University of Greenwich History : ‘एकेडमिक एक्सिलेंस’ के लिए प्रसिद्ध ग्रीनविच विश्वविद्यालय का इतिहास

1 minute read
ग्रीनविच विश्वविद्यालय का इतिहास

University of Greenwich History in Hindi : ग्रीनविच विश्वविद्यालय लंदन में अपने ऐतिहासिक कैंपस और एकेडमिक एक्सिलेंस के लिए प्रसिद्ध है। ग्रीनविच विश्वविद्यालय में 19,000 से अधिक स्टूडेंट्स हैं। यूनिवर्सिटी की रैंकिंग 2025 में द कम्प्लीट यूनिवर्सिटी गाइड ‘यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ कैटेगरी में 107 और क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में 691-700वें स्थान पर है। बता दें कि विश्वविद्यालय की स्थापना 1890 में वूलविच पॉलिटेक्निक के रूप में हुई थी। हालांकि 1993 में ग्रीनविच विश्वविद्यालय बनने के बाद इसने दुनिया के कई देशों से स्टूडेंट्स को आकर्षित किया है। इसलिए इस ब्लॉग में आपके लिए ग्रीनविच विश्वविद्यालय का इतिहास और इससे जुड़ी अन्य जानकारी दी जा रही है।

वर्ष ग्रीनविच विश्वविद्यालय का इतिहास
1890वूलविच पॉलिटेक्निक के रूप में स्थापित यूके का दूसरा पॉलिटेक्निक
1892पहला सी.जी.एल.आई. प्रमाणपत्र प्रदान किया गया
1894युद्ध मंत्रालय (वूलविच आर्सेनल) के सहयोग से पार्टटाइम कोर्सेज 
1907लंदन विश्वविद्यालय में मान्यता प्राप्त शिक्षकों वाला संस्थान बना
1969हैमरस्मिथ कॉलेज ऑफ आर्ट एंड बिल्डिंग के कुछ हिस्सों के साथ समामेलित
1970थेम्स पॉलिटेक्निक की स्थापना – नए पॉलिटेक्निक में से एक
1976डार्टफ़ोर्ड कॉलेज शामिल किया गया
1985एवरी हिल कॉलेज शामिल किया गया
1987गार्नेट कॉलेज शामिल किया गया
1988गोल्डस्मिथ कॉलेज और सिटी ऑफ़ लंदन पॉलिटेक्निक से कुछ कोर्सेज शामिल किए गए
1992ग्रीनविच विश्वविद्यालय बना
1993थेम्स कॉलेज ऑफ़ हेल्थ केयर स्टडीज़ शामिल किया गया
1996नेचुरल रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट शामिल किया गया

180 से अधिक देशों के 5 हजार से ज्यादा छात्रों का घर है ग्रीनविच विश्वविद्यालय

ग्रीनविच विश्वविद्यालय लंदन और मेडवे, यूनाइटेड किंगडम में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। 2027 की कक्षा के लिए ग्रीनविच विश्वविद्यालय की स्वीकृति दर 41 प्रतिशत है। ग्रीनविच विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए 200 से अधिक ग्रेजुएशन प्रोग्राम और 150 से अधिक पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम ऑफर किए जाते हैं। वर्तमान में ग्रीनविच विश्वविद्यालय में 19 हजार से अधिक स्टूडेंट्स हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां दुनिया के 180 से अधिक देशों से 5 से 7 हजार इंटरनेशनल स्टूडेंट्स आते हैं।

1890 में वूलविच पॉलिटेक्निक के रूप में हुई थी स्थापना

ऐतिहासिक दृष्टिकोण से ग्रीनविच विश्वविद्यालय यूके के पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। ग्रीनविच विश्वविद्यालय की स्थापना 1890 में वूलविच पॉलिटेक्निक के रूप में हुई थी। यह यूनाइटेड किंगडम का दूसरा सबसे पुराना पॉलिटेक्निक है। इसकी स्थापना फ्रैंक डिडेन ने की थी और अक्टूबर 1891 में यह छात्रों के लिए खोला गया था। इसके परिसर का उपयोग डे स्कूलों के लिए भी किया जाता था।

यह भी पढ़ें- ग्रीनविच विश्वविद्यालय क्यों है पढ़ाई के लिए बेस्ट?

