खोजने और उनकी क्षमता विकसित करने में मदद करने पर जोर दिया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपने करियर में बाद में एक क्षेत्र का चयन करते समय सही निर्णय लें। 

सेकेंडरी एजुकेशन 

हाई स्कूल या माध्यमिक विद्यालयों में नामांकित छात्र शिक्षा उपलब्धि का राष्ट्रीय प्रमाण पत्र (NCEA) प्राप्त करने के लिए काम करते हैं, जो न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम के तहत मुख्य हाई स्कूल योग्यता है। देश में अधिकांश सेकेंडरी विद्यालय राज्य के पजेशन वाले हैं और राष्ट्रीय कोर्स का पालन करते हैं। इस चरण में सही कोर्सेज और व्यावसायिक डिग्री चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भविष्य के शैक्षिक प्रयासों जैसे ग्रेजुएट की डिग्री या डिप्लोमा डिग्री के लिए आधार बनाता है। यह स्कूली शिक्षा का अंतिम चरण है और छात्रों को उच्च डिग्री स्तर की शिक्षा के अगले चरण में शामिल होने के लिए इंसेंटिव प्रदान करता है।

लोकल स्कूल्स 

देश में कई स्थानीय स्कूल हैं और छात्र अपने आस-पास के स्कूलों में जाते हैं जहां वे रहते हैं। न्यूजीलैंड में स्कूल ‘ज़ोनिंग’ नामक नियम का पालन करते हैं। यानी अगर कोई बच्चा स्कूल के इलाके में रहता है तो उसे स्कूल में जगह मिलने की गारंटी होती है। यदि आप अपने क्षेत्र के बाहर किसी स्कूल में आवेदन करना चाहते हैं, तो आप स्कूल में आवेदन कर सकते हैं लेकिन आपकी सीट की गारंटी नहीं है। 

स्टेट, स्टेट इंटीग्रेटेड और प्राइवेट स्कूल्स 

न्यूजीलैंड में अधिकांश स्कूल स्टेट द्वारा चलाए जाते हैं। ये स्कूल राष्ट्रीय मानकों का पालन करते हैं और गैर-धार्मिक हैं। स्टेट इंटीग्रेटेड स्कूल विशेष स्कूल हैं। वे स्टेट द्वारा फंडेड भी हैं और राष्ट्रीय कोर्सेज पढ़ाते हैं। लेकिन उनके अपने नियमों का एक सेट है और विशिष्ट दर्शन और धर्म सिखाते हैं। निजी स्कूल आंशिक रूप से सरकार द्वारा फंडेड होते हैं लेकिन माता-पिता की फीस चार्ज करके भी चलाए जाते हैं। उनका अपना कार्यक्रम और कोर्सेज है।

नेशनल करिकुलम 

राष्ट्रीय करिकुलम में प्राइमरी और सेकेंडरी विद्यालयों के विषय शामिल हैं। वे उन मानकों को भी कवर करते हैं जिन्हें छात्रों को इन विषयों तक पहुंचने की आवश्यकता होती है। प्राइमरी एजुकेशन बुनियादी एजुकेशन और संख्यात्मकता और  लिट्रेसी  में दक्षताओं पर केंद्रित है। सेकेंडरी स्तर पर, आप वर्ष 11-13 में स्पेशलाइजेशन के साथ एक व्यापक और संतुलित कोर्सेज सीखते हैं।

तृतीयक (टर्शियरी) एजुकेशन 

तृतीयक एजुकेशन स्तर पर, हाई-लेवल डिग्री जो रिसर्च – ओरिएंटेड और कौशल-आधारित हैं, न्यूजीलैंड में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों द्वारा प्रदान की जाती हैं। देश में 8 स्टेट-फाइनेंस पोषित विश्वविद्यालय, 16 टेक्नोलॉजी और पॉलिटेक्निक इंस्टिट्यूट (ITP) और कई निजी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान (PTT) हैं। जबकि विश्वविद्यालय ऐसे कोर्सेज प्रदान करते हैं जो छात्रों को पेशेवर दुनिया से परिचित कराते हैं और छात्रों को विभिन्न प्रकार की स्पेशलाइजेशन और विषय क्षेत्रों में फैले पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और डॉक्टरेट जैसी शैक्षिक योग्यताएं प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

