यूएसए में वीजा रिजेक्शन के कारण

1 minute read

यूएसए अपने स्वागत करने वाले स्वभाव के लिए जाना जाता है। लेकिन हर देश में लोगों को अनुमति देने के लिए कुछ नियम हैं, चाहे वह काम, अध्ययन या आनंद के लिए हो। यूएसए सरकार को देशी और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के रेश्यो को बनाए रखने की आवश्यकता है। यही कारण है कि सभी वीज़ा आवेदन रिजेक्शन नहीं होते हैं! क्या आप जानते हैं कि ऐसे मामले हैं जहां एक छात्र को एक विश्वविद्यालय से प्रस्ताव पत्र प्राप्त होता है लेकिन उसका वीजा खारिज कर दिया जाता है? यदि आप ऐसी स्थिति से बचना चाहते हैं, तो यूएसए में वीजा रिजेक्शन के कारण को समझने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें।

वीजा रिजेक्शन क्या होता है?

वीजा रिजेक्शन किसी दूसरे देश में प्रवेश करने के लिए वीजा एंबेसी या हाई कमीशन द्वारा आपकी अपील को खारिज करने का कार्य है। वे रिलेवेंट वीजा रिजेक्शन कारण प्रदान करते हैं, जो भविष्य के वीजा आवेदनों में गलती को सुधारने में आपकी मदद कर सकते हैं। गुम दस्तावेजों या सूचनाओं के अलावा इसके कई अन्य कारण भी हैं, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

यूएसए में पढ़ाई क्यों करें? 

अंतरराष्ट्रीय छात्र यूएसए को अपनी विदेशी शिक्षा के लिए क्यों चुनें इसके कुछ प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं-

  • Statista.com के अनुसार हर वर्ष यूएसए में 914,095 अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ने जाते हैं।
  • अमेरिका की शिक्षा प्रणाली अन्य देशों की तुलना में काफी एडवांस है।
  • यूएस में पढ़ने वाले बच्चों के बात करने का कौशल निखर जाता है।
  • उनकी अंग्रेजी भाषा पर बहुत अच्छी पकड़ हो जाती है।
  • अलग प्रकार के शिक्षण पद्धति से उन्हें लाभ प्राप्त होता है।
  • पढ़ाई पूरी होने के बाद विद्यार्थी जब किसी नौकरी के लिए जाते हैं तो कंपनी या उस कार्य क्षेत्र में उनका एक अलग ही प्रभाव होता है।
  • विद्यार्थियों के बायोडाटा में अमेरिका के कॉलेजों से पढ़ाई करने पर एक प्लस प्वाइंट होता है जो उनके करियर के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

यूएसए में वीजा रिजेक्शन के कारण लिस्ट

यूएसए में वीजा रिजेक्शन करने के कई कारण हैं। सबसे प्रमुख कारण इस प्रकार हैं:

इंप्रोपर पासपोर्ट 

वीजा आवेदन प्रक्रिया में आपका पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। एक क्षतिग्रस्त पासपोर्ट जो या तो फटा हुआ है या जिसके पृष्ठ गायब हैं, आपके वीज़ा आवेदन को प्रभावित कर सकता है और आपके वीज़ा के रिजेक्शन की संभावना को बढ़ा सकता है। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपका पासपोर्ट कम से कम छह महीने के लिए वैध है और कम से कम दो खाली पेज हैं।

इनकंप्लीट एप्लीकेशन फॉर्म

यह अत्यावश्यक है कि आप अपने वीज़ा अनुरोध के समर्थन में अपने आवेदन फॉर्म में सही जानकारी प्रदान करें। यह एक सामान्य त्रुटि है जो कई आवेदकों के साथ होती है या गलती करते हैं। आवेदन के सभी अनुभागों को कई बार प्रूफरीड करने के लिए समय और सावधानी बरतकर इससे आसानी से बचा जा सकता है।

