कनाडा में आवास: ऑन-कैंपस, ऑफ-कैंपस के लिए गाइड

1 minute read
कनाडा में आवास

कनाडा में पढ़ने के उद्देश्य से आए छात्रों के लिए रहने की जगह ढूँढ़ना सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक है। आपको ऐसी जगह ढूंढनी चाहिए जो आपके स्कूल या कॉलेज के करीब हो, आपके बजट के भीतर हो और आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल हो। कई विश्वविद्यालय ऑन कैंपस आवास भी प्रदान करते हैं, किंतु COVID-19 महामारी के बाद, ऑन कैंपस आवास के विकल्प पिछले वर्षों की तुलना में सीमित हो गए हैं। लेकिन ये चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए आवास के कई अन्य विकल्प भी मौजूद हैं। आइए जानते हैं कि कनाडा में आवास (student accommodation in Canada) कैसे खोजें।

कनाडा में आवास के विकल्प

कनाडा में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए आवास के कई विकल्प उपलब्ध हैं। सभी आवास विकल्पों को ऑन-कैंपस और ऑफ-कैंपस आवास के रूप में वर्गीकृत किया गया है-

ऑन-कैंपस

कनाडा के विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विभिन्न प्रकार की आवास सेवाएं प्रदान करते हैं। ऑन-कैंपस हाउसिंग विकल्पों में आम तौर पर टाउनहाउस, एकोमोडेशन हॉल, डारमेट्री या अपार्टमेंट शामिल हैं। कनाडा में लगभग हर सबसे अधिक मांग वाला विश्वविद्यालय ऑन-कैंपस आवास प्रदान करता है। ऑन-कैंपस आवासों के कई लाभ हैं, जैसे-

  • छात्र यूनिवर्सिटी के करीब ही रहते हैं।
  • परिवहन खर्च में बचत होती है।
  • छात्र अपने विभिन्न कॉलेज मेट्स के साथ रहकर एक अच्छा नेटवर्क बना सकते हैं।
  • संस्था द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और सहायक सेवाओं तक सभी छात्रों की पहुंच होती है।
  • ऑन-कैंपस आवास में भोजन योजना खरीदना शामिल हो सकता है, जो छात्रों को ऑन-कैंपस कैफेटेरिया में भोजन करने की अनुमति देता है। इससे उन्हें खाना पकाने में कम समय और पढ़ाई में अधिक समय लगाने में मदद मिलती है।

ऑफ-कैंपस

आपके विश्वविद्यालय या कॉलेज के स्थान के आधार पर, आपको शहर में किसी अच्छी जगह किराए पर आवास लेने के कई विकल्प मिलेंगे। महानगरों में स्थित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के पास कई विकल्प होंगे, साथ ही इनकी लागत भी टियर II या टियर III शहरों के मुकाबले अधिक होगी। आमतौर पर कनाडा में जहां भी स्कूल स्थित होते हैं, वहां आम तौर पर लघु और लंबी अवधि के लिए ऑफ-कैंपस आवास मिल सकते हैं। ऑफ-कैंपस आवास के कुछ लाभ हैं-

  • छात्रों के पास अपनी इच्छा के अनुसार आवास चुनने और ऑन-कैंपस व्यवस्था से कम भुगतान करने का विकल्प होता है।
  • कनाडा में ऑफ-कैंपस छात्र आवास का अर्थ यह भी है कि उन्हें रहने और खाना पकाने के मामले में अधिक स्वतंत्रता होगी।
  • आप अपने फ्लैटमेट्स चुन सकते हैं।
  • फ्लैटमेट्स के साथ एक अपार्टमेंट किराए पर लेने के अलावा, आप होमस्टे प्रोग्राम की भी जांच कर सकते हैं, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कनाडा में एक लोकप्रिय आवास विकल्प बन गया है।