न्यूजीलैंड एजुकेशन रैंकिंग 

न्यूजीलैंड की एजुकेशन सिस्टम विश्व स्तर पर महान गुणवत्ता के लिए जानी जाती है। 

  • 2019 में, न्यूजीलैंड भविष्य की रैंकिंग के लिए अंग्रेजी बोलने वाले देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। 
  • न्यूजीलैंड के सभी 8 विश्वविद्यालय क्यूएस रैंकिंग 2019 में शामिल हुए।
  • देश की उच्च  एजुकेशन सिस्टम को दुनिया में 16वां स्थान मिला।

न्यूज़ीलैंड में टॉप विश्वविद्यालय

न्यूज़ीलैंड में टॉप विश्वविद्यालय की सूची कुछ इस प्रकार है जो नीचे दी गई है-

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सक सकते हैं।

फीस और छात्रवृत्ति

न्यूजीलैंड में अध्ययन न केवल एक अच्छा अवसर है, बल्कि सस्ती कीमत पर शिक्षा भी प्रदान करता है। जबकि विश्वविद्यालय अपने कोर्स की फीस तय करते हैं, ग्रेजुएट  की डिग्री के लिए औसत शिक्षण शुल्क NZD 22,000 से एनजेड NZD 30,000 प्रति वर्ष है। न्यूजीलैंड में मास्टर्स के लिए औसत ट्यूशन फीस NZD 25,000 और NZD 35,000 प्रति वर्ष के बीच है।

टीचिंग स्टाइल 

न्यूजीलैंड छात्रों के लिए एक महान अध्ययन वातावरण प्रदान करता है। वे महान शिक्षण टेक्नीक्स और वातावरण के साथ अत्यधिक व्यक्तिगत सीखने की प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं। उनके स्कूलों में छात्र शिक्षक अनुपात अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में छोटा है। न्यूजीलैंड पहला देश था जिसने कक्षा में और उसके बाहर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अभ्यास कोड बनाई थी।

रहने की लागत

ट्यूशन फीस, कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार भिन्न हो सकती है। हालांकि, हर अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए रहने का खर्च लगभग समान रहता है। यदि कोई एक वर्ष से कम समय के लिए रहने की योजना बना रहा है तो उसके पास लगभग NZD1,250 (INR 62,000) होना चाहिए। हालांकि, रहने की लागत शहर और जीवन शैली के आधार पर भिन्न होती है। एक लोकप्रिय छात्र कार्ड है जो छात्रों को भोजन, कपड़े, यात्रा, मनोरंजन और हवाई किराए में कई ऑफ़र और छूट प्रदान करता है। 

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

औसत ट्यूशन फीस

न्यूज़ीलैंड में कॉलेजों में उपलब्ध कोर्सेज के लिए एवरेज ट्यूशन फीस यहां दी गई है-

डिग्री प्रोग्रामNZD में औसत ट्यूशन फीस (वार्षिक)
डिप्लोमा और शॉर्ट टर्म कोर्स12,000-18,500 (INR 5-9 लाख)
ग्रेजुएशन कोर्स22,000-32,000 (INR 10-15 लाख)
मास्टर्स कोर्स26,000-37,000 (INR 12-18 लाख)
पीएचडी6,500-9,000 (INR 3-4 लाख)

कॉस्ट ऑफ लिविंग के अंदर प्रकार

न्यूजीलैंड में पढ़ने वाले एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए कॉस्ट ऑफ लिविंग प्रति वर्ष लगभग 13000 से 16000 NZ$ (INR 6-7 लाख) है। कॉस्ट ऑफ लिविंग आपके रहन-सहन के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। एक अंतरराष्ट्रीय उम्मीदवार के लिए क्षेत्रों की सूची नीचे दी गई है जहां छात्र मुख्य रूप से खर्च करते हैं:

