UPSC 2024: मणिपुर के पहाड़ी जिलों में UPSC परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाने की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने आयोग से माँगा जवाब 

1 minute read
UPSC 2024 manipur ke pahadi jilo mein upsc pariksha kendra sthapit kiye jaane ki yachika par aayog se maanga jawab

दिल्ली हाईकोर्ट ने मणिपुर के एक छात्रसंघ द्वारा दायर की गई याचिका के संबंध में कोर्ट ने UPSC से जवाब माँगा है। UPSC के द्वारा फरवरी में जारी एक नोटिफिकेशन के मुताबिक़ इम्फाल मणिपुर का एकलौता ऐसा जिला है जहाँ यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम की परीक्षा का केंद्र निर्धारित किया गया है। मणिपुर के एक छात्र संगठन ने मणिपुर के अन्य पहाड़ी जिलों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाने की मांग की गई है।  

मणिपुर में परीक्षा केंद्रों के मुद्दे पर दिल्ली हाईकोर्ट ने यूपीएससी से जवाब देने को कहा 

दिल्ली हाईकोर्ट ने मणिपुर के एक छात्र संगठन द्वारा दर्ज की गई याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब माँगा है। याचिका में यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम 2024 में मणिपुर की राजधानी इम्फाल के अलावा अन्य जिलों में भी यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम 2024 के लिए परीक्षा केंद्र बनाए जाने की मांग की है। 

अब इस सबंध में दिल्ली हाईकोर्ट ने एक नोटिस जारी कर आयोग से उसका पक्ष जानने के लिए जवाब माँगा है। छात्र संगठन द्वारा इम्फाल के अतिरिक्त मणिपुर के दो अन्य जिलों चूरनचन्द्रपुर और कांगपोकपी में भी यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम 2024 के लिए परीक्षा केंद्र बनाए  जाने की मांग की गई है।  

यह भी पढ़ें : UPSC 2024 : अब यूपीएससी के एग्जाम के प्रत्येक चरण में रखना होगा एक जैसा लुक, AI की चुनौतियों को देखते हुए आयोग ने जारी किए नए नियम

आयोग ने हाईकोर्ट में अपना पक्ष रखा 

छात्र संगठन द्वारा मणिपुर  राज्य में कुल राजधानी इम्फाल के अलावा अन्य जिलों में यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम 2024 का केंद्र बनाए जाने की याचिका का जवाब देते हुए आयोग ने हाईकोर्ट को बताया है कि आयोग मणिपुर के महासचिव को इस संबंध में पूर्व में तीन पत्र लिख चुका है। आयोग द्वारा पत्र में महासचिव से मणिपुर में राजधानी इम्फाल के अलावा मणिपुर के तीन अन्य जिलों चूरनचन्द्रपुर,कांगपोकपी और उखरूल में परीक्षा केंद्र खोले जाने की बात लिखी गई है।  

हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई 19 मई तक के लिए स्थगित की 

दिल्ली हाईकोर्ट ने मणिपुर के छात्र संगठन द्वारा यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम 2024 में मणिपुर की राजधानी इम्फाल के अलावा अन्य जिलों में भी यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम 2024 के लिए परीक्षा केंद्र बनाए जाने की मांग के संबंध में दर्ज की गई याचिका पर की जाने वाली सुनवाई को दिनांक 19 मई 2024 तक के लिए स्थगित कर दिया है। बता दें कि यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम 2024 की परीक्षा दिनांक 26 मई 2024 को आयोजित की जानी है। 

ऐसे ही एग्जाम अन्य अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*