ऑफ कैम्पस के अंतर्गत नीचे दिए गए विकल्प आते हैं-

होमस्टे 

होमस्टे कार्यक्रम के तहत, छात्रों को कुछ विश्वसनीय परिवारों के साथ उस क्षेत्र में रखा जाता है जहां वे पढ़ रहे हैं। छात्र के पास आम तौर पर एक कमरा होता है और परिवार के साथ भोजन और जिम्मेदारियां शेयर करता है। हालांकि कनाडा में होमस्टे अधिक महंगे हैं। लेकिन आपके पास अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय होगा क्योंकि अधिकांश खाना पकाने और सफाई का ध्यान मेजबान परिवारों द्वारा रखा जाएगा। औसतन, कनाडा में होमस्टे प्रकार के छात्र आवास में रहने की लागत प्रति माह CAD 600 से 1100 के बीच है।

किराये के अपार्टमेंट

अन्य आवासीय विकल्पों की तुलना में यह सरल है। आप एक अपार्टमेंट किराए पर लेंगे जहां आप अपने किसी करीबी दोस्त के साथ रूम और साथ ही अन्य खर्चे शेयर कर सकते हैं। हालांकि, किराये के अपार्टमेंट महंगे होते हैं, और कई जगहों पर आपको सिक्योरिटी डिपॉजिट भी जमा करनी पड़ सकती है।

कनाडा में आवास कैसे खोजें?

आपकी पढ़ाई के लिए कनाडा में रहना एक महंगी प्रक्रिया हो सकती है या फिर रहने की जगह के आधार पर यह सस्ती भी हो सकती है। यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जो कनाडा में आवास खोजने में आपकी सहायता कर सकती हैं-

रिसर्च और नेटवर्क

अपने आगमन से महीनों पहले, आपको ठहरने के विकल्पों की तलाश शुरू कर देनी चाहिए। बिना किसी पूर्व योजना के नए राष्ट्र में आने से आवास खोजने में मुश्किलें काफ़ी बढ़ सकती हैं। पहले से ही रिसर्च करें या कनाडा में पहले से उपस्थित किसी रिलेटिव्स या दोस्तों से सलाह लें।

अपने अधिकारों को जानें

किरायेदारों को नियंत्रित करने वाले कानून और नियम कनाडा के प्रांतों में अलग-अलग हैं। अपने अधिकारों, दायित्वों और जिम्मेदारियों को पूरी तरह से समझने के लिए उस सिटी या स्टेट की ऑफिशियल वेबसाइट का दौरा एक बार ज़रूर करें। इसके लिए आप कनाडा के अपने शिक्षकों की भी सहायता के सकते हैं।

उपलब्ध सेवाओं के बारे में जानें 

कुछ परिवार किराए के भीतर इंटरनेट, गर्म पानी और बिजली प्रदान करते हैं, और कुछ ये सुविधाएं प्रदान नहीं करते हैं। इसलिए आपको इस बारे में पूछना चाहिए ताकि भविष्य में किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

जागरूक रहें

किसी भी कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सभी उपलब्ध सेवाओं के बारे में पूरी तरह से अवगत हैं। जैसे यूटिलिटी बिल या इंटरनेट बिल आदि।

एक छात्र के रूप में कनाडा में रहने की लागत

नीचे आवास विकल्पों के आधार पर कनाडा में रहने की लागत के बारे में बताया गया है-

ऑन कैम्पस लागत 

8 महीने का ऑन-कैंपस हाउसिंग और मील प्लान वाले छात्रों के लिए CAD 6,000 से 18,000 तक की लागत हो सकती है। कुछ प्रमुख विश्वविद्यालय और उनकी ऑन कैम्पस लागत नीचे दी गई हैं-

