UPSC CAPF Syllabus in Hindi: जानिए UPSC केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) रिक्रूटमेंट का कंप्लीट सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स की कंप्लीट जानकारी

2 minute read
UPSC CAPF Syllabus in Hindi

UPSC CAPF Syllabus in Hindi: हर वर्ष यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) अर्धसैनिक बलों में सहायक कमांडेंट की रिक्रूटमेंट के लिए CAPF (ACs) परीक्षा का आयोजन करता है। जिसमें मुख्य रूप से सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) की सहायक कमांडेंट (ग्रुप ए) की रिक्रूटमेंट शामिल होती है। इस वर्ष UPSC ने 322 पोस्ट्स के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। 

UPSC CAPF परीक्षा लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET) और इंटरव्यू के माध्यम से कंडक्ट की जाती है। जिसकी UPSC CAPF (ACs) परीक्षा दे रहे कैंडिडेट को जरूर जानकारी होनी चाहिए। यहां UPSC CAPF Syllabus in Hindi के साथ साथ परीक्षा पैटर्न और UPSC CAPF (ACs) से संबंधित सभी जरुरी जानकारी दी जा रही हैं। यदि आप भी इस परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए। 

कंडक्टिंग बॉडीसंघ लोक सेवा आयोग (UPSC)
परीक्षा का नामकेंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) CAPF (ACs)
पोस्ट का नाम असिस्टेंट कमांडेंट
पोस्ट की संख्या322 
परीक्षा की अवधिएक दिन 
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षाफिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET)इंटरव्यू 
परीक्षा प्रारंभ होने की तिथि06-08-2023
ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in

UPSC CAPF (ACs) परीक्षा क्या है?

UPSC द्वारा हर वर्ष CAPF (ACs) परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसमें अर्धसैनिक बलों में असिस्टेंट कमांडेंट (ग्रुप ए) पोस्ट्स की रिक्रूटमेंट के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में मुख्य रूप से अर्ध सैनिक बलों से सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) पोस्ट्स की रिक्रूटमेंट शामिल होती हैं। 

UPSC CAPF (ACs) परीक्षा तीन मुख्य भागों में आयोजित की जाती है जिसमें लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET) और इंटरव्यू शामिल होता है। जिसको सफलतापूर्वक पास करने के बाद ही आपका अपनी संबंधित पोस्ट के लिए अर्ध सैनिक बल द्वारा चयन किया जाता है। अगर आप भी UPSC CAPF (ACs) परीक्षा देने की योजना बना रहे है तो यहां  UPSC CAPF Syllabus in Hindi और एग्जाम पैटर्न की सभी आवश्यक जानकारी दी जा रही है जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं। 

जानिए UPSC CAPF Syllabus in Hindi का सिलेबस क्या है?

यहां UPSC CAPF Syllabus in Hindi की कंप्लीट जानकारी दी जा रही है, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

UPSC CAPF (ACs) Syllabus Hindi – Paper -1 

UPSC CAPF (ACs) Syllabus Hindi – Paper -1 के बारे में नीचे दिया जा रहा है:

सामान्य क्षमता और इंटेलिजेंस (General Ability and Intelligence) 

इस पेपर में मल्टीपल ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न मुख्यतौर पर निम्नलिखित क्षेत्रों को कवर करेंगे। जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

