अमेरिका में रोबोटिक्स कोर्स कैसे करें?

1 minute read
44 views
personality development tips in hindi

21वीं सदी में, रोबोट, आधुनिक दुनिया की एक सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि है। रोबोट और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं, टेक्नोलॉजी कंपनियों और उनके उच्च प्रशिक्षित रोबोटिक्स इंजीनियरों के बिना मौजूद नहीं होंगी। रोबोटिक्स इंजीनियर बनने के लिए रोबोटिक्स की डीप नॉलेज होना बेहद ज़रूरी है। रोबोटिक्स में बैचलर्स, मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री अर्जित करके इंजीनियर इस विशेषज्ञता को प्राप्त करते हैं। सर्वश्रेष्ठ रोबोटिक्स कोर्सेस के लिए अमेरिका एक जाना पहचाना नाम है। इस ब्लॉग के माध्यम से हम अमेरिका में रोबोटिक्स कोर्स के बारे में विस्तार से जानेंगे।

कोर्स रोबोटिक्स कोर्स
अमेरिका में टॉप कोर्स BEng in Robotics, M.Sc. in Robotics, Cognition, and Intelligence, MS in Robotics Engineering 
पात्रता मास्टर्स- न्यूनतम 60% के साथ बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (या समकक्ष)+GMAT/GATE
बैचलर्स- छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
टॉप जॉब प्रोफाइल रोबोटिक्स इंजीनियर, रोबोटिक्स तकनीशियन, ऑटोमेशन इंजीनियर डिज़ाइन इंजीनियर, मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियर
औसत शुल्क USD 30 हजार से 50 हजार (INR 23.44 लाख से 39.07 लाख)/वर्ष
औसत वेतन USD 48,000 – 122,000 (INR 39.65 लाख – 95.3 लाख)

रोबोटिक्स क्या है?

रोबोटिक्स, रोबोट की डिजाइनिंग, निर्माण और प्रयोग के विज्ञान और तकनीकों को कहते हैं। इस क्षेत्र में कार्य करने के लिये इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिक्स और सॉफ्टवेयर के सिवाय कई अन्य क्षेत्रों में प्रैक्टिकल नॉलेज की आवश्यकता होती है। रोबोट के स्वरूप और क्षमताओं में काफी विविधता हैं पर इन सभी में कई समानताएँ भी हैं। रोबोटिक्स क्षेत्र का उद्देश्य ऐसी बुद्धिमान मशीनें बनाना है जो विभिन्न तरीकों से मनुष्यों की सहायता कर सकें।

अमेरिका में क्यों करें रोबोटिक्स कोर्स का अध्ययन?

अमेरिका को रोबोटिक्स कोर्स के अध्ययन के लिए चुनें जाने के कुछ कारणों को नीचे व्यक्त किया गया है-

  • अमेरिका में 2024 तक रोबोटिक्स क्षेत्र की अनुमानित वृद्धि 285.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है।
  • यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुमान रोबोटिक्स के क्षेत्र में 9% जॉब मार्केट ग्रोथ दिखाते हैं, जो 11.53% की संयुक्त वार्षिक वृद्धि दर का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • बीएलएस के अनुसार, वर्ष 2024 तक, रोबोटिक्स क्षेत्र में यूएस में 25000+ नौकरी के अवसर होने की उम्मीद है।
  • बीएलएस के अनुसार, रोबोटिक्स इंजीनियर द्वारा अर्जित औसत वेतन 81,831 अमेरिकी डॉलर (64 लाख INR) है।

अमेरिका में उपलब्ध टॉप रोबोटिक्स कोर्स

अमेरिका में उपलब्ध कुछ प्रमुख रोबोटिक्स कोर्सेस इस प्रकार हैं-

  • BEng in Robotics
  • M.Sc. in Robotics, Cognition, and Intelligence
  • MS in Robotics Engineering
  • MS in Construction and Robotics
  • M.Sc in Mechatronics and Robotics
  • M.Sc in Automation and Robotics
  • M.Sc in Robotics Systems Engineering