कैरेक्टर रिक्वायरमेंट्स फेलियर 

यदि आवेदक चरित्र परीक्षण पास नहीं करता है तो गृह मामलों का विभाग वीज़ा से इंकार या रद्द कर सकता है। यह निर्णय गृह मामलों के मंत्री, इमीग्रेशन नागरिकता और मल्टीकल्चरल मामलों के मंत्री या उनके प्रतिनिधियों में से एक द्वारा किया जाता है। एक आवेदक जिसने अपने वीजा को अस्वीकार कर दिया है या एक प्रतिनिधि द्वारा रद्द कर दिया गया है, वह प्रशासनिक अपील ट्रिब्यूनल (AAT) के फैसले को पलटने के लिए आवेदन कर सकता है। AAT व्यक्तिगत रूप से मंत्री द्वारा किए गए निर्णयों की समीक्षा नहीं कर सकता है, लेकिन प्रतिनिधियों द्वारा किए गए निर्णयों की समीक्षा कर सकता है। आपके गृह देश या किसी भी देश में आपराधिक सजा आपके वीज़ा आवेदन को बहुत प्रभावित कर सकती है। याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपका कोई आपराधिक रिकॉर्ड है, तो उसे आवेदन पर प्रकट करना है, चाहे वह किसी भी प्रकार का अपराध हो। 

इनकंप्लीट या मिसिंग डॉक्यूमेंट्स

यूएसए में किसी भी वीजा के लिए आवेदन करने के लिए पर्याप्त संख्या में सहायक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और आवेदक अक्सर गलती से अपने आवेदन में अपर्याप्त जानकारी प्रदान करते हैं। वीजा आवेदन खारिज होने का यह प्रमुख कारण है। प्रत्येक वीजा आवेदन के लिए विभिन्न प्रकार के सहायक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अस्थायी कौशल कमी वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको एक शैक्षिक सर्टिफिकेट, योग्यता सर्टिफिकेट और पिछले कार्य संदर्भ प्रदान करने की आवश्यकता होगी। जो आवेदक दस्तावेज़ संलग्न करना भूल जाते हैं, उनका वीज़ा अक्सर अस्वीकृत कर दिया जाएगा।

अपर्याप्त फंड

किसी भी देश की यात्रा करने के लिए आपके बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि होनी चाहिए। एंबेसी द्वारा किसी विशेष देश में आपके ठहरने की लागत के रूप में कुछ विशिष्ट राशि निर्धारित की जाती है। यदि आपका खाता अपेक्षित राशि नहीं दर्शाता है, तो यह यूएसए में वीजा रिजेक्शन का एक कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप यूएसए स्टूडेंट वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो अध्ययन और रहने के खर्चों को कवर करने के लिए आपको यूएसए में रहने के लिए प्रति माह की राशि आपके बैंक अकाउंट में होने का प्रमाण देना होगा। छात्रों को अपने पूरे कोर्स की अवधि के लिए इस आवश्यक राशि के प्रमाण के रूप में बैंक स्टेटमेंट देने की आवश्यकता होगी।

पासपोर्ट का स्टेटस

यदि आपका पासपोर्ट एक्सपायर हो गया है, या एक्सपायर होने वाला है, या पासपोर्ट में वीजा के लिए कोई पृष्ठ शेष नहीं बचा है; उस स्थिति में, वीजा रिजेक्शन संभव है। यह भी ध्यान दें कि यूके में छह महीने या उससे अधिक दिनों तक वैलिड पासपोर्ट को स्वीकार किया जाता है। यदि आपके पासपोर्ट की समाप्ति तिथि छह महीने से कम है, तो आपको वीजा नहीं मिलेगा। यह भी यूके में वीजा रिजेक्शन के कारणों में से एक है।

यूएसए में वीजा रिजेक्शन के कारण से बचने के उपाय

अब जब आप वीज़ा अस्वीकृति के कुछ सामान्य कारणों से अवगत हैं, तो वीज़ा अस्वीकरण को पूरी तरह से कैसे रोका जाए, इस पर कुछ उपयोगी सलाह के लिए आगे पढ़ें-