1907 में हुई थी डिग्री लेवल के कार्यों की शुरुआत

1907 लंदन विश्वविद्यालय में मान्यता प्राप्त शिक्षकों के साथ ग्रीनविच ने डिग्री लेवल के कार्यों की शुरुआत की। 1970 में वूलविच पॉलिटेक्निक का हैमरस्मिथ कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड बिल्डिंग के एक हिस्से के साथ विलय करके टेम्स पॉलिटेक्निक बनाया गया। अगले वर्षों में डार्टफ़ोर्ड कॉलेज (1976), एवरी हिल कॉलेज ऑफ एजुकेशन (1985), गार्नेट कॉलेज (1987) और गोल्डस्मिथ कॉलेज और सिटी ऑफ लंदन कॉलेज (1988) के कुछ हिस्सों को शामिल किया गया।

1993 में नाम बदलकर ग्रीनविच विश्वविद्यालय किया गया 

ग्रीनविच परिसर मुख्य रूप से पुराने रॉयल नेवल कॉलेज में स्थित है जिसे 1990 के दशक में स्थानांतरित कर दिया गया था। 1992 में टेम्स पॉलिटेक्निक को मेजर सरकार (विभिन्न अन्य पॉलिटेक्निक के साथ) द्वारा विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया और 1993 में इसका नाम बदलकर ग्रीनविच विश्वविद्यालय कर दिया गया। 

1996 में विश्वविद्यालय में शामिल हुआ था नेचुरल रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (NRI)

1 जनवरी 1993 को टेम्स कॉलेज ऑफ़ हेल्थ केयर स्टडीज़ आधिकारिक तौर पर नए नामित ग्रीनविच विश्वविद्यालय के साथ विलय हो गया। इसके अलावा यूके सरकार अनुसंधान एजेंसी, नेचुरल रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (NRI) को 1996 में विश्वविद्यालय में शामिल किया गया था।

2001 में विश्वविद्यालय ने वूलविच में बाथवे क्वार्टर में कैंपस को छोड़ा

2001 में विश्वविद्यालय ने वूलविच में बाथवे क्वार्टर में अपने हिस्टोरिकल मेन कैंपस को छोड़ दिया और ग्रीनविच में अपने वर्तमान और मुख्य परिसर में स्थानांतरित हो गया। 2009 में यूनिवर्सिटीज यूके के सर्वेक्षण में इसे पिछले 60 वर्षों में यूके विश्वविद्यालय में की गई 10 सबसे महत्वपूर्ण खोजों में से एक माना गया था।

अक्टूबर 2019 में ग्रीनविच स्टूडेंट्स यूनियन आई सामने

ग्रीनविच स्टूडेंट्स यूनियन ही यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट्स यूनियन है। अक्टूबर 2019 में GSU ​​स्टूडेंट्स यूनियन ने विश्वविद्यालय से जलवायु आपातकाल घोषित करने और विश्वविद्यालय और संघ द्वारा स्थिरता रणनीतियों (sustainability strategies) को बनाने में छात्रों के साथ परामर्श करने के लिए मतदान किया। 

वर्तमान में विश्वविद्यालय में स्टडी के लिए हैं 3 कैंपस

विश्वविद्यालय अपने 3 कैंपस के माध्यम से स्टडी के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड प्रदान करता है। टेम्स नदी के तट पर स्थित विश्वविद्यालय का मेन कैंपस ओल्ड रॉयल नेवल कॉलेज में है – जो ग्रीनविच, दक्षिण-पूर्व लंदन में एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। विश्वविद्यालय के दो अन्य कैंपस हैं। एवरी हिल कैंपस दक्षिण-पूर्व लंदन के एल्थम में 86 एकड़ के मैदान में स्थित है। यूनिवर्सिटी का मेडवे कैंपस केंट तट पर सेंट्रल लंदन से 30 मील दूर, एडवर्डियन रेडब्रिक और आइवी-क्लैड इमारतों द्वारा परिभाषित किया गया है।

