कॉमन ऐप क्या है?

1 minute read
176 views
कॉमन ऐप

कॉमन ऐप एक नॉन प्रॉफिट मेम्बरशिप ऑर्गनाइज़ेशन है जिसमें 900 से भी ज़्यादा कॉलेज और यूनिवर्सिटी मेम्बर हैं। इनका मूल उद्देश्य विद्यार्थियों को उनके लक्ष्य तक पहुँचाना हैं जिसमें निम्नलिखित चीज़ें शामिल हैं। 

  • विद्यार्थियों की सुविधा हेतु, छात्र का कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया में बाधा बन रहे स्टेप्स को दूर करना।
  • स्टूडेंट्स और ऑर्गनाइज़ेशन की वाइड रेंज उपलब्ध कराना
  • स्टूडेंट्स की जानकारी और बाकी इनसाइट्स मेम्बर इंस्टिट्यूशंस को सूचित करने हेतु इस्तेमाल में लाई जाती है।

नए विद्यार्थी और ट्रांसफर स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटीज़ में अप्लाई करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। यह प्रोसेस आपका समय और एनर्जी दोनों बचाती है जिसमें आप जितनी चाहें उतनी यूनिवर्सिटी में दाखिले की अर्ज़ी दे सकते हैं। जिसके परिणाम हेतु विद्यार्थियों को अपनी बेसिक जानकारी जैसे उनका नाम, पता और एक्स्ट्रा करिक्यूलर एक्टिविटीज़ मेंशन करने की आवश्यकता होती है।

किन्हें करना चाहिए इस्तेमाल?

कॉमन एप्लिकेशन एक सुव्यवस्थित एप्लिकेशन है जो छात्रों को एक साथ कई कॉलेज में अप्लाई करने का मौका देती है। यह एप्लिकेशन दुनिया भर के कॉलेज और यूनिवर्सिटी द्वारा स्वीकार किया जा रहा है जिसका दायरा काफी तेज़ी से बढ़ता नज़र आ रहा है। यह प्रक्रिया ना केवल आपका समय और एनर्जी बचाती है बल्कि आपके आवेदन प्रक्रिया से जुड़े अन्य कार्य जैसे डॉक्युमेंट से जुड़ी समस्याएं और उससे रिलेटेड स्ट्रेस से आपको मुक्त करती हैं। 

अगर आपकी पसंदीदा या चुनी गयी यूनिवर्सिटी कॉमन ऐप का इस्तेमाल नहीं भी करती तब भी आप इस एप्लिकेशन का फायदा उठा सकते हैं। आप अपने दस्तावेज़ और बाकी डेटा को इसका इस्तेमाल कर अपने चुने गए कॉलेज में भेज सकते हैं। ज़्यादातर यूनिवर्सिटीज़ की योग्यताओं में आने वाले स्टेप्स कॉमन पाए जाते है जिसमें ट्रांसक्रिप्ट्स, टेस्ट्स स्कोर्स आदि शामिल हैं।  

 यह भी पढ़ें : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप्लिकेशन 

प्रमुख फीचर्स

हर एप्लिकेशन उसके फीचर्स से जानी जाती हैं। कॉमन एप्लिकेशन के फीचर्स की अगर बात की जाए तो इसमें 5 टैब्स दिए गए हैं। जिसमें स्टूडेंट्स आप तौर पर स्कूल्स ऐड करने के लिए ‘कॉलेज सर्च’ के ऑप्शंस से शुरू करते हैं। यह ऑप्शन स्टूडेंट्स अपने ऐप के ‘डैशबोर्ड टैब’ पर देख सकते हैं। यह डैशबोर्ड आपकी एप्लिकेशन प्रोग्रेस और ज़रूरी टास्क्स को भी दिखाता है। तो जैसे आज हर चीज़ डिजिटल हो रही है, आप अपने आवेदन की प्रक्रिया के सबसे एहम हिस्से को ‘कॉमन ऐप’ के ज़रिए आसान और सटीक बना सकते हैं। तो तुरंत ही स्विच करें और अपने एप्लिकेशन डॉक्युमेंट्स के साथ साथ फैमिली बैकग्राउंड, ट्रांसक्रिप्ट्स और टेस्ट रिज़ल्ट्स की जानकारी कॉमन ऐप पर भरें। 