  • निवास स्थान
  • यातायात
  • मनोरंजन
  • फोन और इंटरनेट
  • भोजन

निवास स्थान का ख़र्च

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए आवास एक और बड़ा खर्च है। छात्रों के लिए चुनने के लिए कई आवास विकल्पों के साथ न्यूज़ीलैंड एक सुंदर देश है। छात्र हॉस्टल, अपार्टमेंट, डॉर्मिटरी, होमस्टे के साथ-साथ शेयर्ड अपार्टमेंट का विकल्प चुन सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय छात्र यह चुन सकते हैं कि वे छात्रावास परिसर में रहना चाहते हैं या अपार्टमेंट में स्वतंत्र रूप से रहना चाहते हैं या न्यूज़ीलैंड में स्थित परिवार के साथ होमस्टे के साथ अंतिम इमर्सिव अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं। तीन-चार बेडरूम वाले घर के लिए आवास की लागत लगभग 2020 में NZD 565 (INR 28,204) प्रति सप्ताह, या NZD 215 (INR 10,732) प्रति सप्ताह एक कमरा है।

आइसलैंड में पढ़ाई करने के लिए योग्यता

यदि आप भारतीय छात्र हैं और Iceland ki Top Universities में पढ़ाई करने जाना चाहते हैं, तो आपके पास निम्लिखित योग्यता होनी आवश्यक है-

  • बैचलर्स करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (कोई भी स्ट्रीम) में करनी अनिवार्य है।
  • मास्टर्स करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स करनी अनिवार्य है।
  • पीएचडी करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर्स करना आवश्यक है।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।

आप Leverage Live की मदद से IELTSTOEFLGMAT/GRESATACT जैसे एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। लाइव डेमो के लिए अभी Leverage Live पर अपना फ्री डेमो बुक करें।

आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें।
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवश्यक दस्तावेज

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQs

न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम क्या है?

न्‍यूजीलैंड में अध्‍ययन करते हुए , आप किफायती लागतों पर उच्‍च गुणवत्‍ता वाली एजुकेशन प्राप्‍त कर सकते हैं और साथ ही अपने चुने हुए अध्‍ययन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्‍ठ वैश्विक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।  रिसर्च-ओरिएंटेड कार्यक्रमों से लेकर रिसर्च के अवसरों तक, न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय दुनिया के शीर्ष क्रम के शैक्षणिक इंस्टीट्यूशंस में से हैं । क्या आप सोच रहे हैं कि अमेरिका , ब्रिटेन की तुलना में न्यूजीलैंड की एजुकेशन सिस्टम कैसे समान है।

न्यूजीलैंड में क्यों पढ़ें?

न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई क्यों करनी चाहिए इसके कुछ कारण यहाँ दिए गए हैं:
1. न्यूज़ीलैंड में एक डाइवर्स एजुकेशन सिस्टम है जो चुनने के लिए कार्यक्रमों और कोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। रिसर्च और पर्याप्त कार्य लाभों की अपार संभावनाओं के साथ, न्यूज़ीलैंड आपके लिए सबसे अच्छा हॉट स्पॉट है।
2. एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए शिक्षा शुल्क न्यूज़ीलैंड में पढ़ाई के लिए चुने गए क्षेत्र के आधार पर भिन्न होता है। न्यूजीलैंड में रहने की औसत लागत लगभग INR 65,694 प्रति माह होती है।
3. न्यूज़ीलैंड मुख्य रूप से अंग्रेजी बोली जाती है लेकिन अन्य भाषा भी बोली जाती हैं जो माओरी और न्यू जीलैंड साइन लैंग्वेज है।

फीस और छात्रवृत्ति कुछ इस प्रकार है?

न्यूजीलैंड में अध्ययन न केवल एक अच्छा अवसर है, बल्कि सस्ती कीमत पर शिक्षा भी प्रदान करता है। जबकि विश्वविद्यालय अपने कोर्स की फीस तय करते हैं, ग्रेजुएट  की डिग्री के लिए औसत शिक्षण शुल्क NZD 22,000 से NZD 30,000 प्रति वर्ष है। न्यूजीलैंड में मास्टर्स के लिए औसत ट्यूशन फीस NZD 25,000 और NZD 35,000 प्रति वर्ष के बीच है।

उम्मीद है कि न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम के बारे में आपको सभी जानकारियां मिल गई होंगी। यदि आप न्यूजीलैंड एजुकेशन सिस्टम करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*