विषय का नाम टॉपिक 
जनरल मेंटल एबिलिटी इस सेक्शन के तहत प्रश्नों को लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीटुड सहित न्यूमेरिकल एबिलिटी और डेटा इंटरप्रिटेशन  सहित आदि के परीक्षण लिए डिज़ाइन किया जाएगा।
जनरल साइंस इस सेक्शन में प्रश्नों को जनरल अवेयरनेस, साइंटिफिक टेम्पर, कॉम्प्रिहेंशन और अप्प्रेसिअशन ऑफ साइंटिफिक फिनामिना ऑफ एवरीडे ऑब्जरवेशन सहित नए क्षेत्रों जैसे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी और एनवायर्नमेंटल साइंस आदि के परीक्षण के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।
राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएंइस सेक्शन के तहत आने वाले प्रश्न संस्कृति, संगीत, कला, साहित्य, खेल, शासन, सामाजिक और विकासात्मक मुद्दों, उद्योग, व्यवसाय के व्यापक क्षेत्रों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं आदि के बारे में कैंडिडेट्स की अवेयरनेस का परीक्षण करेंगे।
भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्थाइस सेक्शन में आने वाले प्रश्नों का उद्देश्य देश की राजनीतिक प्रणाली और भारत के संविधान, सामाजिक व्यवस्था और सार्वजनिक प्रशासन, भारत में आर्थिक विकास, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों और इसके संकेतकों सहित मानव अधिकारों के ज्ञान का परीक्षण करना होगा।
भारत का इतिहासइस सेक्शन में आने वाले प्रश्न व्यापक रूप से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक पहलुओं में शामिल होंगे। इसमें राष्ट्रवाद और स्वतंत्रता आंदोलन के विकास के क्षेत्र, और भारत तथा अन्य देशों के इतिहास आदि भी शामिल होंगे।
भारतीय और विश्व भूगोलइसके सेक्शन में आने वाले प्रश्न भारत और विश्व से संबंधित भूगोल के भौतिक, सामाजिक और आर्थिक पहलु शामिल होंगे।

UPSC CAPF (ACs) Syllabus Hindi – Paper -2 

UPSC CAPF (ACs) Syllabus Hindi – Paper -2 के बारे में नीचे दिया गया है। 

सामान्य अध्ययन, निबंध और बोधगम्यता (General Studies, Essay and Comprehension)

भाग विषय 
भाग – A (80 अंक)निबंध प्रश्न जिनका उत्तर हिंदी या इंग्लिश में कूल 80 अंको के लंबे कथानक के रूप में दिया जाना चाहिए। निबंधात्मक प्रश्न जो कि निम्नलिखित विषयों पर आधारित हो सकते हैं:-आधुनिक भारतीय इतिहासस्वतंत्रता संग्रामभूगोलराजनीतिअर्थव्यवस्थासुरक्षामानव अधिकारविश्लेषणात्मक क्षमता
भाग – B (120 अंक)Comprehensions
Précis writing
Communications/language Skills
Developing Counter
Arguments
Simple Grammar
Other Aspects

UPSC CAPF (ACs) फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET)

यहां UPSC CAPF Syllabus in Hindi में फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET) के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

  • UPSC CAPF (ACs) फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET) परीक्षा में रेस, जंप और शार्ट पुट जैसे अहम राउंड शामिल है। जिसे कैंडिडेट को परीक्षा के निर्धारित समय में कंप्लीट करना होगा। 
  • इन राउंड्स को पूरा करने की अवधि पुरुष और महिला कैंडिडेट्स के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं। 

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET)

आयोजन पुरुष महिला 
100 मीटर रेस 16 सेकंड 18 सेकंड 
800 मीटर रेस 3 मिनट 45 सेकंड4 मिनट 45 सेकंड
लांग जंप 3.5 मीटर (3 मौके) 3.0 मीटर (3 मौके)
शॉट पुट (7.26 Kgs.)4.5 मीटर (3 मौके)

UPSC CAPF (ACs) का इंटरव्यू और पर्सनालिटी टेस्ट 

UPSC CAPF (ACs) स्टेज 1 क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट्स को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET) और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। UPSC CAPF (ACs) फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET) में लॉन्ग जंप, रेस और शार्ट पुट टेस्ट शामिल होते हैं। उसके बाद जब कैंडिडेट्स फिटनेस और मेडिकल टेस्ट में पास होते हैं तो उन्हें CAPF इंटरव्यू और पर्सनेलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। 

यह इंटरव्यू 150 अंको का होगा तथा जिन कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के दौरान शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें अस्थायी रूप से डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) फिल करने के लिए कहा जाएगा। DAF के माध्यम से कैंडिडेट की BSF, CISF, ITBP और SSB की प्राथमिकता के बारे में जानकारी हासिल की जाती है। 

