कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेज कौन-कौन से हैं?

1 minute read
कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेज

कनाडा कई दशकों से अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए बेस्ट स्टडी अब्रॉड देशों की लिस्ट में ऊपर का स्थान बनाए रखे हुए हैं। उच्च गुणवत्तावाली शिक्षा के साथ न्यूनतम ट्यूशन फीस और विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ, कनाडा के विश्वविद्यालय विभिन्न छात्रों के लिए एक ड्रीम स्टडी डेस्टीनेशन है। हालांकि, शीर्ष स्तरीय विश्वविद्यालयों के लिए, छात्रों को IELTS परीक्षा में एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। अधिकांश कनाडाई विश्वविद्यालय 6 से कम के बैंड स्कोर को स्वीकार नहीं करते हैं, इसलिए IELTS में 5.5 बैंड स्कोर करने वाले छात्रों को अपने सपनों के विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने के लिए कठिनाई उठानी पड़ सकती है। बहरहाल, ऐसे छात्रों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कनाडा में कई 5.5 बैंड कॉलेज हैं, जिनकी जानकारी हम आपको इस ब्लॉग में देंगे।

This Blog Includes:
  1. IELTS क्या है?
  2. कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेज
  3. कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेजों का सेक्शन वाइस कट-ऑफ
  4. IELTS बैंड 5.5 . के साथ एक कनाडियन यूनिवर्सिटी में सुरक्षित प्रवेश की संभावना
    1. विश्वविद्यालय को MOI प्रस्तुत करना
    2. CanTEST भी है ऑप्शन
    3. ESL (द्वितीय भाषा के रूप में अंग्रेजी) कार्यक्रम का चयन
  5. शीर्ष कनाडाई कॉलेजों के लिए न्यूनतम IELTS बैंड आवश्यकताएँ
  6. IELTS 5.5 बैंड कॉलेजों की आवेदन प्रक्रिया 
    1. चरण-1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें
    2. चरण-2: आवेदन की समय सीमा जानें
    3. चरण-3: प्रवेश परीक्षा
    4. चरण-4: अपने दस्तावेज़ जमा करें
    5. चरण-5: आवेदन करें
    6. चरण-6 आवेदन ट्रैक करें
    7. चरण-7 प्रस्ताव स्वीकार करें
    8. चरण-8 वीजा आवेदन
  7. आवश्यक दस्तावेज
  8. कैनेडियन इमीग्रेशन
  9. FAQs

IELTS क्या है?

IELTS विदेश जाने के लिए अंग्रेजी भाषा टेस्ट है। अगर कोई उन देशों में जाकर काम करना चाहता या फिर पढ़ना चाहता है, जहां इंग्लिश कम्युनिकेशन की मुख्य भाषा है तो यह टेस्ट देना पड़ता है। IELTS का फुल फॉर्म International English Language Testing System हैं। जिन देशों की यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए IELTS को स्वीकार किया जाता है, इन देशों में यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएसए और कनाडा अहम हैं। IELTS India Exam में IELTS टेस्ट के दौरान कैंडिडेट की इंग्लिश पढ़ने की रीडिंग, स्पीकिंग, लिसनिंग, राइटिंग स्किल परखी जाती है।

कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेज

यहाँ कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेज दिए गए हैं-

कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेजों का सेक्शन वाइस कट-ऑफ

नीचे दी गई तालिका संभावित उम्मीदवारों को कनाडा में IELTS 5.5 बैंड विश्वविद्यालयों की कट ऑफ के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करेगी-

विश्वविद्यालयआवश्यक IELTS स्कोररीडिंगलिसनिंगस्पीकिंगराइटिंग
कैमोसुन कॉलेज6.0 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5.55.55.55.5
चैंपियन कॉलेज6.5 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5555
अथाबास्का यूनिवर्सिटी 6.5 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5555
अल्बर्टा यूनिवर्सिटी 6.5 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5.55.55.5
चार्ल्स स्टर्ट यूनिवर्सिटी 6.0 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5.55.55.5
एप्लाइड आर्ट्स एंड टेक्नोलॉजी के सेंट क्लेयर कॉलेज6.0 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5.55.55.5
हूरों यूनिवर्सिटी कॉलेज6.5 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5555
ब्रॉक यूनिवर्सिटी 6.5 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5.55.55.55.5
मैकएवान यूनिवर्सिटी 6.5 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5.55.55.55.5
लेथब्रिज कॉलेज6.0 का औसत स्कोर। 5.5 से नीचे का बैंड स्वीकार्य नहीं है5.55.55.55.5