यह भी पढ़ें : मोबाईल ऐप्स डेवलपमेंट कोर्सिज़ 

प्राइमरी फीचर्स 

कॉमन ऐप से जुड़े बाकी प्राइमरी फीचर्स नीचे मेंशन किए गए हैं :

  • डैशबोर्ड : आपकी एप्लिकेशन के खुलते ही पहला टैब डैशबोर्ड का होगा। ध्यान रखिएगा कि आपका अकाउंट बनाना आवश्यक उसके बाद ही आप इन टैब्स के ज़रिए एडमिशन का प्रोसेस शुरू कर सकते हैं। डैशबोर्ड मुख्यतः आपके एप्लिकेशन के स्टेटस और बाकी एक्टिविटीज़ को दर्शाता है। 
  • माय कॉलेज : डैशबोर्ड की तरह यह टैब आपके चुने गए कॉलेजेस की लिस्ट, उनकी डेडलाइन्स, एप्लिकेशन फीस और कांटेक्ट डिटेल्स दिखाता है। 
  • कॉमन ऐप : इस एरिया में आपकी एप्लिकेशन इन्फॉर्मेशन जिसमें फॅमिली बैकग्राउंड, ऑफिशियल ट्रांसक्रिप्ट्स और टेस्ट स्कोर्स आदि शामिल हैं भरे जाते हैं। 
  • कॉलेज सर्च : जैसा की ये नाम दर्शाता है इस हिस्से में आप अपने प्रोफाइल और बाकी चॉइस अनुसार कॉलेजेस जोड़ सकते हैं और एडमिशन के लिए बनाई गई लिस्ट में ऐड कर सकते हैं। 
  • फाइनैंशियल ऐड रिसोर्सिज़ : यह टैब आपके कोर्स और कॉलेज से जुड़ी फाइनेंशियल ऐड को दर्शाता है जिसमें उपलब्ध स्कॉलरशिप्स और उसके लिए अप्लाई करने के विषय में बताया गया है। 

यह भी पढ़ें : बैस्ट इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर ऐप 2022 

कॉमन ऐप के नुकसान और फायदे 

जैसे हर चीज़ के अपने फायदे और नुकसान  होते हैं वैसे ही आपको ये जानना भी ज़रूरी है की कॉमन ऐप का इस्तेमाल कैसे हो सकता है आपके लिए मददगार साबित और किन बातो से पड़ सकता है नेगेटिव इम्पैक्ट भी। 

फायदे 

  1. समय बचाने वाला : इसमें कोई दो राहें नहीं कि कॉमन ऐप एक बेहतरीन समय बचाने वाली ऐप है। हाय स्कूल, नौकरी, कम्युनिटी सर्विस, स्पोर्ट्स और कॉलेज एप्लिकेशन की समस्यायों से निवारण के साथ आप अपने जीवन के काफी पहलुओं को आसान बना सकते हैं। यह एप्लिकेशन आपको सिर्फ एक बार आपकी बेसिक डिटेल भरते ही मेम्बर इंस्टिट्यूट्स से कनेक्शन बनाने में मदद करती है। अगर आपके चुनें गए कॉलेज या स्कूल कॉमन ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो यह प्रोसेस आपके लिए और भी आसान हो जायेगा। कुछ इंस्टिट्यूशन सिर्फ और सिर्फ कॉमन ऐप के इस्तेमाल से ही एप्लिकेशन स्वीकार करती हैं तो अपनी लिस्ट की गई यूनिवर्सिटीज़  के एप्लिकेशन प्रोसीजर को ध्यान से पढ़ें और समझें।  
  2. आपकी महत्वपूर्ण जानकारी पर नज़र रखता है : यह आपके चुनें गए कॉलेजेस की डेडलाइन औरआवश्यकताओं का ट्रैक रखता है और आपको नियमित तौर पर सूचित करता है। जिससे आप अपडेटेड रह पाते हैं। यह अपडेशन आपके समय पर सब्मिशन में कारगर साबित होती है। ऐप पर दिया गया डैशबोर्ड आपके ज़रूरत की सारी जानकारी समय समय पर उपलब्ध कराता है। 