रोबोटिक्स कोर्स के लिए अमेरिका के टॉप विश्वविद्यालय

रोबोटिक्स कोर्स के लिए अमेरिका के टॉप विश्वविद्यालय इस प्रकार हैं-

अमेरिका में रहने की लागत

अमेरिका में रहने की लागत इस प्रकार हैं-

खर्च लागत (वार्षिक)
ट्यूशन USD 15,520 – 18,000 (INR 12.13 लाख-INR 14.07 लाख)
स्वास्थ्य बीमा USD 590 (INR 49.2 हजार)
पाठ्यपुस्तकें USD 450 (INR 35.10 हजार)
ऑन-कैंपस किराया USD 5400 (INR 4.21 लाख)
मोबाइल बिल USD 270 (INR 21 हजार)
पब्लिक ट्रांसिट पास USD 360 (INR 28 हजार)
किराने का सामान/भोजन USD 2700 (INR 2.10 लाख)
मनोरंजन/कपड़े/उपहार USD 720 (INR 56.24 हजार)
कार बीमा USD 1123 (INR 87.88 हजार)
कार: ईंधन USD 1123 (INR 87.88 हजार)
कुल खर्च USD 27,900 (INR 21.82 लाख)

अपनी लाइफस्टाइल के अनुसार विभिन्न देशों में रहने की लागत का विस्तृत विवरण जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का भी उपयोग कर सकते हैं।

पात्रता मानदंड

अमेरिकी विश्वविद्यालयों में रोबोटिक्स कोर्सेस के लिए योग्यता इस प्रकार है-

  • अमेरिका में रोबोटिक्स में बैचलर्स कोर्स करने के इच्छुक छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • साथ ही आपको SAT या ACT के स्कोर की भी ज़रूरत पड़ सकती है।
  • मास्टर्स डिग्री के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान, यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज से संबंधित क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।
  • मास्टर्स डिग्री के लिए आवश्यक टेस्ट के स्कोर जरूरी होते हैं, जैसे इंजीनियरिंग या रोबोटिक्स क्षेत्र से सम्बन्धित डिग्री के लिए GATE, GMAT या फिर GRE स्कोर की मांग की जा सकती है।
  • भाषा के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL/ PTE आदि के टेस्ट स्कोर जरूरी होते हैं।
  • इन आवश्यकताओं के अलावा LOR, SOP, सीवी/रिज्यूमे, पोर्टफोलियो आदि की भी आवश्यकता होती है।

आवेदन प्रक्रिया

अमेरिकी यूनिवर्सिटी में रोबोटिक्स कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें: आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।
  • चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें: अगला स्टेप अमेरिका में विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।
  • चरण -3: प्रवेश परीक्षा: अमेरिकी विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।
  • चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें: अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।
  • चरण -5: आवेदन करें: सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।
  • चरण -6 आवेदन ट्रैक करें: एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।
  • चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें: एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।
  • चरण -8 वीजा आवेदन: अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। अमेरिका छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

आवश्यक दस्तावेज़

रोबोटिक्स कोर्सेज के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालयों में स्कॉलरशिप

अमेरिकी विश्वविद्यालयों में कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप इस प्रकार हैं-

स्कॉलरशिप सुविधा
कर्श इंटरनेशनल स्कॉलरशिप फुल ट्यूशन फीस
रॉबर्टसन छात्रवृत्ति फुल ट्यूशन फीस
चांसलर छात्रवृत्ति पूरी राशि
हंग ताइवान-ड्यूक यूनिवर्सिटी फैलोशिप एकेडमिक और समर ट्यूशन फीस
नरोत्तम सेखसरिया छात्रवृत्ति $26,530 (₹ 20,00,000)
हानी जेनी छात्रवृत्ति $1000 (₹75,530)
हार्वे फैलोशिप $16,000 (₹ 12.07 लाख)
इनलैक्स छात्रवृत्ति $10,000 (₹ 75.46 लाख)