यूनिवर्सिटीआवास प्रकारवार्षिक फीस (CAD में)
यूनिवर्सिटी ऑफ टोरोन्टोटाउनहाउस/अपार्टमेंट्स -फॉल: 5,708.50
-विंटर: 5,708.50
-फॉल एंड विंटर: 11,417
मैकगिल यूनिवर्सिटीडार्मिटरी/अपार्टमेंट्स-डोर्म डबल रूम: 1,195
-डोर्म सिंगल रूम: 1,340
यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबियाअपार्टमेंट्स/हाउसेस 1,000-4,000 (महीना)
यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्ट्रियलरूम्स/स्टूडियो अपार्टमेंट्स1,608
यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टाडार्मिटरी/वॉक अप अपार्टमेंट्स -रेजिडेंस हॉल सिंगल: 15,975
-रेजिडेंस हॉल सुइट: 17,285
मैकमास्टर यूनिवर्सिटीमल्टिपल रूम ऑप्शंस-अपार्टमेंट 2 पर्सन (डबल रूम): 9,750
-अपार्टमेंट 4/6 पर्सन (सिंगल रूम): 9,750
यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलूट्रेडिशनल डॉर्म्स -सिंगल रूम (फॉल, विंटर, स्प्रिंग): 3,872
-इंटरकनेक्टिंग (फॉल, विंटर, स्प्रिंग): 3,695
-डबल रूम (फॉल, विंटर, स्प्रिंग): 3,473
वेस्टर्न यूनिवर्सिटीरेजिडेंस/वेस्टर्न अपार्टमेंट्स5.8-10.7 हज़ार
क्वींस यूनिवर्सिटीरूम्स (सिंगल/प्लस/डबल) -सिंगल: 17498.40
-डबल: 16559.40
-ट्रिपल: 15893.40
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलगरीसिंगल रूम्स/अपार्टमेंट7-12.2 हज़ार

नोट: कनाडा में कई विश्वविद्यालयों में एक अंतरराष्ट्रीय छात्र कार्यालय है, जहां से आप ऑन कैम्पस आवास की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एडमिशन के बाद, छात्रों को विश्वविद्यालय के छात्र आवास कार्यालय से जुड़ना होगा और ऑन-कैंपस आवास के लिए आवेदन पत्र भरना होगा।

ऑफ कैम्पस की कॉस्ट 

कनाडा के विभिन्न शहरों में ऑफ कैम्पस में रहने की संभावित लागत इस प्रकार है:

वैंकूवर

यहां के सबसे लोकप्रिय स्थान मेन स्ट्रीट, कमर्शियल ड्राइव, ईस्ट वैन और चाइनाटाउन हैं। साइमन फ्रेजर यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया जैसे विश्वविद्यालय यहां उपस्थित हैं। इस स्थान के लिए आपको आवास पर प्रति माह CAD 900 से 1,300 के बीच खर्च करने की आवश्यकता होगी।

कैलगरी

कैलगरी में रहने के लिए सबसे अच्छे क्षेत्र डाउनटाउन, बेल्टाइन, ब्रेंटवुड और केंसिंग्टन हैं। यहां किराये की लागत CAD 600 से 1400 के बीच हो सकती है। यदि आप यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलगरी या माउंट रॉयल यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले रहे हैं, तो यह क्षेत्र आवास के लिए बढ़िया विकल्प हैं।

क्यूबेक और मॉन्ट्रियल

यदि आप मैकगिल यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्ट्रियल और कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले रहे हैं, तो मॉन्ट्रियल एक अच्छा विकल्प है। छात्र आवास के लिए स्काउट के क्षेत्रों में डाउनटाउन, ओल्ड मॉन्ट्रियल और ग्रिफिनटाउन शामिल हैं। यहां रहने की लागत प्रति माह CAD 850 से 1500 के बीच है।

टोरंटो

टोरंटो में रहना महंगा हो सकता है, लेकिन आपके पास यूनिवर्सिटी ऑफ यॉर्क और यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन करने का अवसर होगा। यहां किराये की जगह के लिए किंग्सव्यू विलेज, क्लेयरविले, द एनेक्स और डफ़रिन ग्रोव अच्छे हैं। यहां रहने की लागत प्रति माह CAD 900 से 1900 के बीच है।