नुकसान   

फायदों के साथ साथ इस एप्लिकेशन की कुछ खामियां भी है जो आपको ध्यान में रखना आवश्यक है। जैसा की यह ऐप आपको आसान तरीके से 900 कॉलेज और यूनिवर्सिटी से जोड़ती है इस प्रक्रिया के चलते आप बिना सोचे समझे फैसले लेने के आदि हो सकते हैं। आप अप्लाई कर सकते है लेकिन सभी जगह अप्लाई करना इसका मक़सद नहीं है। यह ज़रूरी है की आप सोचे, रिसर्च करें और तभी अप्लाई करें। वहीँ दूसरी और कॉलेज जो कॉमन ऐप पर उपलब्ध नहीं है उन्हें अपनी लिस्ट से बाहर इसलिए न करें क्योकि अब वो आपके लिए एक कठिन तरीका है। समय लेकर गंभीरता से निर्णय लें। 

यह भी पढ़ें : विदेश में फाइनेंस मैनेज के लिए बेस्ट ऐप्स 

कॉमन ऐप कैसे काम करता है?

विद्यार्थी अपने शैक्षिक उद्देश्यों के लिए कॉमन ऐप का इस्तेमाल करते हैं आइए इसके काम करने का तरीका समझते हैं –

  • पहली बार इस्तेमाल कर रहे विद्यार्थिओं को ऐप इनस्टॉल करने के बाद अपना अकाउंट बनाना होता है। इसके बाद आपको अपनी डिटेल्स में कुछ डॉक्युमेंट्स को सबमिट करना होगा जिसमें ऑफिशियल ट्रांसक्रिप्ट्स, एक्स्ट्रा करिक्यूलर एक्टिविटीज़, SAT या ACT स्कोर्स, कांटेक्ट डिटेल्स, अकादमिक सर्टिफिकेट्स और एक पर्स्नल निबंध शामिल है। 
  • यह बात सच है कि कॉमन ऐप एक फ्री सर्विस देने वाली ऐप है लेकिन इसके बावजूद कुछ कॉलेज एप्लिकेशन के दौरान कुछ फीस चार्ज करते हैं। हालांकि यह हर जगह नहीं है 48.9% यूनिवर्सिटी एप्लिकेशन पर कोई अमाउंट चार्ज नहीं करती हैं। सुविधा के लिए अपने ऐप पर ध्यान देकर हर कॉलेज की डिटेल को ध्यान से पढ़ें और तभी कदम उठाएं। 
  • अप्लाई करने के बाद चुनें गए कॉलेज या इंस्टिट्यूशन की विशिष्ट आवश्यकताओं और बाकी मांगों को भी ध्यान में रखें जिसमें LOR आदि शामिल हो सकते हैं। 
  • हालांकि आपकी दी गयी जानकारी सभी यूनिवर्सिटीज के लिए इस्तेमाल में लाई जा सकती है लेकिन कई बार कुछ विशिष्ट कॉलेज और यूनिवर्सिटी उन जानकारियों में कुछ बदलाव के साथ बेहतर और विस्तृत तरीके से जानकारी चाहते हैं। तो एप्लिकेशन के बाद उन यूनिवर्सिटीज के लिए कुछ समय बचा कर रखें। 
  • कॉमन ऐप वैसे तो कईं कॉलेज और यूनिवर्सिटीज के आवेदन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एप्लिकेशन है लेकिन कईं यूनिवर्सिटीज आज भी बहुत से एप्लिकेशन सब्मिशन के ऑप्शन इस्तेमाल करती है। यह इस समय US में ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें : टॉप 25 फ्री एज्युकेशनल एप्स फॉर स्टूडेंट्स 

कॉमन ऐप की कॉस्ट 

कंपनी द्वारा दी गयी जानकारी अनुसार कॉमन ऐप एक फ्री सर्विस देने वाली ऐप है जिसमें 48.9% मेम्बर स्कूल्स फर्स्ट ईयर एप्लिकेंट से एप्लिकेशन फीस चार्ज नहीं करते। वे विद्यार्थी जो उन कॉलेजेस के लिए अप्लाई क्र रहें है जो फीस चार्ज करते हैं तो उन्हें एप्लिकेशन सब्मिट के दौरान फीस का भुगतान करना होगा। 