UPSC CAPF (ACs) एग्जाम पैटर्न 

UPSC CAPF (ACs) परीक्षा का आयोजन तीन चरणों के आयोजित किया जाएगा। यहां UPSC CAPF Syllabus in Hindi के साथ साथ कैंडिडेट्स को कंप्लीट परीक्षा पैटर्न की भी जनरी दी जा रही है, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

  • लिखित परीक्षा 
  • फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स (PET) और मेडिकल स्ट्रैंडर्ड टेस्ट 
  • इंटरव्यू और पर्सनालिटी टेस्ट 
  • फाइनल मेरिट लिस्ट 
पेपर पेपर का नाम परीक्षा का समय अंक 
पेपर – 1 सामान्य योग्यता एवं बुद्धिमत्ता (General Ability & Intelligence) 2 घंटे 10:00 Am से 12:00 PM250 अंक 
पेपर – 2 सामान्य अध्ययन, निबंध और बोधगम्यता (General Studies, Essay and Comprehension)3 घंटे  2:00 PM से 5:00 PM200 अंक 

UPSC CAPF (ACs) सिलेबस की PDF 

यहां UPSC CAPF Syllabus in Hindi की यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल सिलेबस की PDF दी जा रही है। जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं:-

यहां से करे डाउनलोड – UPSC सिलेबस PDF डाउनलोड लिंक 

UPSC CAPF (ACs) परीक्षा की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स की सूची

यहां UPSC CAPF Syllabus in Hindi विषय की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए बेस्ट बुक्स की सूची नीचे दी गई टेबल में दी जा रही है। जिसके माध्यम से आप टॉपिक वाइज अपनी प्रिपरेशन कर सकते हैं:-

बुक्स ऑथर और पब्लिकेशन यहां से खरीदें 
भारत में आर्थिक विकास और नीतियां जैन और अहेरी यहां से खरीदें 
भारतीय राज्यव्यवस्था एम लक्ष्मीकांत यहां से खरीदें 
आधुनिक भारत का इतिहास विपिन चंद्र यहां से खरीदें 
भारतीय अर्थव्यवस्था संजीव वर्मा यहां से खरीदें 
भारतीय अर्थव्यवस्थानितिन सिंघानियायहां से खरीदें 
भारत का संविधान एक परिचय डी.डी बसुयहां से खरीदें 
आधुनिक भारत का इतिहास सुजाता मेनन यहां से खरीदें 
भारतीय कला और संस्कृति नितिन सिंघानिया यहां से खरीदें 
मध्यकालीन भारत का इतिहास सतीश चंद्रयहां से खरीदें 

FAQs

UPSC CAPF (ACs) की फुल फॉर्म क्या है?

UPSC CAPF की फुल फॉर्म केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट सर्विस) होती है। 

यूपीएससी सीएपीएफ का सिलेबस क्या है?

यूपीएससी सीएपीएफ AC सिलेबस 2023 में भारत का इतिहास, सामान्य विज्ञान, भारतीय और विश्व भूगोल, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं, सामान्य मानसिक क्षमता और भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था जैसे मुख्य विषय शामिल हैं।

UPSC CAPF में कितने पेपर होते हैं?

यूपीएससी सीएपीएफ एसी परीक्षा पैटर्न में 2 पेपर शामिल हैं। 

UPSC CAPF (ACs) परीक्षा के अनुसार साक्षात्कार राउंड का वेटेज कितना है?

UPSC CAPF (ACs) परीक्षा के अनुसार साक्षात्कार राउंड का वेटेज 150 अंको के लिए आयोजित किया जाता है। 

उम्मीद है कि आपको UPSC CAPF Syllabus in Hindi ब्लाॅग में यूपीएससी CAPF (ACs) सिलेबस की पूरी जानकारी मिल गई होगी, जिससे आपको UPSC परीक्षा क्लियर करने में मदद मिलेगी। ऐसे ही UPSC से जुड़े ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*