इस दिन ही क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड इमोजी डे?, जानें कैसे पड़ा ‘इमोजी’ नाम

1 minute read
World Emoji Day Kyu Manaya Jata Hai (1)

विश्व इमोजी दिवस हर साल 17 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना इमोजी को पहचानने और सेलिब्रेट करने के लिए की गई थी, जो दुनिया भर में डिजिटल कम्युनिकेशन का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। इमोजी एक तरह के छोटे डिजिटल आइकन होते हैं जिनका उपयोग टेक्स्ट संदेशों, सोशल मीडिया पोस्ट और अन्य डिजिटल कम्युनिकेशन प्लेटफार्मों में भावनाओं, प्रतिक्रियाओं और संदेशों को संक्षिप्त और मजेदार तरीके से व्यक्त करने के लिए किया जाता है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम World Emoji Day Kyu Manaya Jata Hai के बारे में जानेंगे।

वर्ल्ड इमोजी डे क्यों मनाया जाता है?

World Emoji Day Kyu Manaya Jata Hai : वर्ल्ड इमोजी डे  हमारे जीवन और दैनिक संचार में इमोजी के महत्व को सेलिब्रेट करता है। डिजिटल कम्युनिकेशन में कुछ बातें शब्दों की बिना कहीं जाती हैं और इमोजी इसका उदाहरण हैं। विश्व इमोजी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को इमोजी के महत्व के बारे में समझाना और उनके प्रयोग को बढ़ावा देना है। इमोजी, जिनका प्रयोग अक्सर लोग संवाद चिह्नों के रूप में करते हैं। आजकल यह एक दूसरे के भाव प्रकट करने का एक मजेदार माध्यम बन गए हैं। इसी वजह से यह दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : World Emoji Day : क्यों मनाया जाता है विश्व इमोजी दिवस? जानें थीम इतिहास और महत्व

17 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड इमोजी डे?

World Emoji Day Kyu Manaya Jata Hai : इस उत्सव की तारीख तकनीक जगत में महत्व रखती है। Apple iCal को 2002 में 17 जुलाई को पेश किया गया था। इसलिए इसे कैलेंडर और नोटपैड इमोजी में प्रदर्शित होने की तारीख के रूप में चुना गया था। व्हाट्सएप कैलेंडर इमोजी ने कैलेंडर के पहले पन्ने पर तारीख के रूप में 24 फरवरी प्रदर्शित किया, जिससे भ्रम पैदा हुआ। विवेकाधीन इमोजी निर्माण के इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, यूनिकोड कंसोर्टियम की स्थापना की गई थी। संगठन का लक्ष्य नए इमोजी के निर्माण, विकास और परिचय को मानकीकृत करना है।

कैसे पड़ा ‘इमोजी’ नाम?

World Emoji Day Kyu Manaya Jata Hai : ‘इमोजी’ शब्द दो जापानी शब्दों को मिलाकर बनाया गया है, जिसमें ‘ई’ का मतलब है चित्र यानी इमेज और ‘मोजी’ का अर्थ है चरित्र यानी कैरेक्टर। जापानी लोग इसे पिक्टोरियल मैसेज भी कहते हैं। दुनिया में पहली बार साल 1999 में एक जापानी दूरसंचार कंपनी एनटीटी डोकोमो के लिए आई-मोड नामक मोबाइल इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले शिगेताका कुरीता ने एक साथ 176 इमोजी बनाई थीं। मौजूदा समय में इमोजी कम्युनिकेशन का एक अहम हिस्सा बन गया है, जिसे लोग आमतौर पर टेक्स्ट आधारित कन्वर्सेशन को मनोरंजक बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस
विश्व महासागर दिवसविश्व प्रत्यायन दिवस
राष्ट्रीय जड़ी-बूटी और मसाला दिवसविश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व एल्बिनिज़्म जागरुकता दिवसविश्व रक्तदाता दिवस
विश्व पवन दिवस अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस
गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवसफादर्स डे
राष्ट्रीय पठन दिवसविश्व शरणार्थी दिवस

FAQs

विश्व इमोजी दिवस क्यों मनाया जाता है?

17 जुलाई को प्रसिद्ध रूप से 17 तारीख के कैलेंडर को एमोज के रूप में प्रदर्शित किया गया था, यही वजह है कि 17 जुलाई की तारीख को विश्व इमोजी दिवस के रूप में चुना गया।

विश्व इमोजी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व इमोजी दिवस हर साल 17 जुलाई को मनाया जाता है।

सबसे पहला इमोजी किसने बनाया था?

इमोजी को सबसे पहले 1999 में जापान में शिगेताका कुरीता नाम के एक व्यक्ति ने बनाया था। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Emoji Day Kyu Manaya Jata Hai से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*