ये हैं AMU के टॉप कोर्सेज, माने जाते हैं अच्छे पैकेज के साथ शानदार जॉब की गारंटी 

1 minute read
AMU ke yeh top courses jo hain shandar job ki guarantee

भारत में कई टॉप सेन्ट्रल यूनिवर्सिटीज़ हैं। सेन्ट्रल यूनिवर्सिटीज़ यानी वे विश्वविद्यालय जिनके प्रशासन का जिम्मा केंद्र सरकार के पास होता है। ये विश्वविद्यालय बेहद कम फीस में क्वालिटी एजुकेशन और बेहतर प्लेसमेंट उपलब्ध कराते हैं। ऐसा ही एक विश्वविद्यालय एमयू यानी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भी है। अलीगढ़ यूनिवर्सिटी बहुत सी फैकल्टीज़ में कोर्सेज करवाता है। यहाँ अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में कराए जाने वाले टॉप कोर्सेज के बारे में बताया जा रहां है जो अच्छे पैकेज के साथ शानदार जॉब प्रदान करते हैं। 

एमबीबीएस

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम एमबीबीएस का आता है। यह पांच साल का मेडिकल कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट एक डॉक्टर बन जाता है। इस कोर्स के बाद स्टूडेंट्स को समाज में मान सम्मान के साथ साथ अच्छा पैकेज भी मिलता है। 

एमबीए

एमबीए यानि मास्टर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट किसी भी मल्टीनेशनल कम्पनी में आराम से हो जाता है। एएमयू से एमबीए करने के बाद स्टूडेंट्स को INR 18 लाख तक का औसत पैकेज आसानी से मिल जाता है। 

एलएलबी

एलएलबी यानि बैचलर ऑफ़ लॉ है। इसमें क़ानून के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट एक वकील के रूप में अपना करियर शुरू कर सकता है। एएमयू में कई लॉ फार्म एलएलबी के स्टूडेंट्स को अपने यहाँ जॉब ऑफर करते हैं। ये फार्म स्टूडेंट्स को INR 8 लाख से लेकर 12 लाख तक का वार्षिक पैकेज ऑफर करते हैं।  

पैरामेडिकल और नर्सिंग कोर्स

पैरामेडिकल और नर्सिंग कोर्स इस लिस्ट में चौथे नंबर आता है। इस कोर्स में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े विभिन्न आयामों के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद INR 5 लाख से 6 लाख के बीच का पैकेज आसानी से मिल जाता है। 

एमएसडब्ल्यू

एमएसडब्ल्यू यानी मास्टर ऑफ़ सोशल वर्कर। इस कोर्स में समाज सेवा के कार्यों के बारे में पढ़ाया जाता है। इसके साथ ही इस कोर्स में ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और टास्क मैनेजमेंट आदि विषयों की कोचिंग भी दी जाती है। हर साल विभिन्न कंपनियां और एनजीओ एमएमयू में एमएसडब्ल्यू के स्टूडेंट्स को हायर करने के लिए आते हैं। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स को INR 5 लाख से 6 लाख के बीच का अधिकतम पैकेज मिल सकता है। 

AMU के बारे में   

AMU यानि अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भारत के टॉप विश्वविद्यालयों में से एक है। यह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित है। इसकी स्थापना सर सैयद अहमद खान के द्वारा की गई थी। इसे कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की तर्ज पर विकसित किया गया था। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में शिक्षा के पारंपरिक और आधुनिक शाखा में 250 से अधिक पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं। इसे वर्ष 1875 में एक स्कूल के रूप में शुरू किया गया था जिसे बाद में वर्ष 1920 में एक विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित कर दिया गया। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*