IELTS बैंड 5.5 . के साथ एक कनाडियन यूनिवर्सिटी में सुरक्षित प्रवेश की संभावना

दिलचस्प बात यह है कि कम IELTS स्कोर वाले उम्मीदवार भी शीर्ष स्तरीय कनाडाई विश्वविद्यालय में प्रवेश पा सकते हैं। यदि उम्मीदवार इन शर्तों को पूरा करता है तो एक अच्छे कनाडाई विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने की संभावना बढ़ जाती है-

विश्वविद्यालय को MOI प्रस्तुत करना

IELTS में 5.5 बैंड वाले छात्रों के लिए यह साबित करने के कई अवसर हैं कि वे भाषा में अपनी दक्षता बढ़ा सकते हैं। आवश्यक समय को देखते हुए, एक छात्र अपने अंग्रेजी भाषा कौशल को बताते हुए दस्तावेज जमा कर सकता है। इसके अलावा, छात्र एक प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अपने पिछले संस्थान से भी संपर्क कर सकते हैं जो यह बताता है कि कोर्स के लिए अंग्रेजी शिक्षा का माध्यम था। हालांकि, इस मार्ग को लेने से पहले, उम्मीदवारों को यह जांचना होगा कि विश्वविद्यालय इस प्रक्रिया को स्वीकार करता है या नहीं। 

CanTEST भी है ऑप्शन

कनाडा में 5.5 बैंड कॉलेजों के अलावा, देश के कई कॉलेजों ने कम स्कोर वाले IELTS उम्मीदवारों के लिए कई प्रावधान किए हैं। ऐसा ही एक प्रावधान है CanTEST। यह परीक्षा एक उम्मीदवार की अंग्रेजी भाषा में बातचीत करने की क्षमता का विश्लेषण करती है।

ESL (द्वितीय भाषा के रूप में अंग्रेजी) कार्यक्रम का चयन

विश्वविद्यालय और कॉलेज ऐसे छात्रों के लिए इस प्रोग्राम का विस्तार करते हैं जो कैनटेस्ट पास करने में असमर्थ हैं। ये छात्र इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं, बशर्ते विश्वविद्यालय इसे प्रदान करे। यह कार्यक्रम विशेष रूप से सेंट क्लेयर कॉलेज में प्रदान किया जाता है, और छात्रों को अपना वास्तविक शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू करने से पहले इसके रजिस्ट्रेशन करना चाहिए।

शीर्ष कनाडाई कॉलेजों के लिए न्यूनतम IELTS बैंड आवश्यकताएँ

IELTS एक प्रमुख निर्धारण कारक है कि कोई छात्र किसी विशेष विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के योग्य है या नहीं। इसलिए, कनाडा में प्रवास करने के इच्छुक कई छात्र शीर्ष कनाडाई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में न्यूनतम IELTS बैंड आवश्यकता के बारे में जानना अतिआवश्यक है। आमतौर पर, कनाडा में शीर्ष स्तरीय विश्वविद्यालय 6.5 के समग्र IELTS स्कोर की मांग करते हैं, जिसमें सभी चार वर्गों में कम से कम 6 होते हैं। यह वह स्कोर है जिसकी मांग सभी बैचलर्स, मास्टर्स और डिप्लोमा कोर्सेज में की जाती है। इसके अलावा, कुछ इंजीनियरिंग या अन्य तकनीकी कोर्सेज में, न्यूनतम IELTS बैंड की आवश्यकता 7 तक पहुंच सकती है। यहां न्यूनतम IELTS आवश्यकताओं का एक विवरण है जो शीर्ष कनाडाई कॉलेजों को कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेजों के अलावा अन्य आवश्यक स्कोर की जानकारी देते हैं-

विश्वविद्यालययूजी के लिए IELTS स्कोरPG के लिए IELTS स्कोर
टोरंटो यूनिवर्सिटी 6.57
ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी 6.57
मैकगिल यूनिवर्सिटी 66.5
मैकमास्टर यूनिवर्सिटी6.56.5
अल्बर्टा यूनिवर्सिटी 77
ओटावा यूनिवर्सिटी 6.57
कैलगरी यूनिवर्सिटी 6.57.5
साइमन फ्रेजर यूनिवर्सिटी6.57
वाटरलू यूनिवर्सिटी 6.57
वेस्टर्न यूनिवर्सिटी 6.56.5

IELTS 5.5 बैंड कॉलेजों की आवेदन प्रक्रिया 

IELTS 5.5 बैंड कॉलेजों की आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है-