यह भी पढ़ें : बैंक एग्ज़ाम प्रिपरेशन ऐप 

स्वीकृति देने वाले कॉलेज और यूनिवर्सिटी 

कॉमन ऐप के कॉलेज एप्लिकेशन प्रोसेस इंडस्ट्री में प्रसिद्ध होने के कारण ज़्यादातर स्कूल्स जिनमें पब्लिक यूनिवर्सिटीज,कुछ इंटरनैशनल इंस्टिट्यूशन और सभी आइवी लीग यूनिवर्सिटीज़ भी शामिल है कॉमन ऐप को चुनतीं हैं और अपनाती हैं। 

कुछ प्रतिष्ठित कॉलेज जो कॉमन ऐप को अपनाते हैं निम्नलिखित हैं :

यह भी पढ़ें : जापानी सीखने के लिए 10 बेस्ट ऐप्स 

एप्लिकेशन के दौरान LEVERAGE EDU से मिलने वाले फायदे

Leverage Edu विद्यार्थियों की ज़रूरत को समझने के साथ उन्हें उनके अधिकतम क्षमता की और काम करने की तरफ प्रेरित करता है। यह सोचे बिना कि आप दुनिया के किस कोने से ताल्लुक रखते हैं। यह विद्यार्थी को उनके करियर के सफर में आने वाली कठिनाईयों को लेकर सुचित करने के साथ समाधान प्रदान करते हैं। इसी के साथ यह सुनिश्चित करते है कि विद्यार्थी अपने सपनों की और जाने की निरंतर कोशिश करे और बेहतर गाइडेंस के साथ अपनी शैक्षिक यात्रा को सुखद और आराम पूर्वक बना सकें। 

FAQs

कॉमन ऐप को किस लिए इस्तेमाल करें?

कॉमन एप्लिकेशन एक सिंगल ऑनलाइन कॉलेज एप्लिकेशन फॉर्म है जो 900 से भी ज़्यादा कॉलेज और यूनिवर्सिटी द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। हर बार एक ही तरह की जानकारी भरने के बजाए जिसमें आपका अड्रेस,GPA और एक्स्ट्रा करिक्युलर्स आदि शामिल हैं, आप एक ही भरकर अनेकों यूनिवर्सिटी और कॉलेज में अप्लाई कर सकते हैं। 

क्या कॉमन ऐप एक सही इरादा है?

कॉमन ऐप आपको विश्व के कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी से आसानी से जोड़ता है जिसमें आपको एक फॉर्म भरकर अपनी मन चाही यूनिवर्सिटी या कॉलेज को चुनना होगा और आप साधारण से स्टेप फॉलो कर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर पाएंगे। यह प्रोसेस मुफ्त कहलाता है लेकिन ध्यान रहे कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी एप्लिकेशन फीस चार्ज करते है जो आपको एप्लिकेशन सबमिट के दौरान भरनी होती है। 

क्या कॉमन ऐप फ्री है?

कॉमन ऐप को आप बिना कोई राशि खर्च किए इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉमन ऐप से जुड़े 48.9 % मेम्बर्स स्कूल्स फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स से किसी तरह की कोई फीस चार्ज नहीं करते हैं। हालांकि कुछ यूनिवर्सिटीज ऐसा करती हैं जिसमें एप्लिकेशन फीस जुड़ी होती है तो इस बात का ख़ास ध्यान दें। 

कॉमन ऐप के नुकसान क्या हैं?

हर एप्लिकेशन और सिस्टम के नुकसान फायदे दोनों हुआ करते हैं। कॉमन ऐप से अप्लाई करने के बाद आप उस फॉर्म का पेपर वर्जन नहीं रखते। डिजिटल मीडिया होने के कारण वो आपके एप्लिकेशन में ही रहता है। इसके आलावा आप उनकी कॉलेज में अप्लाई कर पाएंगे जो कॉमन ऐप का इस्तेमाल करती हैं और मेंबर हैं। जिससे बाकी यूनिवर्सिटीज को महत्वता नहीं मिल पाती।  

उम्मीद है आपको हमारा कॉमन ऐप पर ब्लॉग पसंद आया होगा। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर कांटेक्ट कर आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

20,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert