NEP: शिक्षा मंत्रालय ने बड़ी कंपनियों से किया करार, रिसर्च और इनोवेशन में देश पकड़ेगा रफ़्तार

1 minute read
shiksha mantralay ne badi companies se kiya karar research aur innovation mein desh pakdega raftar

शिक्षा मंत्रालय ने अखिल भारतीय शिक्षा समागम के समापन पर 106 समझौतों (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। ये करार नई शिक्षा नीति (NEP) के तहत देश में इनोवेशन और रिसर्च के क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किए गए हैं। भारतीय शिक्षा समागम का आयोजन न्यू एजुकेशन पॉलिसी की तीसरी वर्षगाँठ के अवसर पर रखा गया था। इस मौके पर उद्योग क्षेत्र और शिक्षा क्षेत्र को साथ लेकर चलने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

Microsoft, IBM आदि जैसी बड़ी कंपनियों के साथ किया गया करार

30 जुलाई 2023 को भारतीय शिक्षा समागम के समापन के अवसर पर अटल इनोवेशन मिशन के तहत कई बड़ी कंपनियों के साथ भारत सरकार के द्वारा समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। ये करार देश की बड़ी शिक्षण संस्थाओं और राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के बीच किए गए। इस अवसर पर Microsoft, IBM और Intel जैसी बड़ी कंपनियां भी मौजूद थीं।  

देश की कई बड़े शिक्षण संस्थाओं ने किए करार पर हस्ताक्षर 

अटल इनोवेशन मिशन कार्यक्रम में कई बड़ी शिक्षण संस्थाओं जैसे CBSE, NIOS नवोदय विद्यालय समिति, ISLRTC और CSC आदि ने भी भाग लिया। नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा IBM के साथ करार किया गया। इसके अलावा NCERT की तरफ से 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इसी कतार में इंडियन नॉलेज सिस्टम को बेहतर बनाने के उद्देश्य से 6 अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

विभिन्न IITs ने भी लिया कार्यक्रम में भाग 

अटल इनोवेशन मिशन कार्यक्रम में देश के विभिन्न IITs ने भी भाग लिया। इस अवसर पर IIT तिरुपति, IIT जोधपुर, IIT रोपड़ के अलावा NIT रायपुर ने भी भाग लिया था। इसके साथ ही इस कार्यक्रम में देश की पांच बड़ी केंद्रीय यूनिवर्सिटीज़ ने भी विभिन्न कंपनियों के साथ MOUs पर हस्ताक्षर किए। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलिनॉइस के साथ पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

ये करार यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई और अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलिनॉइस के बीच एजुकेशन एंड रिसर्च के विषयों के सम्बन्ध में किए गए हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ऑफ़ लखनऊ और मलेशिया की लिंकन यूनिवर्सिटी कॉलेज के बीच भी करार पर हस्ताक्षर किए गए। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*