चरण-1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें

आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।

चरण-2: आवेदन की समय सीमा जानें

अगला स्टेप कनाडा में विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।

चरण-3: प्रवेश परीक्षा

न्यूजीलैंड विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।

चरण-4: अपने दस्तावेज़ जमा करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।

चरण-5: आवेदन करें

सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

चरण-6 आवेदन ट्रैक करें

एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।

चरण-7 प्रस्ताव स्वीकार करें

एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।

चरण-8 वीजा आवेदन

अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। न्यूजीलैंड छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को कनाडा में 5.5 बैंड कॉलेजों में प्रवेश के लिए नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ सकती है-

  • आधिकारिक शैक्षणिक टेप 
  • स्कैन किए हुए पासपोर्ट की कॉपी
  • IELTS के आवश्यक टेस्ट स्कोर 
  • LORs
  • SOP 
  • निबंध (यदि आवश्यक हो)
  • पोर्टफोलियो (यदि आवश्यक हो)
  • अपडेट किया गया सीवी / रिज्यूमे
  • एक पासपोर्ट और कनाडा छात्र वीजा 
  • बैंक विवरण 
  • स्वास्थ्य बीमा
  • अन्य दस्तावेज, जैसे आईडी प्रमाण और आयु प्रमाण

कैनेडियन इमीग्रेशन

जो लोग कनाडा की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए अध्ययन परमिट होना आवश्यक है। भारतीयों के लिए कैनेडियन वीजा प्राप्त करने के लिए, नागरिक और आप्रवासन के लिए आवेदन करना होगा। कनाडा के आप्रवास की तलाश करने के लिए, दो सामान्य रास्ते हैं, जैसे, नियमित अध्ययन परमिट आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से या छात्र प्रत्यक्ष स्ट्रीम के माध्यम से। आम तौर पर, भारतीय छात्र एक अध्ययन परमिट के माध्यम से कनाडा के इमीग्रेशन की मांग करने वाले पूर्व तरीके का विकल्प चुनते हैं। कनाडा स्टडी परमिट के लिए आवेदन प्रक्रिया की लागत CAD 150 है।

FAQs

क्या मैं कनाडा में IELTS में 5.5 बैंड के साथ अध्ययन कर सकता हूं?

हां, कनाडा में IELTS परीक्षा के एक या दो (लेकिन सभी नहीं) खंडों में 5.5 बैंड के साथ अध्ययन करना संभव है। अधिकांश कॉलेजों के लिए, न्यूनतम समग्र IELTS स्कोर की आवश्यकता 6 या 6.5 है। हालांकि, यह संभव है कि IELTS सेक्शन में से एक में स्कोर 5.5 हो। कनाडा में शीर्ष IELTS 5.5 बैंड कॉलेज हैं: यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा, सेंट क्लेयर कॉलेज ऑफ एप्लाइड आर्ट्स एंड टेक्नोलॉजी, ब्रॉक यूनिवर्सिटी, कैमोसुन कॉलेज, चार्ल्स स्टर्ट यूनिवर्सिटी आदि।

क्या कनाडा आप्रवास के लिए IELTS में 5.5 एक अच्छा स्कोर है?

यदि आप कनाडा का इमीग्रेशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह सुझाव दिया जाता है कि उम्मीदवार के पास प्रत्येक बैंड में कम से कम 6.5 के साथ-साथ 7 या उससे अधिक के समग्र स्कोर हों। अधिकांश विदेशी शिक्षा सलाहकारों द्वारा उच्च स्कोर का लक्ष्य रखने की सिफारिश की जाती है ।

कनाडा के लिए कितने बैंड की आवश्यकता है?

IELTS परीक्षा में कुल 9 बैंड होते हैं और उम्मीदवारों को कनाडा के विश्वविद्यालयों की पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए सभी बैंड की आवश्यकता होती है। 

क्या मैं IELTS के बिना कनाडा पीआर प्राप्त कर सकता हूं?

हालांकि, कुछ कनाडाई विश्वविद्यालय TOEFL परीक्षा स्वीकार करते हैं, विदेशों में अध्ययन के अधिकांश सलाहकारों द्वारा कनाडा में अध्ययन करने के लिए IELTS लेने और पीआर के लिए 6.5 या 7 स्कोर करने का लक्ष्य रखने की सिफारिश की जाती है। 

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग ने आपको कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेजों की सारी जानकारी दी होगी। यदि आप भी कनाडा में IELTS 5.5 बैंड कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको एक उचित मार्गदर्शन प्रदान करेंगे, साथ ही वीजा और एप्लीकेशन प्रोसेस में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*