महाराष्ट्र सरकार की EWS कैटेगरी के स्टूडेंट्स को सौगात, राज्य की सेल्फ फंडेड यूनिवर्सिटीज में मिलेगा 50% डिस्काउंट

1 minute read
Maharashtra sarkar degi EWS students ko rajy ki self funded university 50 pratishat discount

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में सेल्फ फंडेड यूनिवर्सिटीज को इकोनोमिकली रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के टैलेंटेड स्टूडेंट्स को फीस में 50 प्रतिशत की छूट देने का निर्देश दिया है।

डिस्काउंट कुल एडमिशन के 10 प्रतिशत होगा लागू

यह सेल्फ फंडेड यूनिवर्सिटीज में कुल एडमिशन के 10 प्रतिशत पर लागू होगा। इसके साथ ही राज्य सरकार इस उद्देश्य के लिए कोई ग्रांट या फिनांशियल एड प्रदान नहीं करेगी।

22 जून 2023 को महाराष्ट्र डिपार्टमेंट ऑफ हायर एंड टेक्निकल एजुकेशन ने इस संबंध में एक Government Resolution (GR) जारी किया। इसमें लिखा था कि जो छात्र सरकार द्वारा तय गाइडलाइन्स के अनुसार EWS स्थिति के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करते हैं, उन्हें योग्यता के आधार पर यह लाभ मिलेगा। 

Maharashtra sarkar degi EWS students ko rajy ki self funded university 50 pratishat discount
Source – Pixabay

यह डिस्काउंट टोटल फीस पर लागू होगा, जिसमें विभिन्न टाइटल्स के तहत स्टूडेंट्स पर यूनिवर्सिटी द्वारा लगाए गए सभी चार्जेज शामिल हैं। यह डिस्काउंट उस वर्ष से लागू होगा जब छात्र कोर्स पूरा करने के लिए एडमिशन लेंगे।

GR में आगे कहा गया है कि यह कदम नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) में रेकमेंडेड स्टूडेंट-ओरिएंटेड एजुकेशन सिस्टम के अनुसार तय किया गया है। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के टैलेंटेड स्टूडेंट्स को सेल्फ फंडेड यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई करने की सुविधा प्रदान करना है, जो अन्यथा उनके लिए खर्च सहना मुश्किल होता है।

GR में यह भी कहा गया है कि प्रवेश के समय फीस वेवर लागू किया जाएगा। “प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम दिन से एक महीने के भीतर, सेल्फ फंडेड यूनिवर्सिटीज को बेनेफिशियरी की डिटेल के साथ राज्य सरकार को ऐसी फीस वेवर की एक रिपोर्ट जमा करनी होगी। इसके बाद, गवर्नमेंट लेवल पर रिव्यु किया जाएगा।“

पुणे में MIT आर्ट डिज़ाइन एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के एग्जक्यूटिव चेयरमैन और वाईस चांसलर डॉ कराड ने कहा कि “प्राइवेट यूनिवर्सिटीज के रूप में, हम वैसे भी टैलेंटेड स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप्स के रूप में फाइनेंशियल एड प्रदान करते हैं। अब से यह इस प्रणाली के तहत किया जाएगा।”

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*