  • अध्ययन वीजा प्राप्त करने के लिए आपको आवश्यक कागजी कार्रवाई की एक लिस्ट बनाएं। वीज़ा फॉर्म को सावधानीपूर्वक और पूरी तरह से भरें। सुनिश्चित करें कि कोई कॉलम खाली नहीं छोड़ा गया है।
  • छात्रों को एक मान्यता प्राप्त यूएसए यूनिवर्सिटी या संस्थान से प्राप्त प्रस्ताव पत्र की एक प्रति भी प्रदान करनी होगी। यदि आवेदक SPP के तहत आवेदन कर रहा है और उसे वित्तीय दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। आईसीआईसीआई बैंक भारतीय छात्रों को जीआईसी भी प्रदान करता है।
  • अगर उम्मीदवार के पास नौकरी का अनुभव है तो सबूत के तौर पर सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट देना होगा।
  • किसी भी पूर्व यात्रा अनुभव को शामिल करें और, यदि लागू हो, वीज़ा फ़ाइल में वीज़ा अस्वीकृति।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय, सीआईसी वेबसाइट की सभी पूछताछों को पूरी तरह से संबोधित करें।
  • सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज जो आवेदक को आव्रजन अधिकारी से परिचित कराता है, वह उद्देश्य का बयान है। अपनी अकादमिक उपलब्धियों और ऑस्ट्रेलिया में डिग्री हासिल करने की अपनी इच्छा का उल्लेख करें। उद्देश्य के इस कथन के आधार पर फ़ाइल सफल या विफल हो सकती है।

यूएसए में वीजा रिजेक्शन के बाद पुन: आवेदन करना

जिन आवेदकों को कनाडा के लिए एक अध्ययन वीजा से वंचित किया गया है, वे इनकार को चुनौती दे सकते हैं। वीजा इनकार के खिलाफ अपील जारी रखने के लिए तीन विकल्प हैं। इनमें दूसरी राय मांगना, फ़ेडरल कोर्ट में फैसले के खिलाफ मुकदमा दायर करना और एक नया आवेदन जमा करना शामिल है।

यदि आवेदक पहली बार कनाडा के छात्र वीज़ा के लिए आवेदन कर रहा है तो किसी जानकार वीज़ा काउंसलर से सहायता प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। व्यावसायिक वीज़ा परामर्शदाता कथन संपादन और प्रोफ़ाइल निर्माण में सहायता प्रदान कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्टडी वीजा के लिए आवेदन जमा करने से पहले सभी दस्तावेज, IELTS/TOEFL स्कोर और अन्य शर्तें पूरी की गई हैं। यूएसए के छात्र वीज़ा आवेदन को अस्वीकार किए जाने की स्थिति में अदालती अपील प्रस्तुत करते समय भी एक वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन होता है, प्रक्रिया समय लेने वाली होती है। नए अध्ययन परमिट के लिए आवेदन प्रक्रिया छात्रों द्वारा पसंद की जाती है।

FAQs

वीजा रिजेक्शन क्या है?

वीजा रिजेक्शन किसी दूसरे देश में प्रवेश करने के लिए वीजा एंबेसी या उच्चायोग द्वारा आपकी अपील को खारिज करने का कार्य है। वे रिलेवेंट वीजा रिजेक्शन कारण प्रदान करते हैं, जो भविष्य के वीजा आवेदनों में गलती को सुधारने में आपकी मदद कर सकते हैं। गुम दस्तावेजों या सूचनाओं के अलावा इसके कई अन्य कारण भी हैं, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

क्या मेरा वीजा शुल्क वापस कर दिया जाएगा?

नहीं, वीज़ा आवेदन के समय लिया गया शुल्क, नॉन रिफंडेबल होता है, जो आपके वीज़ा रिजेक्शन के बाद भी वापस नहीं किया जा सकता।

आशा करते हैं कि आप यूएसए में वीजा रिजेक्शन के कारण जान गए होंगे। यूएसए में वीजा रिजेक्शन के कारण से बचने के लिए, आपको ब्लॉग में बताई गई गलतियाँ करने से बचना चाहिए और सभी नियमों का पालन करना चाहिए। क्या आप यूएसए में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं लेकिन अपने वीजा आवेदन प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं? आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*