नोवा स्कोटिया

नोवा स्कोटिया में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए प्रमुख आवास विकल्प हैलिफ़ैक्स में हैं। इसकी औसत फीस करीब CAD 8 हज़ार से 14.2 हज़ार सालाना है। केप ब्रेटन यूनिवर्सिटी और डलहौजी यूनिवर्सिटी, इस क्षेत्र के कुछ प्रमुख विश्वविद्यालय है।

कनाडा में आवास खोजते समय ध्यान रखने योग्य बातें

यहां कुछ अतिरिक्त कनाडा में आवास (student accommodation in Canada) खोजते समय ध्यान रखने योग्य बातें दी गई हैं-

  • आप अपनी यूनिवर्सिटी या एजेंट से पूछना सुनिश्चित करें कि क्या वे कनाडा में आपके आवास की बुकिंग में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्कैमर्स और धोखाधड़ी से सावधान रहें। पूरी तरह से बैकग्राउंड की जांच किए बिना और मालिक से व्यक्तिगत रूप से मिले बिना किसी भी प्लेटफॉर्म पर आंख मूंदकर पैसा न भेजें।
  • सुनिश्चित करें जहां आप सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करते हैं और जहां आप कनाडा में रहते हुए अध्ययन और सफल हो सकते हैं, ऐसे ही आवास चुनें।
  • कनाडा में रेंटल हर महीने की 1 तारीख से शुरू होता है, इसे ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाएं क्योंकि इससे आपको आवास विकल्पों की एक अच्छी श्रृंखला मिलेगी।
  • सलाहकारों द्वारा छात्रों को महीने के अंत से लगभग दो सप्ताह पहले कनाडा पहुंचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे उन्हें परिवेश के बारे में जानने और कनाडा में किराए के लिए उपयुक्त घर या अपार्टमेंट खोजने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।
  • कनाडा में अधिकांश घरों और अपार्टमेंटों को किराए के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में कम से कम आधे महीने के किराए की आवश्यकता होती है।
  • एक किरायेदार के रूप में अपने अधिकारों को जानें। आप जिस प्रांत में जाने की योजना बना रहे हैं, वहां के टेनंसी लॉ (किरायेदार कानून) से परिचित हो जाएं।
  • कनाडा में आवास की तलाश करते समय फर्जी विज्ञापनों से सावधान रहें।

FAQs

कनाडा में ठहरने की किस प्रकार की संभावनाएं हैं?

छात्रों के पास विभिन्न प्रकार के आवास विकल्प हैं, जिनमें ऑन-कैंपस आवास, शेयर अपार्टमेंट, होमस्टे आदि शामिल हैं।

मुझे कनाडा कब आना चाहिए ताकि मुझे उपयुक्त आवास मिल सके?

आपको क्लास शुरू होने से कम से कम दो हफ्ते पहले कनाडा पहुंच जाना चाहिए।

कनाडा में ऑन कैम्पस आवास कैसे खोजें?

कनाडा में कई विश्वविद्यालयों में एक अंतरराष्ट्रीय छात्र कार्यालय है, जहां छात्र सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें से एक सुविधा कैंपस में आवास खोजने की भी है। एडमिशन के बाद, छात्रों को विश्वविद्यालय के छात्र आवास कार्यालय से जुड़ना होगा और ऑन-कैंपस आवास के लिए आवेदन पत्र भरना होगा।

कनाडा में होमस्टे क्या है?

होमस्टे कार्यक्रम के तहत, छात्रों को कुछ विश्वसनीय परिवारों के साथ उस क्षेत्र में रखा जाता है जहां वे पढ़ रहे हैं। छात्र के पास आम तौर पर एक कमरा होता है और परिवार के साथ भोजन और जिम्मेदारियां शेयर करता है। हालांकि कनाडा में होमस्टे अधिक महंगे हैं। लेकिन आपके पास अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय होगा क्योंकि अधिकांश खाना पकाने और सफाई का ध्यान मेजबान परिवारों द्वारा रखा जाएगा।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग के माध्यम से आपने कनाडा में आवास (student accommodation in Canada) खोजने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स का पता लगा लिया होगा। यदि आप कनाडा में पढ़ना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*