ग्रीनविच विश्वविद्यालय : नोटेबल एलुमनाई

कई क्षेत्रों में कई प्रसिद्ध लोगों ने ग्रीनविच में एजुकेशन हासिल की है। यहां आपको ग्रीनविच यूनिवर्सिटी के कुछ नोटेबल एलुमनाई के बारे में बता रहे हैंः

जाॅन बाॅयेगाओलंपिक एथलीट, अकादमी पुरस्कार विजेता
स्टार वार्सद फ़ोर्स अवेकेंस में फिन की भूमिका निभाने वाले ब्रिटिश अभिनेता
अबी अहमदइथियोपिया के प्रधानमंत्री और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता
बोला अगबाजेनाटककार
हेलेन बेलीराइटल
नताशा बेडिंगफील्डपाॅप सिंगर।

ग्रीनविच विश्वविद्यालय से जुड़े रोचक तथ्य

ग्रीनविच विश्वविद्यालय का इतिहास (University of Greenwich History in Hindi) जितना जानकारीपूर्ण था, उतने ही रोचक हैं इस यूनिवर्सिटी से जुड़े तथ्य हैं जो यहां दिए गए हैंः

  • यूके के विश्वविद्यालयों को एजुकेशन में एक्सीलेंस के लिए सम्मानित किया जाता रहा है। 
  • ग्रीनविच के 17वीं या 18वीं शताब्दी के बड़े हिस्टोरिकल कैंपस भी हैं। 
  • इस विश्वविद्यालय के यूनाइटेड किंगडम में 3 कैंपस हैं। उनमें से एक ग्रीनविच में ओल्ड रॉयल नेवल कॉलेज में स्थित है, दूसरा ग्रीनविच के रॉयल बोरो में एवरी हिल में है और आखिरी केंट में मेडवे में है।
  • यूनिवर्सिटी का ग्रीनविच कैंपस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।
  • ग्रीनविच विश्वविद्यालय 250 से अधिक कोर्स ऑफर करता है जो ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होते हैं।
  • ग्रीनविच विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए स्वीकृति दर 64 प्रतिशत है।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रीनविच विश्वविद्यालय से स्नातक करने वाले 90 प्रतिशत छात्र स्नातक होने के 6 महीने के भीतर नौकरी पा लेते हैं या आगे की पढ़ाई जारी रखते हैं।
  • ग्रीनविच विश्वविद्यालय अन्य देशों के छात्रों को 2,400 से अधिक आवासीय हॉल बेड प्रदान करता है।

संबंधित ब्लाॅग्स

History of Harvard UniversityOxford University History
University of Bristol History Cambridge University History
Coventry University HistoryUniversity of Liverpool History

FAQs

ग्रीनविच विश्वविद्यालय किस देश में स्थित है?

ग्रीनविच विश्वविद्यालय यूनाइटेड किंगडम के लंदन में स्थित है।

ग्रीनविच यूनिवर्सिटी में पढ़ाई क्यों करें?

ग्रीनविच यूनिवर्सिटी को एकेडमिक एक्सिलेंस के लिए जाना जाता है, इसलिए दुनिया के कई देशों के स्टूडेंट्स पढ़ने आते हैं।

ग्रीनविच विश्वविद्यालय मान्यता प्राप्त है?

हाँ, ग्रीनविच विश्वविद्यालय मान्यता प्राप्त है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको ग्रीनविच विश्वविद्यालय का इतिहास (University of Greenwich History in Hindi) की पूरी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य स्टडी अब्रॉड से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*