विदेश में कर रहे हैं मेडिकल की पढ़ाई तो भारत में प्रैक्टिस के लिए अब एग्जाम के बाद करनी होगी दो साल की इंटर्नशिप

1 minute read
videsh se medical ki padhai karne par ab bharat mein 2 saal ki internship

डाॅक्टर या सर्जन बनकर लोगों की सेवा करने का सपना संजोने वाले छात्र मेडिकल की पढ़ाई विदेश से कर रहे हैं तो उनके लिए भारत में प्रैक्टिस करने और मेडिकल की फील्ड में अच्छा प्रदर्शन करने की राह आसान की जा रही है। अब विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को भारत में प्रैक्टिस के लिए FMGE (Foreign Medical Graduate Examination) एग्जाम पास करने के बाद दो साल की CRMI (compulsory rotating medical internship) इंटर्नशिप जरूरी है। 

सेंट्रल गवर्नमेंट ने शुक्रवार को लोकसभा को बताया कि बीते एक साल में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए 7,50,000 से अधिक भारतीय स्टूडेंट्स विदेश गए। विदेश में पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा पर कांग्रेस सांसद एंटो एंटनी और शिवसेना सांसद कृपाल बालाजी तुमाने और भावना गवली के प्रश्न का उत्तर देते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि विभिन्न देशों में भारतीय मिशन रिलेवेंट के साथ नियमित संपर्क में है। पवार ने कहा कि FMGE एग्जाम के लिए एलिजिबिल होने वाले विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट्स को क्लीनिकल ​​ट्रेनिंग के लिए दो साल की अवधि के लिए compulsory rotating medical internship से गुजरना जरूरी होगा। 

क्या है FMGE

भारत सरकार के नियम के अनुसार विदेशों से मेडिकल की पढ़ाई कर आने वाले छात्र अगर FMGE एग्जाम पास कर लेते हैं तो उन स्टूडेंट्स का मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) रजिस्ट्रेशन करता है। FMGE एग्जाम पास नहीं करने वाले स्टूडेंट्स को देश में मेडिकल प्रैक्टिस या आगे की पढ़ाई करने का मौका नहीं दिया जाता है। FMGE का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की ओर से एक साल में दो बार आयोजित की जाती है। इसमें सफल होने के लिए छात्रों के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल करना जरूरी है। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूज़ीलैंड, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका से पढ़ने वाले छात्रों को FMGE परीक्षा पास करने की ज़रूरत नहीं है।

भारत में एमबीबीएस के लिए योग्यता

भारत में एमबीबीएस के लिए कैंडिडेट्स को साइंस स्ट्रीम से 12वींं पास होना चाहिए और बायोलाॅजी सब्जेक्ट अनिवार्य है। कैंंडिडेट ने 50 प्रतिशत न्यूनतम औसत ग्रेड के साथ हाईस्कूल पास किया हो। भारत में एमबीबीएस के लिए आवेदन करते समय उम्र 17 वर्ष से 25 वर्ष के बीच रखी गई है। कैंडिडेट ने NEET-UG परीक्षा क्वालिफाई की हो। कुछ यूनिवर्सिटीज की अपना एंट्रेंस एग्जाम हैं।

इस तरह की अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu News Updates के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*