UPSC Exam 2023: UPSC परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए टॉपर्स द्वारा दिए गए सुझाव

1 minute read

UPSC एक ऐसी संस्था है जो देश को हर वर्ष कई ऐसे कर्मचारी देती है जो सिविल सर्विसेज के माध्यम से देश की सेवा करते हैं। हर वर्ष देश के लाखों युवा अपने सपनों को साकार करने के लिए UPSC की परीक्षा में बैठते हैं। हर अभ्यार्थी अपनी नयी रणनीति बनाता है तांकि वह UPSC परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे सकें। बीते वर्षों के टॉपर्स या इस परीक्षा से अपने सपनों को साकार करने वाले लोगों के क़दमों के निशानों पर चलकर आप भी अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

हर वर्ष की भांति UPSC इस वर्ष भी “16 अप्रैल 2023 से लेकर 17 दिसंबर 2023” तक परीक्षाओं का आयोजन कर रहा है, सिविल सर्विसेज की प्री परीक्षा इस वर्ष 28 मई 2023 को होनी है। UPSC राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली परीक्षा है, जिसको विश्व की कठिनतम परीक्षाओं में गिना जाता है। इस एग्जाम अपडेट के माध्यम से आपको टॉपर्स की उन टिप्स के बारे में जानने को मिलेगा जिनके आधार पर आप परीक्षा के लिए स्वयं को सक्षम बना पाएंगे।

टॉपर्स द्वारा दिए गए सुझाव जो UPSC परीक्षा में आपका मार्गदर्शन करेंगे

UPSC के कैलेंडर द्वारा 28 मई 2023 को सिविल सर्विसेज की परीक्षा होनी है जिसमें देशभर के लाखों अभ्यार्थी बैठेंगे। यदि आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको विगत वर्षों के टॉपर्स के सुझाव अवश्य जानने चाहिए जो कि आपकी सहायता करेंगे। नीचे दिए गए बिंदुओं के अनुसार आप अपनी रणनीति को और मजबूत बना सकते हैं-

  • यदि आप वास्तव में UPSC परीक्षा में अपना लोहा मनवाना चाहते हैं तो आपको इसकी तैयारी कम से कम एक साल तक निरंतर करनी चाहिए तांकि आप अपने सिलेबस को कवर कर पाएं।
  • जिस विषय में आपकी रुचि हो उसे ही अपनी परीक्षा के मुख्य विषय के रूप में चुने।
  • परीक्षा के लिए अपने खुद के नोट्स बनाये जो परीक्षा के दिनों में आपकी सहायता करेंगे।
  • नोट्स में डेली करंट अफेयर्स पर अधिक फोकस करें।
  • NCERT टेक्सटबुक्स और न्यूज़ पेपर्स को अपने स्टडी मेटेरियल के रूप में प्राथमिकता दें।
  • UPSC टेस्ट सीरीज को अटेंड करें तांकि परीक्षा तक यह आपको भिन्न-भिन्न सवालो से परिचित करा पाए।
  • कभी भी हौसला न छोड़े, आत्मविश्वास के साथ निरंतर आगे बढ़ते रहे और लक्ष्य तक पहुंचे बिना बीच में न रुकें आदि।

इसी प्रकार की अन्य Exam Update के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*