अमेरिका में रोबोटिक्स कोर्स के बाद करियर और वेतन

अपनी रोबोटिक्स की डिग्री पूरी करने के बाद, आप Amazon, Apple, Facebook, Google और Microsoft जैसी फर्मों में नौकरी पाने की उम्मीद कर सकते हैं। अमेरिका, रिलेवेंट भूमिका निभाने के लिए H1-B वीजा वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आमंत्रित करना जारी रखता है। अमेरिका में रोबोटिक्स क्षेत्र में दिया जाने वाला वेतन पैकेज प्रवेश स्तर पर 60,000 USD से 80,000 USD (46 लाख से 55 लाख INR) तक हो सकता है। कुछ प्रमुख जॉब प्रोफाइल और अमेरिका में वेतन इस प्रकार है-

जॉब प्रोफाइल औसत वार्षिक वेतन सीमा (USD)
रोबोटिक्स इंजीनियर 50,700-1,27,800 (INR 39.65 लाख – 1.007 करोड़)
रोबोटिक्स तकनीशियन 40,500 -96,200 (INR 31.66 लाख – 75.21 लाख)
स्वचालन इंजीनियर 54,300 -110,500 (INR 42.45 लाख – 86.39 लाख)
एवियोनिक सिस्टम सपोर्ट इंजीनियर 50,000 -108,600 (INR 39.09 लाख – 84.91 लाख)
मैकेनिकल इंजीनियर 11,600-40,000 (INR 9 लाख – 31.27 लाख)

FAQs

रोबोटिक्स कोर्स क्या है?

रोबोटिक्स, रोबोट की डिजाइनिंग, निर्माण और प्रयोग के विज्ञान और तकनीकों को कहते हैं। इस क्षेत्र में कार्य करने के लिये इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिक्स और सॉफ्टवेयर के सिवाय कई अन्य क्षेत्रों में प्रैक्टिकल नॉलेज की आवश्यकता होती है। रोबोट के स्वरूप और क्षमताओं में काफी विविधता हैं पर इन सभी में कई समानताएँ भी हैं। रोबोटिक्स क्षेत्र का उद्देश्य ऐसी बुद्धिमान मशीनें बनाना है जो विभिन्न तरीकों से मनुष्यों की सहायता कर सकें।

अमेरिका में रोबोटिक्स करने के क्या फायदे हैं?

बीएलएस के अनुसार, वर्ष 2024 तक, रोबोटिक्स क्षेत्र में यूएस में 25000+ नौकरी के अवसर होने की उम्मीद है। आप प्लेसमेंट के साथ अपनी शिक्षा के बाद अमेरिका में नौकरी कर सकते हैं और उच्च आय अर्जित कर सकते हैं।

अमेरिका में रोबोटिक्स के क्षेत्र में करियर के क्या अवसर हैं?

अपनी रोबोटिक्स की डिग्री पूरी करने के बाद, आप Amazon, Apple, Facebook, Google और Microsoft जैसी फर्मों में नौकरी पाने की उम्मीद कर सकते हैं। अमेरिका, रिलेवेंट भूमिका निभाने के लिए H1-B वीजा वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आमंत्रित करना जारी रखता है। अमेरिका में रोबोटिक्स क्षेत्र में दिया जाने वाला वेतन पैकेज प्रवेश स्तर पर 60,000 USD से 80,000 USD (46 लाख से 55 लाख INR) तक हो सकता है।

रोबोटिक्स कोर्स ऑफर करने वाले अमेरिका के प्रमुख विश्वविद्यालय कौन से हैं?

रोबोटिक्स कोर्स ऑफर करने वाले अमेरिका के प्रमुख विश्वविद्यालय हैं- पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी, मिशिगन यूनिवर्सिटी, नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालयआदि।

हम आशा करते हैं कि अमेरिका में रोबोटिक्स कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गई होगी। यदि आप भी अमेरिका में पढ़ना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in USA
Talk to an expert