IIT मद्रास ने 720 से अधिक ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेज लिए मांगे आवेदन, 1 फरवरी तक करें अप्लाई

1 minute read
iit madras ne 720 se adhik certificate course ke liye maange aawedan

नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग (NPTEL) के तहत आईआईटी मद्रास ने जनवरी-अप्रैल 2024 सेमेस्टर के लिए 720 से अधिक ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए आवेदन मांगे हैं। इन कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 1 फरवरी 2024 है। 

एनपीटीईएल भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम है, इसकी पहल शिक्षा मंत्रालय की ओर से की गई है। इसके तहत रजिस्ट्रेशन SWAYAM और NPTEL प्लेटफार्मों के माध्यम से मुफ्त में ऑनलाइन किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए अभी तक 2.5 करोड़ से अधिक कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। सभी कैंडिडेट्स के पास 1000 रुपए देकर सर्टिफिकेट एग्जाम देने का विकल्प है। 

एनपीटीईएल को ऑर्डिनेट के रूप में, आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर एंड्रयू थंगराज ने बताया, एनपीटीईएल बड़े पैमाने पर सस्ती और प्रमाणित ऑनलाइन एजुकेशन देता है। विस्तृत कोर्स लिस्ट के माध्यम से कैंडिडेट को अपने स्किल को अपग्रेट करने और करियर में आगे बढ़ने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करता है।

एनपीटीईएल द्वारा नए कोर्स शुरू किए गए

नए सेमेस्टर के तहत कई नए कोर्स लॉन्च किेए गये हैं। इन नए कोर्स में रिसर्च मेथोडोलॉजी फॉर प्लानिंग एंड आर्किटेक्चरल स्टडीज (Research Methodology for Planning and Architectural Studies), कम्प्यूटेशनल जीनोमिक्स   (Computational Genomics),स्ट्रक्चरल वाइब्रेशन (Structural Vibration), एप्लाइड स्टैटिस्टिकल थर्मोडीनमिक्स (Applied Statistical Thermodynamics), गेम्स एंड इनफार्मेशन (Games and Information) और एक्सपेरिमेंटल रोबोटिक्स (Experimental Robotics) जैसे कोर्स शामिल किए गये हैं।

IIT मद्रास के बारे में 

IIT मद्रास भारत के दक्षिणी भाग में स्थित तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई में स्थित है। यह एक सार्वजनिक तकनीकी और अनुसंधान विश्वविद्यालय है। इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है। जर्मनी की तकनीक और वित्तीय मदद के साथ 1959 में स्थापित, यह भारत सरकार द्वारा स्थापित तीसरा प्रारम्भिक IIT था। 

IIT मद्रास एक आवासीय संस्थान है जो 2.5-वर्ग किलोमीटर (0.97 वर्ग मील) के कैम्पस में स्थित है। IIT मद्रास में लगभग 600 फैकल्टीज हैं। IIT मद्रास में लगभग 10,000 से अधिक छात्र पढ़ते हैं और इसमें लगभग 1250 प्रशासनिक कर्मचारी कार्यरत हैं। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*